दो मौतों के बाद केरल में निपाह को लेकर अलर्ट जारी, जानिए इसके बारे में सबकुछ

By मनाली रस्तोगी | Published: September 12, 2023 08:51 AM2023-09-12T08:51:07+5:302023-09-12T08:53:29+5:30

दक्षिण भारत में पहली बार निपाह वायरस का प्रकोप 2018 में कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों से रिपोर्ट किया गया था।

Nipah alert sounded in Kerala after two unnatural deaths all you need to know | दो मौतों के बाद केरल में निपाह को लेकर अलर्ट जारी, जानिए इसके बारे में सबकुछ

फाइल फोटो

Highlightsदोनों मृतकों को कोझिकोड जिले के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।इससे पहले सोमवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक कर जिले की स्थिति की समीक्षा की।दक्षिण भारत में पहली बार निपाह वायरस का प्रकोप 2018 में कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों में रिपोर्ट किया गया था।जिले में 2021 में एक और बड़े पैमाने पर प्रकोप देखा गया है।

नई दिल्ली: केरल स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार रात कोझिकोड में स्वास्थ्य अलर्ट जारी कर दिया, क्योंकि जिले में अप्राकृतिक मौतों के कारण मरने वाले दो लोगों को निपाह वायरस (एनआईवी) से संक्रमित होने का संदेह था। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार, मृतकों में से एक के रिश्तेदारों को भी गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों मृतकों को कोझिकोड जिले के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले सोमवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक कर जिले की स्थिति की समीक्षा की। दक्षिण भारत में पहली बार निपाह वायरस का प्रकोप 2018 में कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों में रिपोर्ट किया गया था। जिले में 2021 में एक और बड़े पैमाने पर प्रकोप देखा गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, निपाह वायरस संक्रमण एक ज़ूनोटिक बीमारी है जो जानवरों के माध्यम से मनुष्यों में फैलती है, और दूषित भोजन के माध्यम से या सीधे लोगों के बीच भी फैल सकती है और फल चमगादड़ के कारण होती है। यह वायरस सिर्फ इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि जानवरों के लिए भी घातक है। 

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यह वायरस सूअरों जैसे जानवरों में भी गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप किसानों को महत्वपूर्ण आर्थिक नुकसान हो सकता है। हालांकि निपाह वायरस ने एशिया में केवल कुछ ज्ञात प्रकोपों ​​​​का कारण बना है, यह जानवरों की एक विस्तृत श्रृंखला को संक्रमित करता है और लोगों में गंभीर बीमारी और मृत्यु का कारण बनता है, डब्ल्यूएचओ ने अपनी वेबसाइट पर कहा।

वायरस से संक्रमित लोगों को तीव्र श्वसन बीमारी और घातक एन्सेफलाइटिस जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। निपाह वायरस के लक्षण कोविड-19 खांसी, गले में खराश, चक्कर आना, उनींदापन, मांसपेशियों में दर्द, थकान, एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन), सिरदर्द, गर्दन में अकड़न, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता, मानसिक भ्रम और दौरे के समान हैं।

हालांकि इस वायरस का कोई निश्चित इलाज उपलब्ध नहीं है, लेकिन कोई भी सावधानी बरत सकता है जैसे कि जमीन पर गिरे फलों को खाने से बचना, सूअरों को खिलाने से बचना और फलों के चमगादड़ों को दूर रखना।

Web Title: Nipah alert sounded in Kerala after two unnatural deaths all you need to know

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे