Nightly headlines: Investigation of Kovid-19 increased to 95000, BJP leaders strongly condemned rumors about Amit Shah's health | रात के मुख्य समाचार: कोविड-19 की जांच बढ़कर रोजाना हुई 95000, बीजेपी नेताओं ने अमित शाह के स्वास्थ्य के बारे में अफवाह फैलाने वालों की कड़ी निंदा की
रात के मुख्य समाचार: कोविड-19 की जांच बढ़कर रोजाना हुई 95000, बीजेपी नेताओं ने अमित शाह के स्वास्थ्य के बारे में अफवाह फैलाने वालों की कड़ी निंदा की

कोविड-19 की जांच बढ़कर प्रतिदिन 95,000 हुई : हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 की जांच बढ़कर प्रतिदिन लगभग 95,000 हो गई है, जबकि 332 सरकारी और 121 निजी प्रयोगशालाओं में अब तक कुल 15 लाख 25 हजार 631 जांच हुई है। स्वास्थ्य मंत्री ने पूर्वोत्तर के राज्यों में कोविड-19 स्थिति और इसके प्रसार को रोकने के लिये उठाये गये कदमों की समीक्षा की। उन्होंने चबाने वाले तंबाकू का उपयोग रोकने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने को निषिद्ध करने के लिये ठोस कदम उठाये जाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इससे संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी। अरूणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के प्रतिनिधियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक में हर्षवर्धन ने कोविड-19 से निपटने में सभी राज्यों के समर्पण की सराहना की। बयान में हर्षवर्धन के हवाले से कहा गया है, ‘‘यह एक बड़ी राहत है और यह देखना बहुत सुखद है कि पूर्वोत्तर के ज्यादातर राज्यों में ‘ग्रीन जोन’ हैं।

भाजपा नेताओं ने अमित शाह के स्वास्थ्य के बारे में अफवाह फैलाने वालों की कड़ी निंदा की

भाजपा नेताओं ने गृह मंत्री अमित शाह के स्वास्थ के बारे में अफवाह फैलाने वालों की कड़ी निंदा की और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शनिवार को कहा कि गृह मंत्री अमित शाह के स्वास्थ्य के बारे में अमानवीय टिप्पणी करना अत्यंत निंदनीय है और ‘‘ईश्वर ऐसे लोगों को सदबुद्धि दे।’’ नड्डा ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ गृह मंत्री अमित शाह के स्वास्थ्य के बारे में अमानवीय टिप्पणी करना अत्यंत निंदनीय है। किसी के स्वास्थ्य के बारे में इस तरह की भ्रामक बातें फैलाना, उन लोगों की मनोस्थिति को दर्शाता है।’’ भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘ मैं इसकी कड़ी भर्त्सना करता हूँ और ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि ऐसे लोगों को सदबुद्धि दे।’’ उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब उनके पूर्ववर्ती और गृह मंत्री अमित शाह ने अपने बयान में कहा कि वह पूरी तरह से स्वस्थ है और उनके स्वास्थ्य के बारे में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलायी जा रही है । भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ऐसी अफवाह फैलाने वालों की निंदा करते हुए कहा कि गृह मंत्री अमित शाह की सेहत के बारे में अफवाह फैलाना राजनीतिक चाल भी हो सकती है।

शिक्षक घरों में करेंगे 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने शनिवार को कहा कि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शिक्षकों द्वारा अपने घरों पर की जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को उत्तर पुस्तिकाएं सौंपने के लिए 3,000 स्कूलों को परीक्षा केंद्र के रूप में चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि कक्षा 10 और 12 की हो चुकी परीक्षाओं की 1.5 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं शिक्षकों को दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि 3,000 स्कूलों से ये उत्तर पुस्तिकां शिक्षकों के बीच वितरित की जाएंगी और कल से उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शुरू हो जाएगी। यह प्रक्रिया 50 दिनों में पूरी हो जाएगी। कोरोना वायरस पर काबू के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन के कारण उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में देर हुई है। बोर्ड की लंबित परीक्षाएं एक से 15 जुलाई के बीच होंगी।

एनआईए ने नशीले पदार्थों की तस्करी में लिप्त आतंकी को सिरसा से गिरफ्तार किया

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को कुख्यात नार्को-आतंकी रणजीत सिंह को सिरसा से गिरफ्तार कर लिया जो करीब एक साल से फरार चल रहा था। वह पाकिस्तानी आतंकी संगठनों के लिए भारत में मादक पदार्थों को पहुंचाने काम करता था। इससे मिलने वाले धन का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों में किया जाता था। एनआईए ने एक बयान में कहा कि एजेंसी ने पंजाब और हरियाणा पुलिस के साथ मिलकर अमृतसर निवासी रणजीत सिंह उर्फ चीता को हरियाणा के सिरसा में गुप्त सूचना पर आधारित एक अभियान में गिरफ्तार किया। बयान के अनुसार एनआईए ने पिछले साल जून में एक मामला दर्ज किया था और पिछले साल दिसंबर में सिंह समेत 15 लोगों और चार कंपनियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था।

दिल्ली सरकार ने शराब खरीदने के लिए 4.75 लाख ई-टोकन जारी किए

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब खरीदने के लिए अभी तक करीब 4.75 लाख ई-टोकन जारी किए हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। ई-टोकन व्यवस्था के तहत ग्राहकों को शराब खरीदने के लिए एक निर्धारित समय दिया जाता है ताकि शराब के ठेकों के बाहर लोगों की लाइन लगने से भौतिक दूरी के नियमों का उल्लंघन न हो। यह ई-टोकन पंजीकृत लोगों के मोबाइल फोन पर भेजा जाता है। शराब की दुकानों के बाहर लंबी कतारें लगने और वहां लोगों के भौतिक दूरी के नियमों का पालन न करने के बाद बृहस्पतिवार को नई व्यवस्था शुरू की गई। दिल्ली सरकार ने शहर में शराब की करीब 200 दुकानों को खुलने की मंजूरी दी है। 

कांग्रेस ने राजेश राठौड़ को महाराष्ट्र विधान परिषद का उम्मीदवार बनाया

कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधान परिषद के चुनाव में राजेश राठौड़ को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। राठौड़ महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के जालना जिले से आते हैं। कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि राठौड़ को उम्मीदवार बनाकर पार्टी ने युवा और ओबीसी समाज को प्रतिनिधित्व दिया है। महाराष्ट्र में विधान परिषद की नौ सीटों के लिए 21 मई को चुनाव हो रहा है। विधानसभा की मौजूदा गणित के हिसाब से चार सीटें भाजपा और पांच सीटें शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा गठबंधन को जाएंगी। शिवसेना की तरफ से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी उम्मीदवार हैं।

अन्य बड़ी खबरें 

- भारतीय रेल ने एक मई से अभी तक कुल 302 ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलायीं हैं जिनके माध्यम से कोविड-19 लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे कामगारों में से तीन लाख से ज्यादा को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया है।
- पाकिस्तान ने कहा है कि चिनाब नदी में जल प्रवाह बहुत घट गया है जबकि भारत ने उसके इस दावे को ‘आधारहीन प्रलाप’ बताया है।
- गुजरात में शनिवार को और 394 व्यक्तियों के कोरोना वायरस संक्रमित पाये जाने के बाद राज्य में इस महामारी के मामले 7,797 हो गये तथा इस संक्रमण के 23 और मरीजों की मौत के साथ ही उसके चलते मरने वालों की संख्या 472 हो गयी।
-  गुजरात के सूरत जिले के एक गांव में गृह राज्य भेजने या फैक्टरियों में काम की इजाजत की मांग करते हुये सैकड़ों प्रवासी श्रमिक सड़कों पर उतर आए आए। पुलिस ने उन्हें समझाने का प्रयास किया तो श्रमिक उन से भिड़ गए।
- छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रमुख अजीत जोगी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
-  बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दिमागी बुखार (एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम) से प्रभावित राज्य के सात जिलों के लिए शनिवार को 28 एम्बुलेंस रवाना की।
- ईरान की सीमा से लगे दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में सुरक्षा बलों का एक गश्ती वाहन सड़क किनारे रखे एक बम की चपेट में आ गया, जिससे सेना के एक मेजर सहित कम से कम छह सैन्यकर्मी मारे गए।

Web Title: Nightly headlines: Investigation of Kovid-19 increased to 95000, BJP leaders strongly condemned rumors about Amit Shah's health
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे