News in Hindi Today 29 May: Aaj ki Taja Khabar, Hindi Samachar, Coronavirus Lockdown | Aaj ki Taja Khabar: 4.5 की मध्यम तीव्रता वाले इस भूकंप का केन्द्र हरियाणा के रोहतक में था
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच लॉकडाउन-5 को लेकर भी चर्चा जारी है। माना जा रहा है कि भारत के 13 सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित शहरों में इसे बढ़ाया जा सकता है। इस बीच टिड्डियों का आतंक भी भारत के कुछ राज्यों के लिए नई चुनौती लेकर आया है। इन सबके बीच देश में लागू लॉकडाउन के चौथे चरण का आज 12वां दिन है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कुल कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 165799 हो गई है मरने वालों की संख्या 4706 तक पहुंच गई है। देश में 89987 एक्टिव केस हैं और 71106 लोग देश में अब तक कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

 

 

09:42 PM

उत्तर प्रदेश में बलिया के गड़वार थाना क्षेत्र में बृहस्पतिवार देर शाम अज्ञात चार पहिये के वाहन की टक्कर से साइकिल सवार दो व्यक्तियों की मौत हो गई तथा एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया। अपर पुलिस अधीक्षक संजय यादव ने शुक्रवार को बताया कि सिंहाचवर खुर्द गांव के समीप अज्ञात वाहन ने साइकिल से जा रहे तीन लोगों को टक्कर मार दी। हादसे में अशोक चौहान (48) और दीपू (38) की मौत हो गई तथा शोभनाथ गंभीर रूप से घायल हो गया।

09:42 PM

उत्तर प्रदेश में बहराइच के दरगाह शरीफ थाना क्षेत्र में बृहस्पतिवार शाम अलग-अलग समुदायों के दो पक्षों के बीच मारपीट में बीच बचाव करने पहुंचे दो पुलिस कर्मियों की ग्रामीणों ने पिटाई कर दी। पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि घटना में दो पुलिस कर्मियों सहित आठ लोग घायल हुए हैं। कुल 32 लोगों के खिलाफ तीन मुकदमे दर्ज कर छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के मुताबिक दरगाह शरीफ थाने के तहत आने वाले बारागुन्नू गांव में शब्बीर अहमद का मुर्गी फार्म है। शब्बीर के मुर्गी फार्म का पानी दलित वर्ग के ग्रामीण सिपाही लाल के खेत में से निकलने को लेकर दोनो पक्षों के बीच विवाद है। पुलिस ने बताया कि बृहस्पतिवार शाम को विवाद बढ़ने पर दोनों पक्षों के बीच लाठियां निकल आईं और मारपीट शुरू हो गयी। लोग घरों से बाहर निकल कर इकट्ठा होने लगे। ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचे आरक्षी अमित कुमार और अजित यादव की पिटाई कर दी। बाद में पहुंची पुलिस टीम ने हालात काबू में किए।

09:42 PM

उत्तर प्रदेश के बांदा में तिंदवारी थाना क्षेत्र में एक पृथक केंद्र से रह रहे प्रवासी मजदूर ने वहां से घर भागकर बृहस्पतिवार को कथित रूप से आत्महत्या कर ली। तिंदवारी थाने के प्रभारी निरीक्षक नीरज कुमार सिंह ने शुक्रवार को बताया कि बृहस्पतिवार सुबह जौहरपुर गांव के पृथक केंद्र से भागकर प्रवासी मजदूर जगदीश निषाद (35) ने अपने ससुराल जाकर फांसी लगा ली। उसके शव का पोस्टमॉर्टम करवाया गया है और मामले की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि मूलतः नरी गांव का रहने वाला जगदीश पिछले कई सालों से जौहरपुर गांव में अपने ससुराल में परिवार सहित रह रहा था। छह माह पहले वह गुजरात के सूरत में मजदूरी करने चला गया था और लॉकडाउन के कारण वहीं फंस गया।

09:41 PM

ओडिशा के गंजाम जिले में सत्तारूढ़ बीजद के एक नेता के घर में आग लगने से नेता और दो अन्य लागों की दम घुटने से जान चली गई। पुलिस ने बताया कि बीजद नेता आलेख चौधरी (69) सहित तीनों लोग गोसानीनुआगांव में घर पर सौ रहे थे। तड़के शॉट-सर्किट की वजह से एसी में आग लग गई। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आग लगने की वजह से पूरे घर में धुआं भर गया था। उन्हें एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया। वहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

09:41 PM

महाराष्ट्र पुलिस की साइबर शाखा ने उन लोगों का पता लगा लिया है जिन्होंने सोशल मीडिया पर यह अफवाह उड़ाई थी कि मुंबई और पुणे में कोरोना वायरस संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्रों में सेना की तैनाती होगी। संक्रमण को रोकने के लिए लागू बंद के बीच कुछ दिन पहले शरारती तत्वों ने सोशल मीडिया पर कोविड-19 प्रभावित मुंबई और पुणे के क्षेत्रों में सेना की तैनाती की व्यापक स्तर पर अफवाह उड़ाकर लोगों में हड़कंप मचा दिया था। महाराष्ट्र के ये दोनों ही शहर कोरोना वायरस संक्रमण से काफी प्रभावित हैं। राज्य सरकार ने तुरंत ही इसे खारिज किया था और साइबर पुलिस ने इस तरह के संदेशों के स्रोत का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी थी।

09:41 PM

देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1,65,799 हो गए हैं और भारत वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में नौंवे स्थान पर पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे से अब तक इस संक्रामक रोग से 175 लोगों की मौत हुई और 7,466 नए मामले सामने आए। इसके साथ, संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,706 हो गई जबकि संक्रमितों की संख्या 1,65,799 पर पहुंच गई। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक संक्रमण के कुल मामलों के लिहाज से भारत नौंवे स्थान पर आ गया है जहां पहले तुर्की था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में 89,987 लोगों का उपचार चल रहा है, वहीं 71,105 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं और एक मरीज देश छोड़कर चला गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अभी तक करीब 42.89 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।’’ कुल संक्रमित लोगों में विदेशी भी शामिल हैं।

09:14 PM

भाजपा के वयोवृद्ध नेता और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष भंवरलाल शर्मा का शुक्रवार को निधन हो गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां सहित अनेक नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है। मुख्यमंत्री गहलोत ने ट्वीट किया है,‘‘भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष व पूर्व मंत्री भंवर लाल शर्मा के निधन का समाचार दुखद है। इस कठिन समय में मेरी गहरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं।’’ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष पूनिया ने अपने शोक संदेश में कहा कि शर्मा ने राजनीति में एक मिसाल कायम की थी सादगी ईमानदारी एवं समय की प्रतिबद्धता उनकी पहचान थी। उनके जाने से पार्टी को अपूरणीय क्षति हुई है। पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री वी. सतीश जी, प्रदेश महामंत्री संगठन चंद्रशेखर जी ने भी शर्मा के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

08:36 PM

राजस्व संग्रह कम रहने से देश का राजकोषीय घाटा 2019-20 में बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद का 4.6 प्रतिशत रहा। सरकार के राजस्व और व्यय के बीच अंतर को बताने वाला राजकोषीय घाटा पिछले वित्त वर्ष के संशोधित अनुमान 3.8 प्रतिशत से कहीं ज्यादा है। महालेखा नियंत्रक के आंकड़े के अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 के लिये राजकोषीय घाटा 4.59 प्रतिशत जबकि राजस्व घाटा 3.27 प्रतिशत रहा। आंकड़ों के अनुसार प्रभावी राजस्व घाटा 2.36 प्रतिशत रहा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में बजट पेश करते हुए 2019-20 में राजकोषीय घाटा 3.8 प्रतिशत रहने का संशोधित अनुमान जताया था जो मूल बजट के 3.3 प्रतिशत के अनुमान से अधिक था। राजकोषीय घाटे में वृद्धि का मुख्य कारण 2019-20 में राजस्व संग्रह में कमी है। वर्ष के दौरान राजस्व प्राप्तियां संशोधित अनुमान के 90 प्रतिशत तक ही हो सकीं। कुल मिला कर सरकार की प्राप्तियां 17.5 लाख करोड़ रुपये रहीं जबकि सशोधित बजट अनुमान 19.31 लाख करोड़ रुपये का था। आंकड़ों के अनुसार सरकार का कुल व्यय 26.86 लाख करोड़ रुपये रहा जो पूर्व के 26.98 लाख करोड़ रुपये के अनुमान से कुछ कम है। पिछले वित्त वर्ष में राजस्व घाटा बढ़कर 3.27 प्रतिशत रहा जबकि संशोधित अनुमान में इसके जीडीपी के 2.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था।

08:35 PM

गुजरात के अहमदाबाद में आश्रम रोड पर स्थित एक वाणिज्यिक परिसर में शुक्रवार की दोपहर को आग लग गई और उस इमारत की चौथी मंजिल से 38 वर्षीय एक व्यक्ति घबरा कर नीचे कूद गया जिससे उसकी मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जब साकार-7 इमारत के भूतल पर आग लगी तब 30 व्यक्तियों को बचाया जाना था। उन्होंने कहा कि घना धुंआ होने के बावजूद बहुत से लोग इमारत से सुरक्षित बाहर निकलने में सफल रहे। अधिकारी ने कहा, “घटना स्थल पर अग्निशमन दल के पहुंचने से पहले एक व्यक्ति घबराहट में चौथी मंजिल से कूद गया और उसे सिर में चोट आई। उक्त व्यक्ति को एलजी अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। व्यक्ति की पहचान जयदीप सिंह चावड़ा के रूप में की गई है।”

08:26 PM

प्रख्यात भविष्यवक्ता बेजन दारूवाला का यहां एक निजी अस्पताल में शुक्रवार की शाम को निधन हो गया। उनके परिवार ने यह जानकारी दी। अखबारों में ज्योतिष के स्तंभ के लिए जाने जाने वाले दारूवाला नब्बे वर्ष के थे। अपोलो अस्पताल ने यहां इस बात की पुष्टि की है कि उपचार के दौरान दारूवाला का निधन हो गया। सोशल मीडिया पर आई खबर का खंडन करते हुए उनके पुत्र नस्तूर दारूवाला ने पीटीआई-भाषा से कहा कि उनके पिता कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं थे। नस्तूर ने बताया कि उनके पिता सिर्फ निमोनिया से ग्रस्त थे।

08:01 PM

केरल में शुक्रवार को 62 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए जिनमें एक स्वास्थ्य कर्मी, एअर इंडिया के चालक दल के दो सदस्य और दो कैदी शामिल हैं। इससे राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,150 हो गए। खाड़ी देश से लौटे एक व्यक्ति की संक्रमण से मौत हो गई जिससे राज्य में मृतक संख्या बढ़कर आठ हो गई। पथानामथिट्टा जिले के तिरुवल्ला के रहने वाले 65 वर्षीय व्यक्ति का कोट्टायम मेडिकल कालेज अस्पताल में इलाज चल रहा था। उसने वहीं पर इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वह 11 मई को खाड़ी देश से लौटा था। केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि संक्रमित व्यक्तियों में से 33 विभिन्न देशों से लौटे थे जबकि 23 अन्य राज्यों से लौटे थे। इन राज्यों में तमिलनाडु और महाराष्ट्र (10-10), कर्नाटक, दिल्ली और पंजाब (एक-एक) शामिल हैं।

07:53 PM

मध्य प्रदेश के बैतूल जिला मुख्यालय से करीब 14 किलोमीटर दूर ग्राम गोंडी बडगी में मिट्टी की खदान धंसने से शुक्रवार दोपहर दो महिलाओं सहित तीन लोगों की मिट्टी में दबने से मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गये। बैतूल की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रद्धा जोशी ने 'भाषा' को बताया कि मृतकों की पहचान लिंगू धुर्वे (35), कलंती धुर्वे (20) एवं फूले मर्सकोले (42) के रूप में की गई है। लिंगू टेमरा गांव का रहने वाला था, जबकि बाकी दोनों गोंडी बडगी के निवासी थे। उन्होंने बताया कि इस हादसे में गोंडी बडगी की दो अन्य महिलाएं उषे मर्सकोले (45) एवं संत्री धुर्वे (32) घायल हुई हैं, जिन्हें बैतूल जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। श्रद्धा ने बताया कि ये पांचों खदान में जाकर अपने घर के लिए मिट्टी की खुदाई कर रहे थे। उसी दौरान मिट्टी धंस गई और पांचों मिट्टी के नीचे दब गए। दो को ग्रामीणों की मदद से बचा लिया गया।

07:52 PM

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले के बिचौलिया राजीव सक्सेना की धनशोधन से जुड़े मामलों में पांच स्विस बैंक खातों सहित 385.44 करोड़ रुपये की संपत्ति शुक्रवार को कुर्क कर ली। ईडी ने कहा कि कुर्क की गई संपत्ति का मूल्य 385.44 करोड़ रुपये है और धनशोधन रोकथाम कानून के तहत एक अस्थायी आदेश जारी किया गया है। यह कुर्की धनशोधन के दो मामलों से जुड़ी है जो 3,600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले और मोजर बेयर बैंक धोखाधड़ी मामले से संबंधित हैं जिसमें प्रमुख आरोपियों में कंपनी के प्रमोटर, कारोबारी रतुल पुरी और उसके पिता दीपक पुरी शामिल हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी भी वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले में आरोपी हैं। ईडी ने एक बयान में कहा, ‘‘कुर्क संपत्तियों में पाम जुमीराह, दुबई स्थित एक विला, जिसका मूल्य दो करोड़ अरब अमीरात दिरहम है, और 4.555 करोड़ डॉलर के पांच स्विस बैंक खाते शामिल हैं।’’ सक्सेना को पिछले साल जनवरी में संयुक्त अरब अमीरात से लाया गया था और फिर उसे प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया था। वर्तमान में वह जमानत पर है।

07:51 PM

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में कोविड-19 से 70 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत के बाद केन्द्र शासित प्रदेश में संक्रमित होकर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 28 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि यह व्यक्ति दक्षिण कश्मीर के बागंदर इलाके के अलियापोरा का रहने वाला था, उसे निमोनिया, रक्त चाप और मधुमेह की शिकायत के बाद बुधवार को एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार शाम उसकी मौत हो गई और उसके नमूनों को जांच के लिए भेजा गया। शुक्रवार को आई रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि इसके साथ जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 28 हो गई है।

07:51 PM

गूगल के वोडाफोन आइडिया में पांच प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने पर नजर संबंधी रिपोर्ट के बीच दूरसंचार कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह निरंतर विभिन्न अवसरों का आकलन करती रहती है लेकिन उसके निदेशक मंडल के समक्ष अभी ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। वोडाफोन आइडिया ने यह स्पष्टीकरण बंबई शेयर बाजार को दिया है। उसने यह स्पष्टीकरण इस रिपोर्ट के एक दिन बाद दिया है कि अल्फाबेट की इकाई गूगल की दूरसंचार कंपनी में 5 प्रतिशत हिस्सेदारी पर नजर है। कंपनी ने शुक्रवार को बयान में कहा, ‘‘कॉरपोरेट रणनीति के तहत कंपनी अपने शेयरधारकों के मूल्य को बढ़ने के लिये विभिन्न अवसरों का आकलन करती रहती है। जब भी कंपनी का निदेशक मंडल इस प्रकार के प्रस्ताव पर विचार करेगा, कंपनी इसकी सूचना देगी और सार्वजनिक सूचना प्रकाशन की शर्तों का पालन करेगी।’’ वोडाफोन आइडिया ने कहा कि फिलहान ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है, जिस पर निदेशक मंडल विचार कर रहा हो। बयान के अनुसार, ‘‘हम यह दोहराना चाहते हैं कि कंपनी सेबी सूचीबद्धता नियमों का पालन करेगी और कीमत से जुड़ी सभी संवेदनशील सूचनाएं शेयर बाजारों के साथ साझा करेगी। गगूल की हिस्सेदारी पर नजर की खबर से वोडाफोन आइडिया के शेयर में शुक्रवार को उछाल आया।

07:49 PM

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में शराबी पोते ने कथित रूप से रुपये न देने पर दादा की लाठी से पीट-पीटकर हत्या कर दी। वारदात के बाद से वह फरार है। रेहड़ के थानाप्रभारी संजय यादव के अनुसार गांव सादकपुर में बृहस्पतिवार रात 26 वर्षीय सौरभ ने दादा मुरारी सिंह(80) से शराब के लिए रुपये मांगे। उन्होंने बताया कि मुरारी के मना करने पर सौरभ ने दादा की बुरी तरह लाठी से पिटाई कर दी जिससे उनकी मौत हो गयी। पुलिस का कहना है कि सौरभ अपने पिता और दादा के साथ रुपये न देने पर मारपीट करता रहता था। पुलिस फरार हत्यारोपी की तलाश कर रही है।

07:33 PM

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले मैं कार्यरत दो पुलिसकर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उनके संपर्क में आए अन्य 30 पुलिसकर्मियों को पृथकवास में भेज दिया गया है। पुलिस आयुक्त के मीडिया प्रभारी अभिनेंद्र सिंह ने शुक्रवार को बताया कि थाना सेक्टर 49 में तैनात एक कांस्टेबल के आज कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई जबकि थाना फेस -3 में तैनात एक कांस्टेबल की कल आई जांच रिपोर्ट में कोविड-19 होने की जानकारी मिली थी। उन्होंने बताया कि इन दोनों के संपर्क में आने वाले 30 व्यक्तियों को पृथकवास में भेजा गया है और उनके नमूने जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। सिंह ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने अभी तक 300 पुलिसकर्मियों का कोविड-19 जांच करवाया है, सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

07:24 PM

महाराष्ट्र की एक विशेष अदालत ने माओवादियों के साथ एल्गार परिषद के कथित संपर्क के मामले में आरोपी कार्यकर्ता सुधा भारद्वाज की अंतरिम जमानत याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। कार्यकर्ता ने कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर मेडिकल आधार पर जमानत मांगी थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने भारद्वाज की जमानत याचिका का विरोध करते हुए कहा कि उन्हें कोई जानलेवा बीमारी नहीं है। विशेष सरकारी वकील प्रकाश शेट्टी ने कहा कि मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार उनकी हालत स्थिर है। माओवादियों के साथ कथित रूप से संबंध रखने और सरकार के तख्ता पलट की साजिश करने के मामले में भारद्वाज और 10 अन्य कार्यकर्ताओं के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (निरोध) कानून (यूएपीए) में मामला दर्ज किया गया है।

06:57 PM

माल एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद की बैठक अगले महीने होना है। कोविड-19 महामारी के बीच लॉकडाउन के चलते कर संग्रह घटने के बावजूद वित्त मंत्रालय गैर-जरूरी वस्तुओं पर जीएसटी कर की दर बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। सूत्रों ने कहा कि गैर-जरूरी वस्तुओं पर यदि जीएसटी की दर बढ़ायी जाती है तो यह उनकी मांग को कम करेगा। अंतत: इससे अर्थव्यवस्था के फिर पटरी पर लौटने की रफ्तार कम होगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था को हर मोर्चे पर बेहतर करना होगा। इसके लिए अनिवार्य वस्तुओं के अलावा भी मांग बढ़ाने की जरूरत है। सूत्रों ने कहा कि हालांकि जीएसटी की दर बढ़ाने पर अंतिम निर्णय जीएसटी परिषद करेगी। जीएसटी परिषद में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री शामिल हैं। देश के वित्त मंत्री इसके अध्यक्ष होते हैं। जीएसटी से जुड़ा कोई भी निर्णय लेने के लिए यह शीर्ष इकाई है।

06:57 PM

आस्ट्रेलिया में बंद पड़े एक चिड़ियाघर में शुक्रवार को दो शेरों ने अपने बाड़े के अंदर हमलाकर एक कर्मचारी को गंभीर रूप से घायल कर दिया। पुलिस और एंबुलेंस ने एक बयान में कहा कि सिडनी के उत्तरी हिस्से में शोआलहैवेन चिड़ियाघर में शुक्रवार की सुबह आपात सेवा को फोन किया गया क्योंकि 35 साल की एक महिला कर्मी गंभीर रूप से जख्मी हो गयी थी, उसके सिर और गले पर गहरे घाव थे। इस महिलाकर्मी को विमान से सिडनी के अस्पताल ले जाया गया। उसकी हालत नाजुक बनी हुई है। यह चिड़ियाघर कोरोना वायरस महामारी के चलते बंद है। एंबुलेंस अधिकारी फे स्टॉकहोम ने इस हमले को बहुत भयावह बताया। उन्होंने कहा कि इस कर्मी के उपचार के वास्ते, सबसे पहले बाड़े में जाना भयावह था। ‘‘यह मेरी नौकरी का अब तक का सबसे बुरा अनुभव है।’’

06:57 PM

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में बड़ी संख्या में चमगादड़ो के मरने की वजह गर्मी और लू थी। यह खुलासा भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) बरेली से आई पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ है। वन अधिकारी अविनाश कुमार ने शुक्रवार को बताया कि जिले के बेलाघाट इलाके और गोला इलाके में मंगलवार को बड़ी संख्या में चमगादड़ मृत पाए गए थे। इसके बाद लोगो में कोरोना वायरस और चमगादड़ के संबंध को लेकर भय पैदा हो गया था। इस घटना के बाद पुलिस और वन विभाग की टीम ने चमगादड़ के नमूने जांच के लिए भेजे थे। वन अधिकारी कुमार ने बताया कि हालांकि अभी तक उन्हें पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिली है लेकिन उनकी आईवीआरआई के डॉक्टरों से बात हुई है।

06:49 PM

संविधान में संशाोधन कर ‘इंडिया’ शब्द के स्थान पर ‘भारत’ या ‘हिन्दुस्तान’ करने का निर्देश केन्द्र को दिए जाने के लिये दायर याचिका पर उच्चतम न्यायालय दो जून को सुनवाई करेगा। याचिका में दावा किया गया है कि ‘भारत’ या ‘हिन्दुस्तान’ शब्द हमारी राष्ट्रीयता के प्रति गौरव का भाव पैदा करते हैं। इस याचिका पर शुक्रवार को प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सुनवाई होनी थी लेकिन इसे सूची से हटा दिया गया था। शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड नोटिस के अनुसार, इस मामले की सुनवाई अब दो जून को प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ करेगी। याचिका में सरकार को संविधान के अनुच्छेद 1 में संशोधन के लिये उचित कदम उठाते हुये ‘इंडिया’ शब्द को हटाकर, देश को ‘भारत’ या ‘हिन्दुस्तान’ कहने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है । यह अनुच्छेद इस गणराज्य के नाम से संबंधित है। यह याचिका दिल्ली के एक निवासी ने दायर की है और दावा किया है कि यह संशोधन इस देश के नागरिकों की, औपनिवेशिक अतीत से मुक्ति सुनिश्चित करेगा।

06:35 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन पर शुक्रवार को दुख जताया और उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ मुझे पूर्व सांसद और छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बारे में सुन कर बहुत दुख हुआ। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। उनके परिवार, मित्रों और चाहने वालों के प्रति मेरी संवेदना है। ।’’ छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी का शुक्रवार को रायपुर में निधन हो गया। वह लगभग 20 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। रायपुर स्थित श्री नारायणा अस्पताल के प्रबंध निदेशक डॉक्टर सुनील खेमका ने शुक्रवार को बताया कि 74 वर्षीय जोगी ने आज दोपहर बाद साढ़े तीन बजे अंतिम सांस ली।

06:19 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पाबंदियों में एक जून से कई छूट देने की घोषणा करते हुए शुक्रवार को कहा कि प्रवासी श्रमिकों के बड़ी तादाद में आने के चलते राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। ममता ने कहा कि एक जून से धार्मिक स्थल खोले जा सकते हैं और सरकारी एवं निजी कार्यालयों में पूर्ण उपस्थिति की इजाजत होगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री उनकी सरकार से परामर्श किये बगैर, बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों को राज्य में वापस लाये जाने को लेकर पिछले कुछ दिनों से रेलवे की आलोचना कर रही हैं। उन्होंने दावा किया, ‘‘यह सामाजिक मेलजोल से दूरी का पालन किये बगैर किया जा रहा है।’’ मुख्यमंत्री ने पूछा, ‘‘क्या भारतीय रेल श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के बजाय ‘कोरोना एक्सप्रेस’ ट्रेनें चला रही है। ’’ उन्होंने यह भी कहा कि अन्य राज्यों से लौट रहे प्रवासी श्रमिकों के लिये और अधिक ट्रेन क्यों नहीं चलाई जा रही है।

05:41 PM

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने नौकरी के बारे में जानकारी देने, करिअर सलाह, व्यावसयिक मार्गदशर्न, प्रशिक्षण, कौशल विकास पाठ्यक्रम आदि की सुविधाओं को नया रूप देने के लिये नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) परियोजना लागू कर रहा है। इस परियोजना के तहत ‘ऑलाइन पोर्टल’ डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनसीएस.जीओवी.इन के माध्यम से तमाम जानकारी ली जा सकती है। साथ ही एनसीएस अपने पंजीकृत नौकरी खोजने वालों के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की इकाई टीसीएस आईओएन के साथ मिलकर नि:शुल्क ऑनलाइन ‘करियर प्रशिक्षण कार्यक्रम’ का भी आयोजन कर रहा है। कोविड-19 संकट के कारण बड़े पैमाने पर संगठित एवं असंगठित क्षेत्रों में लोगों की जा रही नौकरियों के बीच यह कदम उठया गया है। मंत्रालय के शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार, ‘‘नौकरी के बारे में जानकारी देने, कैरिअर सलाह, व्यावसयिक मार्गदशर्न, प्रशिक्षण, कौशल विकास पाठ्यक्रम, आदि के लिये राष्ट्रीय रोजगार सेवाओ को रूपांतरित कर नेशनल करियर सर्विस परियोजना को लागू किया है। इसके तहत ‘ऑलाइन पोर्टल’ डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनसीएस.जीओवी.इन (www.ncs.gov.in) के माध्यम से तमाम जानकारी ली जा सकती है।’’ बयान के अनुसार एनसीएस पोर्टल पर लगभग 1 करोड़ सक्रिय नौकरी खोजनेवाले के साथ लगभग 55 हजार नियोक्ता पंजीकृत हैं।

05:40 PM

उत्तर प्रदेश सरकार ने लघु उद्योगों की संस्थाओं के साथ सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किया है जिनके जरिए 11 लाख श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने भाषा को बताया कि ‘स्किल मैपिंग’ से सरकार ‘हर हाथ को काम और हर घर में रोजगार’ उपलब्ध करवा रही है। प्रवक्ता ने कहा कि बाहर के प्रदेशों से वापस आ रहे कामगारों को रोजगार में लगाने की सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने बताया कि इंडियन इंड्रस्टीज एसोसिएशन, फिक्की, लघु उद्योग भारती, नरडेको और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच करार हुआ। प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दूसरे प्रदेशों से वापस आ रहे श्रमिकों और कामगारों को रोजगार मुहैया करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रवक्ता ने कहा कि इस संबंध में कौशल विकास व राजस्व विभाग द्वारा कामगारों की स्किल मैपिंग (कौशल की जानकारी जुटाना)की जा रही है तथा यह स्किल मैपिंग लगभग पूरी हो चुकी है। कामगारों को प्रदेश में रोजगार देने के लिए लघु उद्योग सबसे बड़ा साधन है। उन्होंने कहा कि सरकार स्किल मैपिंग से ‘हर हाथ को काम और हर घर में रोजगार’ उपलब्ध कराने के प्रयास को आगे बढ़ा रही है। प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को औद्योगिक एसोसिएशन के साथ बैठक की और लॉकडाउन के बीच दूसरे राज्यों से लौटे श्रमिकों के रोजगार के लिए समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया। उन्होंने कहा कि इंडियन इंड्रस्टीज एसोसिएशन, फिक्की, लघु उद्योग भारती, नरडेको और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच हुए इस करार से 11 लाख कामगारों और श्रमिकों को रोजगार मिलेगा।

05:40 PM

गुजरात के अहमदाबाद में आश्रम रोड पर स्थित एक इमारत में शुक्रवार दोपहर को आग लग गई। अधिकारियों ने कहा कि आग लगने के बाद एक व्यक्ति ने घबरा कर चौथी मंजिल से छलांग लगा दी, जिससे वह घायल हो गया। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि साकार-7 इमारत के अधिकतर निवासी खुद ही सुरक्षित बाहर निकल आए जबकि दस लोगों को हाइड्रोलिक सीढ़ी की मदद से सुरक्षित निकाला गया। उन्होंने कहा, ''एक व्यक्ति ने घबरा कर चौथी मंजिल से छलांग लगा दी और उसके सिर में चोट आयी। उसे अस्पताल ले जाया गया।'' अधिकारी ने कहा कि कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया गया।

05:39 PM

दक्षिण अफ्रीका ने कहा है कि जांच किट की कमी होने के कारण देश में कोविड-19 के लिए करीब 100,000 नमूनों का परीक्षण किया जाना लंबित है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार रात को जारी एक बयान में गत सोमवार तक 96,480 परीक्षण लंबित होने की बात कही। मंत्रालय ने कहा, '' यह चुनौती वैश्विक स्तर पर जांच किट की सीमित उपलब्धता के कारण है।'' इसमें कहा गया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों और स्वास्थ्यकर्मियों के नमूनों की जांच को प्राथमिकता दी जा रही है। अन्य अफ्रीकी देशों के मुकाबले दक्षिण अफ्रीका में सबसे अधिक संख्या में कोविड-19 के नमूनों की जांच की जा रही है। इस देश में अब तक 655,000 परीक्षण किए जा चुके हैं और इस महाद्वीप में सबसे अधिक दक्षिण अफ्रीका में 27,403 कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

05:39 PM

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को कोविड-19 के 10 नये मरीज सामने आने के साथ ही राज्य में इस महामारी के मामले बढ़ कर 292 हो गये। अधिकारियों ने बताया कि नये मामलों में पांच मरीज हमीरपुर के और पांच मरीज कांगड़ा के हैं। अधिकारियों ने बताया कि वे सभी अन्य राज्यों से लौटकर आये थे। उनमें से चार महाराष्ट्र से, तीन दिल्ली से, दो गुजरात से और एक राजस्थान से लौटा था। हमीरपुर में अब कोविड-19 के 98 मामले हो गये हैं जो राज्य के कुल मामलों का एक तिहाई है। इन मरीजों में एक की जान चली गयी जबकि 13 स्वस्थ हो चुके हैं। 84 का इलाज चल रहा है।

05:39 PM

महाराष्ट्र कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि गुजरात उच्च न्यायालय की कोविड-19 संकट से निपटने की राज्य सरकार के तौर तरीके पर तीखी टिप्पणी की पृष्ठभूमि में वहां न्यायाधीशो के रोस्टर में बदलाव चिंता का विषय है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत ने दावा किया कि पिछले छह सालों में भाजपा शासित गुजरात में कई न्यायाधीशों का आकस्मिक तबादला किया गया। उन्होंने कहा कि उनमें से ज्यादातर न्यायाधीश या तो संवेदनशील मामलों की सुनवाई कर रहे थे या उनकी टिप्पणी एवं फैसले भाजपा सरकार के विरूद्ध थे। उन्होंने कहा, ‘‘ये आश्चर्यजनक नहीं है कि इन तबादलों को नियमित बताया गया।’’ सावंत ने कहा कि गुजरात में न्यायाधीशों के रोस्टर में नवीनतम परिवर्तन चिंता पैदा करते हैं। उनकी टिप्पणी ऐसे समय आयी है जब एक ही दिन पहले गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने कोरोना वायरस महामारी के संबंध में स्वत: संज्ञान के रूप में ली गयी एक जनहित याचिका और अन्य संबंधित अर्जियां नयी पीठ को सौंप दी।

05:29 PM

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में शुक्रवार को 11 और स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जिनमें दो रेजिडेंट डॉक्टर भी शामिल हैं। इसके साथ ही देश के इस शीर्ष अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित कर्मियों की संख्या 206 हो गई है। एम्स के एक अधिकारी ने बताया कि एक फरवरी से लेकर दो संकाय संदस्यों, 10 रेजिडेंट डॉक्टरों, 26 नर्सों, नौ तकनीशियनों, पांच भोजनालय कर्मियों, 49 अस्पताल अटेंडेंट, 34 सफाईकर्मियों और 69 सुरक्षा गार्डों सहित 206 स्वास्थ्य देखभाल कर्मी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए हैं। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डी के शर्मा ने बताया कि 150 से अधिक स्वास्थ्य कर्मी ठीक हो चुके हैं और काम पर वापस आ चुके हैं। पिछले तीन दिन में रेजिडेंट डॉक्टरों, नर्सों, प्रयोगशाला कर्मियों, तकनीशियनों, सफाईकर्मियों और सुरक्षा गार्डों सहित 64 से अधिक स्वास्थ्य देखरेख कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं

05:29 PM

कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र कम अवधि के लिए ही सही लेकिन राज्य विधानसभा का मानसून सत्र आयोजित करने पर विचार कर रहा है। सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि पहले विधानसभा की बैठक करने और फिर उसके बाद 78 सदस्यीय परिषद की बैठक आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विधानसभा में 288 सदस्य हैं इसलिए सत्र विधानसभा इमारत में निर्धारित ‘निचले सदन’ की बजाय सेंट्रल हॉल में भी आयोजित किया जा सकता है ताकि विधायकों के बीच उचित सामाजिक दूरी सुनिश्चित की जा सके। सेंट्रल हॉल काफी बड़ा है और सामान्य परिस्थितियों में दोनों सदनों के सदस्यों की संयुक्त बैठकें वहां होती हैं।

05:28 PM

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में एक कार के दुर्घटनाग्रस्त होने से 28 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि ये सभी लोग जिस कार से यात्रा कर रहे थे वह पलटकर एक खाई में जा गिरी। उन्होंने बताया कि यह दुर्घटना बृहस्पतिवार शाम में जिले के पुरकाजी कस्बे के कमहेड़ा गांव की कैनल रोड पर हुई। कार की गति काफी तेज थी। पुलिस ने बताया कि घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है और मृतक की पहचान हरीश के रूप में हुई है जो कि हरियाणा के फरीदाबाद का रहने वाला है। ये सभी लोग फरीदाबाद से हरिद्वार जा रहे थे।

05:08 PM

बांबे उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश बीएन देशमुख का शुक्रवार को यहां निधन हो गया। वह पिछले कुछ समय से बीमार थे। पारिवारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। 85 वर्षीय देशमुख ने इंग्लैंड में अंतरराष्ट्रीय कानून की पढ़ाई की और भारत वापस आकर अदालत में प्रैक्टिस शुरू की। वह वर्ष 1976 में महाराष्ट्र और गोवा बार काउंसिल के अध्यक्ष भी रहे। देशमुख वर्ष 1972-76 के दौरान महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य भी रहे। उनके एक पूर्व सहयोगी ने बताया कि देशमुख उच्च न्यायालय की औरंगाबाद पीठ में 11 वर्षों तक न्यायाधीश रहे।

05:08 PM

सरकार के 21 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का प्रभाव तत्काल न हो कर मध्य से लेकर दीर्घकाल में दिखने की चर्चाओं के बीच वित्त मंत्रालय का विश्वास है कि पैकेज की घोषणा के बाद अब आर्थिक गतिविधियां धीरे धीरे जोर पकड़ेंगी और इसमें घरेलू निवेश को अच्छा समर्थन मिलेगा।मंत्रालय के सूत्रों ने यह संकेत दिया है। वित्त मंत्रालय को उम्मीद है कि बैंकों ने जिन आठ लाख करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दी है उसका वितरण जल्द शुरू होगा। इससे कारोबार तेज होने के साथ ही उद्योग निवेश के लिए आगे आयेंगे और कर्ज का उठाव होगा। सूत्रों के अनुसार, ‘‘यह सही है कि बैंकों के कर्ज मंजूरी और वितरण के बीच असंतुलन बना हुआ है। यह समय के साथ दूर होगा। आर्थिक गतिविधियां शुरू हो रही है, इसमें कोई समस्या नहीं है। सरकार ने तमाम पक्षों के साथ विस्तृत बातचीत के बाद ही पैकेज को तैयार किया है। इससे घरेलू निवेश को समर्थन मिलेगा।’’ सूत्रों के अनुसार मंत्रालय का पैकेज के क्रियान्यन पर पूरा ध्यान है। सूत्रों ने माना कि लॉकडाउन के चलते गतिविधियां अभी पूरी तरह से जोर नहीं पकड़ पा रही है। श्रमिकों के बड़े पैमाने पर पलायन की वजह से भी कहीं कहीं गतिविधियों को बहाल करने में समय लग सकता है।

05:07 PM

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में एक युवक को धमकी देने और हमला करने के साथ ही जबरन ''जय श्रीराम'' का नारा लगवाने के मामले में पुलिस ने बजरंग दल के एक स्थानीय नेता के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि 25 वर्षीय नेता के अलावा तीन नाबालिगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। यह घटना कुछ दिन पहले सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील बंतवाल तालुक में हुई लेकिन सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पीड़ित ने बृहस्पतिवार को पुलिस में शिकायत दर्ज करायी। शिकायत के आधार पर विट्टल पुलिस थाने में बजरंग दल के नेता दिनेश और तीन नाबलिग लड़कों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। पुलिस ने कहा कि चारों ने कथित तौर पर कुद्तामुगेरु गांव के रहने वाले युवक को एक स्कूल के मैदान में रोका और उसे मारने की धमकी दी। उन्होंने कहा कि चारों ने पीड़ित की जेब से पैसे निकाल लिए और उस पर ''जय श्रीराम'' के नारे लगाने का जोर डाला।

05:07 PM

आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने वाई एस जगन मोहन रेड्डी सरकार को झटका देते हुए राज्य चुनाव आयुक्त (एसईसी) का कार्यकाल पांच वर्ष से कम करके तीन वर्ष करने संबंधी 10 अप्रैल के अध्यादेश को शुक्रवार को खारिज कर दिया। अदालत ने नए राज्य चुनाव आयुक्त के रूप में मद्रास उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश वी कानागराज की नियुक्ति के सरकारी आदेश को भी खारिज कर दिया। अदालत ने एसईसी के रूप में सेवानिवृत्त नौकरशाह निम्मागड्डा रमेश कुमार को बहाल किया। रमेश कुमार ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का हवाला देते हुए स्थानीय निकाय चुनाव स्थगित कर दिए थे, जिसके बाद से वह मुख्यमंत्री रेड्डी के निशाने पर आ गए थे। न्यायमूर्ति कानागराज ने 11 अप्रैल को एसईसी के रूप में कार्यभार संभाला था। रमेश कुमार को पूर्ववर्ती तेदेपा सरकार में नियुक्त किया गया था। अदालत में रमेश कुमार की याचिका समेत कई रिट याचिकाएं दाखिल करके अध्यादेश और नए एसईसी की नियुक्ति को चुनौती दी गई थी।

05:06 PM

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन पर शुक्रवार को शोक जताया। 74 वर्षीय जोगी पिछले 20 दिन से निजी अस्पताल में जीवन के लिए संघर्ष कर रहे थे। नायडू ने अपना शोक संदेश ट्वीट किया है, ‘‘छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री व पूर्व सांसद अजीत जोगी के निधन का समाचार सुनकर बहुत दुःख हुआ। मेरी संवेदनायें शोकाकुल परिजनों और सहयोगियों के साथ हैं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें। ओम शांति!’’

05:06 PM

हरियाणा के भिवानी सीट से विधायक और पूर्व मंत्री घनश्याम दास सर्राफ के सहायक सहित दो लोगों के शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है जिसके बाद विधायक को घर में ही पृथकवास में रहने को कहा गया है। सूत्रों ने बताया कि सहायक 40 वर्षीय व्यक्ति भिवानी के ही हालुवास गेट का रहने वाला है जबकि दूसर संक्रमित गांव नाथुवास का निवासी है। रिपोर्ट मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम विधायक सर्राफ के निवास स्थान पर पहुंची और उन्हें घर में ही पृथकवास में रहने का निर्देश दिया। वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव चांग, तिगड़ाना व रिवाड़ी खेड़ा में 22 हजार 351 व्यक्तियों की प्राथमिक जांच की।

05:05 PM

महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को बंबई उच्च न्यायालय से कहा कि राज्य के हर जिले में कोविड-19 जांच प्रयोगशाला (लैब) स्थापित करना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है। मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति के.के. ताटेड के समक्ष पेश किये गये एक ‘नोट’ में सरकार ने कहा कि अभी राज्य में 72 जांच केंद्र हैं। शुरूआत में जब महामारी शुरू हुई थी, तब सिर्फ तीन जांच केंद्र--नागपुर, मुंबई और पुणे में एक-एक--थे। अतिरिक्त सरकारी वकील मनीष पाबले ने अदालत से कहा, ‘‘जांच प्रयोगशाला की संख्या अब बढ़ कर 72 हो गई है, जिनमें 42 प्रयोगशाला सरकारी अस्पतालों में हैं, जबकि शेष 33 निजी प्रयोगशाला हैं। ’’

04:52 PM

राष्ट्रीय जनता दल के एक कार्यकर्ता पर रविवार की रात हुए जानलेवा हमले और उनके परिवार के तीन लोगों की हत्या के खिलाफ गोपालगंज जिले की ओर कूच करने के लिए शुक्रवार को 10, सर्कुलर रोड पर जमा हुए पार्टी विधायकों और पुलिस के बीच तीखी नोक-झोंक हो गई। इस हत्याकांड में सत्तारूढ़ जद(यू) के कुचाईकोट से विधायक अमरेन्द्र पांडेय उर्फ पप्पू पांडेय कथित रूप से संलिप्त है। बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने पार्टी विधायकों को प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व अपनी मां राबड़ी देवी के आवास पर बुलाया था, यह नोक-झोंक वहीं हुई है। तेजस्वी यादव ने धमकी दी थी कि अगर पांडेय को बृहस्पतिवार शाम तक गिरफ्तार नहीं किया गया तो वह अपने समर्थकों के साथ मिलकर गोपालगंज के लिए कूच करेंगे। तेजस्वी के भाई तेज प्रताप भी इस प्रदर्शन में शामिल थे। राबड़ी देवी का आवास राजभवन और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सरकारी आवास ‘एक अणे मार्ग’ के पास स्थित है।

04:38 PM

महाराष्ट्र में कम से कम 2211 पुलिसकर्मी अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं और उनमें से 25 संक्रमण से अपनी जान गंवा चुके हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने शुक्रवार को दी। अधिकारी ने कहा कि संक्रमण से जान गंवाने वाले कुल पुलिसकर्मियों में से 16 मुंबई से, तीन अन्य नासिक ग्रामीण से, दो पुणे और एक-एक सोलापुर शहर, सोलापुर ग्रामीण, ठाणे और मुंबई एटीएस से हैं। अधिकारी ने कहा कि इन कोविड-19 रोगियों में से 249 पुलिस अधिकारी जबकि 1,962 कांस्टेबुलरी रैंक के कर्मी हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। अधिकारी ने कहा कि अभी तक इनमें से 970 ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कम से कम 116 कर्मी पिछले 24 घंटे में संक्रमित पाये गए। इस पूरे सप्ताह प्रतिदिन 100 से अधिक पुलिसकर्मियों का लगातार संक्रमित पाया जाना जारी है।’’

04:37 PM

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि देश में बृहस्पतिवार को कुल 494 घरेलू उड़ानों से 38,078 लोगों ने यात्रा की। कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चलते देश में 25 मार्च से 24 मई तक सभी यात्री उड़ानें निलंबित थीं। गत सोमवार से घरेलू यात्री उड़ान सेवा बहाल हुई है। अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें अभी निलंबित हैं। सोमवार से बृहस्पतिवार के बीच देश में 1,827 घरेलू उड़ान सेवाओं का संचालन हुआ जिनमें कुल 1,65,605 लोगों ने यात्रा की। पुरी ने शुक्रवार को ट्विटर पर लिखा, ‘‘28 मई 2020 को रात 11:59 तक घरेलू उड़ानों के आंकड़े: दिन चौथा, प्रस्थान 494 उड़ानें तथा 38,078 यात्री, आगमन 493 उड़ानें तथा 38,389 यात्री।’’ घरेलू उड़ान सेवा बहाल होने के बाद से सात अलग-अलग उड़ानों में कोविड-19 के कुल 16 संक्रमित यात्री मिले हैं जिनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं था। इनमें से 13 यात्रियों ने इंडिगो के विमानों से यात्रा की। दो ने स्पाइस जेट से और एक ने एअर इंडिया की अनुषंगी अलायंस एअर से यात्रा की। सोमवार को कुल 428 घरेलू उड़ानों से 30,550 लोगों ने यात्रा की और मंगलवार को 445 घरेलू उड़ान सेवाओं से 62,641 लोगों ने उड़ान भरी।

04:37 PM

उत्तर प्रदेश में अब तक प्रवासी श्रमिकों को लेकर 1,483 रेलगाड़ी अब तक आ चुकी है और शुक्रवार रात तक 46 रेलगाड़ी और आयेंगी। अभी तक प्रदेश में 20 लाख से अधिक लोग श्रमिक विशेष रेलगाड़ी से आ चुके हैं। अपर मुख्य सचिव गृह और सूचना अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि इसके अलावा हमारे प्रदेश से दूसरे प्रदेशों के श्रमिकों को भी भेजा जा रहा है। अभी तक हरियाणा, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश और पंजाब के श्रमिकों को भेजा जा चुका है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार रात तक प्रदेश में आने वाली विशेष श्रमिक रेलगाड़ियों की संख्या 1500 के पार पहुंच जाएगी। अब तक सबसे अधिक 511 विशेष रेलगाड़ियां गुजरात से आई हैं। इसके बाद महाराष्ट्र से 350 से अधिक, पंजाब से 231 रेलगाड़ियां आई हैं, इस तरह देश के लगभग सभी प्रदेशों से प्रवासी श्रमिको को लेकर लगातार विशेष रेलगाड़ियां आ रही हैं।

04:00 PM

सीबीआई ने कथित तौर पर संदिग्ध नकदी लेन-देन करने और विदेशी चंदा प्राप्त करने की बात अधिकारियों से छिपाने को लेकर तबलीगी जमात के आयोजकों के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने एक प्रारंभिक जांच दर्ज करने के बाद तबलीगी जमात के वित्तीय लेन-देन की अपनी जांच शुरू कर दी है। दक्षिण दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में मार्च के प्रथम पखवाड़े में तबलीगी जमात के एक धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने वाले इसके कई सदस्यों के कोविड-19 से संक्रमित होने की खबरें मीडिया में सुर्खियों में रही थी। अधिकारियों ने बताया कि किसी मामले में प्राथमिकी दर्ज कर उसकी विस्तृत जांच पर आगे बढ़ने के लिये प्रथम दृष्टया सामग्री है या नहीं, उस बारे में फैसला करने के लिये प्रारंभिक जांच शुरुआती कदम है।

03:54 PM

भुवनेश्वर और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से काल बैसाखी हवाएं चलीं जिससे पेड़ जड़ से उखड़ गए और बिजली के खंबे भी क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सुबह चार बजे के आसपास शहर में तेज गति से चलती काल बैसाख हवाओं के साथ बिजली कड़की और बूंदाबांदी भी हुई। कटक के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ भारी बारिश भी हुई। अधिकारियों ने बताया कि कुछ स्थानों पर ओडिशा अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने सड़कें साफ करना शुरू कर दिया है। मौसम केंद्र ने ढेंकनाल, बालासोर, मयूरभंज, पुरी, क्योंझर और गंजाम में एक या दो स्थानों पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने, हल्की बारिश और बिजली कड़कने के साथ तूफान की आशंका जताई है।

03:30 PM

उत्तराखंड में शुक्रवार को 102 नए मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने से प्रदेश में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 602 पर पहुंच गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार, ताजा मामलों में से सर्वाधिक 55 मरीज अकेले देहरादून जिले के हैं जबकि अल्मोडा में 15, बागेश्वर और टिहरी में आठ—आठ, उधमसिंह नगर और हरिद्वार में चार-चार, नैनीताल में तीन, पौडी और रूद्रप्रयाग में दो—दो तथा पिथौरागढ में एक मरीज है। बुलेटिन में बताया गया है कि ताजा मामलों में ज्यादातर मरीज बाहर से यात्रा करके प्रदेश में आए हैं। प्रदेश में 89 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और अब भी 505 लोगों का इलाज चल रहा है। उत्तराखंड में कोरोना वायरस के पांच मरीजों की मौत भी हो चुकी है जिनमें से तीन की मौत कोविड-19 की वजह से न होकर अन्य बीमारियों से हुई हैं जबकि एक अन्य की मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। बृहस्पतिवार को भी कोरोना वायरस से संक्रमित एक कैंसर रोगी की मौत हुई थी और उसकी मौत की सही वजह अभी पता नहीं चली है।

03:17 PM

पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर के पिता की एसयूवी मध्य दिल्ली के राजेंद्र नगर इलाके में उनके घर से बाहर से चोरी हो गई। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उनके मुताबिक, दीपक गंभीर ने बताया कि उनकी टोयोटा फॉरच्यूनर कार बृहस्पतिवार को दोपहर करीब साढ़े तीन बजे घर के बाहर पार्क की गई थी। शुक्रवार सुबह यह वहां नहीं थी। कार चोरी कर ली गई। पुलिस उपायुक्त (मध्य दिल्ली) संजय भाटिया ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है। पुलिस ने बताया कि इलाके के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं।

03:17 PM

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन के कारण प्रदेश वापस लौट रहे प्रवासी मजदूरों के लिए 11 लाख नौकरियां मुहैया कराने के मकसद से शुक्रवार को सहमति पत्रों पर दस्तखत किए। प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) और इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने तीन-तीन लाख नौकरियों की व्यवस्था की जबकि नर्डिको और लघु उद्योग भारती ने ढाई-ढाई लाख नौकरियों का इंतजाम किया है। उन्होंने बताया कि इन सहमति पत्रों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में दस्तखत किए गए जिन्होंने प्रदेश लौट रहे प्रवासी मजदूरों को नौकरियां दिलाने का वादा किया है।

03:10 PM

बसपा सुप्रीमो मायावती ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश और बिहार में घर वापसी कर रहे लाखों प्रवासी श्रमिकों की रोजी-रोटी की समस्या का समाधान करना केंद्र और राज्य सरकारों का पहला कर्तव्य है। मायावती ने ट्वीट किया, "खासकर यूपी व बिहार में घर वापसी कर रहे इन बेसहारा लाखों प्रवासी श्रमिकों की रोजी-रोटी की मूलभूत समस्या का समाधान करना केन्द्र व राज्य सरकारों का अब पहला कर्तव्य बनता है।" उन्होंने कहा कि इन्हें इनके घर के आसपास स्थायी रोजगार उपलब्ध कराना ही सरकार की नीयत, नीति व निष्ठा की असली परीक्षा है। मायावती ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि केन्द्र ने देर से ही सही 20 लाख करोड़ रूपए का जो आर्थिक पैकेज घोषित किया है, उसके भी जनहित में उचित उपयोग की परीक्षा वास्तव में अब यहाँ होनी है।

03:08 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन की वजह से लेह में फंसे राज्य के 60 श्रमिक शुक्रवार से झारखंड लौट रहे हैं। सोरेन ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘हम अपने प्रवासी कामगारों की सुरक्षित घर वापसी के लिए प्रतिबद्ध हैं और इसी क्रम में लेह में फंसे साठ श्रमिकों को वापस लाने की व्यवस्था सरकार ने कर ली है जो आज से राज्य में विभिन्न विमानों से लौटना प्रारंभ कर देंगे।’’ सोरेन ने कहा, ‘‘इस कार्य में सहयोग के लिए लद्दाख प्रशासन, स्पाइस जेट, इंडिगो और सीमा सड़क संगठन की पूरी टीम को धन्यवाद।’’ गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने 21 मई को केन्द्रीय गृह मंत्री को पत्र लिखकर लेह में फंसे राज्य के श्रमिकों को विमान से वापस लाने की अनुमति मांगी थी।

03:07 PM

कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 178 और नये मरीज सामने आने के साथ ही राज्य में इस महामारी के मामले बढ़कर 2,711 हो गये । राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। जो 178 नये मामले आये हैं उनमें से 156 लोग महाराष्ट्र से लौटे थे। विभाग के बुलेटिन के अनुसार राज्य में इस महामारी से 47मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि 869 स्वस्थ हो चुके हैं। फिलहाल 1793 मरीजों का उपचार चल रहा है। नये मामलों में महाराष्ट्र के अलावा, दिल्ली से पांच, आंधप्रदेश, राजस्थान और तमिलनाडु से लौटे एक एक व्यक्ति हैं। एक नये मरीज की आयरलैंड यात्रा की पृष्ठभूमि है। बाकी नये मरीजों में चार ऐसे हैं जो संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आये थे और एक व्यक्ति की आईएलआई और एसएआरआई की पृष्ठभूमि है।

02:52 PM

दिल्ली में कोविड-19 के मृतकों की सूची में पिछले 24 घंटे में 82 नाम जोड़े गए हैं जिनमें से मौत के 69 ऐसे मामले हैं जिसे इस सूची में देर से जोड़ा गया। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को 13 लोगों की मौत हुई है जबकि पिछले 34 दिन में बाकी 69 मौतें हुई हैं और इस सूची में इस संख्या को देर से शामिल किया गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में अब तक 398 लोगों की मौत हो चुकी है। सिसोदिया ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि दिल्ली में स्वस्थ होने का प्रतिशत करीब 50 फीसदी तक है। उन्होंने कहा कि जब तक लोगों में संक्रमण के लक्षण नहीं दिखते हैं तब तक अस्पताल आने की कोई जरूरत नहीं है और ऐसे करीब 80-90 फीसदी मरीज घर में ही पृथकवास में रहकर स्वस्थ हुए हैं।

02:51 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सभी किस्म की शराब पर 70 फीसदी विशेष कोरोना शुल्क लगाने के फैसले के खिलाफ याचिका पर शुक्रवार को आप सरकार को विस्तृत हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया। दिल्ली सरकार ने इस मामले में पहले दायर जवाब में कहा था कि शराब का सेवन नागरिकों का मौलिक अधिकार नहीं हैं और शासन को इसकी बिक्री नियंत्रित करने का अधिकार है। दिल्ली सरकार ने अपने हलफनामे में कहा था कि जनता को इस तरह का विशेष अधिकार उपलब्ध कराने के लिये ही शराब के सारे ब्रांड के अधिकतम खुदरा मूल्य पर 70 फीसदी विशेष लेवी लगायी गयी है। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति संगीता ढींगरा सहगल ने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से इस मामले की सुनवाई करते हुये दिल्ली सरकार को एक और विस्तृत हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया।

02:38 PM

चीन के सरकारी मीडिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीन और भारत को वर्तमान में सीमा पर जारी गतिरोध को हल करने के लिए अमेरिका की सहायता की जरूरत नहीं है। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोनों देशों के बीच विवाद सुलझाने में मध्यस्थता करने की पेशकश की थी, जिसके बाद चीन की मीडिया में यह प्रतिक्रिया सामने आयी है। ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा था, ‘‘हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका सीमा विवाद में मध्यस्थता करने के लिए तैयार, इच्छुक और सक्षम है।’’ चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से ट्रंप के ट्वीट के जवाब में कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आयी है लेकिन सरकारी समाचारपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ में छपे एक लेख में कहा गया कि दोनों देशों को राष्ट्रपति ट्रंप की ऐसी सहायता की जरूरत नहीं है। इसमें कहा गया, ‘‘हालिया विवाद को भारत और चीन द्विपक्षीय वार्ता से सुलझाने में सक्षम हैं। दोनों देशो को अमेरिका से सतर्क रहना चाहिए जो कि क्षेत्र में शांति और सद्भाव को बिगाड़ने के अवसर की तलाश में रहता है।’’

02:27 PM

चीन में संक्रमण के लक्षण नहीं दिखने वाले पांच नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में कुल ऐसे मामलों की संख्या 409 तक पहुंच गई है। बहरहाल, देश में संक्रमण के लक्षण दिखने वाला कोई नया मामला सामने नहीं आया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग (एनएचसी) ने बताया कि बृहस्पतिवार को कोई भी संदिग्ध मामला या किसी भी व्यक्ति की मौत की खबर नहीं है। आयोग ने बताया कि बृहस्पतिवार को संक्रमण के लक्षण नहीं दिखनेवाले पांच नए मामले सामने आए हैं। इस वायरस का केंद्र माने जाने वाले वुहान में इस तरह के 337 मामले हैं। संक्रमण के लक्षण नहीं दिखने वाले 409 लोग चिकित्सीय निगरानी में हैं। संक्रमण के लक्षण नहीं दिखने वाले लोग कोरोना वायरस से संक्रमित तो होते हैं लेकिन उनमें कोई बुखार, सर्दी या गले में परेशानी जैसे लक्षण नहीं दिखते हैं। हालांकि ऐसे लोगों से दूसरे लोगों के संक्रमित होने का खतरा बरकरार रहता है। एनएचसी ने बताया कि चीन में संक्रमण के 82,995 मामले हैं और अब तक 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है।

02:27 PM

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के जूनियर रैंक के एक अधिकारी में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि संक्रमित अधिकारी उच्च श्रेणी लिपिक हैं और मुख्यालय की एस्टेबलिशमेंट शाखा में कार्यरत हैं। वह अंतिम बार 18 मई को कार्यालय आए थे। उनकी जांच रिपोर्ट बृहस्पतिवार को आई। अधिकारियों ने बताया कि वह केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल से जांच एजेंसी में प्रतिनियुक्ति पर आए थे। अधिकारी को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है तथा उनके संपर्क में आने वाले एक अन्य कर्मचारी को पृथक किया गया है।

02:25 PM

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि देश में बृहस्पतिवार को कुल 494 घरेलू उड़ानों से 38,078 लोगों ने यात्रा की। कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चलते देश में 25 मार्च से 24 मई तक सभी यात्री उड़ानें निलंबित थीं। गत सोमवार से घरेलू यात्री उड़ान सेवा बहाल हुई है। अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें अभी निलंबित हैं। सोमवार को कुल 428 घरेलू उड़ानों से 30,550 लोगों ने यात्रा की और मंगलवार को 445 घरेलू उड़ान सेवाओं से 62,641 लोगों ने उड़ान भरी। बुधवार को 460 घरेलू उड़ानों का संचालन हुआ जिनसे 34,336 लोगों ने यात्रा की। नागर विमानन महानिदेशालय के मुताबिक लॉकडाउन लागू होने से पहले तक, इस साल फरवरी में भारत में हर रोज करीब 4.12 लाख यात्रियों ने घरेलू उड़ानों से यात्रा की।

02:04 PM

कोलकाता में युद्धपोत निर्माण इकाई जीआरएसईएल में पदस्थ केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक कर्मी की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि 58 वर्षीय हैड कांस्टेबल सुशांत कुमार घोष पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के रहने वाले थे। कोलकाता स्थित रक्षा पीएसयू में कोविड-19 के कारण मौत का यह दूसरा तथा करीब 1.62 लाख कर्मियों के बल में संक्रमण से मौत का यह चौथा मामला है। इससे पहले इस इकाई में सहायक उप निरीक्षक दर्जे के 55 वर्षीय अधिकारी की संक्रमण के कारण मौत हुई थी। इससे पहले कोलकाता के इंडियन म्यूजियम में पदस्थ बल के एक अधिकारी की तथा मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात एक कर्मी की मौत संक्रमण के कारण हुई थी।

01:29 PM

सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त जावेद अशरफ ने कहा है कि भारत आर्थिक लक्ष्यों को पाने और वैश्विक स्तर पर जुड़ने के लिए सार्वजनिक डिजिटल बुनियादी ढांचे का इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत डिजिटल अर्थव्यवस्था में तेजी से छलांग लगाने के लिए तैयार है। उच्चायुक्त ने कहा कि भारत की प्राथमिकता सिंगापुर और आसियान देशों के साथ डिजिटल संपर्क और साझेदारी का निर्माण करना है। उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान देश में सार्वजनिक नीति के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रौद्योगिकी का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया गया। अशरफ ने इस सप्ताह एक ऑनलाइन फिनटेक फोरम को बताया, ‘‘हम अपनी सार्वजनिक नीति और आर्थिक लक्ष्यों को हासिल करने और वैश्विक स्तर पर जुड़ने के लिए अपने सार्वजनिक डिजिटल बुनियादी ढांचे का उपयोग कर रहे हैं।’’

01:28 PM

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि देश में बृहस्पतिवार को कुल 494 घरेलू उड़ानों से 38,078 लोगों ने यात्रा की। कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चलते देश में 25 मार्च से 24 मई तक सभी यात्री उड़ानें निलंबित थीं। गत सोमवार से घरेलू यात्री उड़ान सेवा बहाल हुई है। अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें अभी निलंबित हैं। पुरी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘28 मई 2020 को रात 11:59 तक घरेलू उड़ानों के आंकड़े: दिन चौथा, प्रस्थान 494 उड़ानें तथा 38,078 यात्री, आगमन 493 उड़ानें तथा 38,389 यात्री।’’

01:27 PM

केरल में शुक्रवार तड़के यहां सरकारी चिकित्सा कॉलेज अस्पताल में 65 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो गई। इसके साथ ही राज्य में अब तक इस खतरनाक संक्रमण से आठ लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि पथनमथिट्टा जिले के तिरुवला के मरीज गंभीर मधुमेह संबंधी बीमारी से पहले से ही ग्रसित थे। वह कुछ दिन पहले ही संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह से लौटे थे, वहां वह नौकरी करते थे। उनका इलाज पहले पथनमथिट्टा के एक अस्पताल में हुआ जिसके बाद उन्हें बेहतर इलाज के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 25 मई को भेज दिया गया। अधिकारी ने बताया कि मरीज को 27 मई को वेंटिलेंटर पर रखा गया था और बृहस्पतिवार देर रात दो बजे उनकी मौत हो गई।

01:26 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि चीन के साथ सीमा पर मौजूदा हालात को लेकर सरकार की ‘चुप्पी’ से अटकलों को बल मिल रहा है और ऐसे में सरकार को सही स्थिति के बारे में देश को बताना चाहिए। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ चीन के साथ सीमा पर हालात को लेकर सरकार की चुप्पी से संकट के समय बड़े पैमाने पर अटकलों एवं अनिश्चितता को बल मिल रहा है।’’ गांधी ने कहा, ‘‘ सरकार को सामने आकर स्पष्ट करना चाहिए और जो हो रहा है उसके बारे में भारत को बताना चाहिए।’’ कुछ दिनों पहले भी कांग्रेस नेता ने कहा था कि भारत-चीन सीमा पर मौजूदा गतिरोध को लेकर पारदर्शिता की जरूरत है। गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई जब करीब 250 चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच पांच मई को झड़प हो गई और इसके बाद स्थानीय कमांडरों के बीच बैठक के बाद दोनों पक्षों में कुछ सहमति बन सकी। इस घटना में भारतीय और चीनी पक्ष के 100 सैनिक घायल हो गए थे । इस घटना पर चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी । नौ मई को उत्तरी सिक्किम में भी ऐसी ही घटना सामने आई थी ।

01:25 PM

आईआईएम-शिलांग के एक सहायक प्रोफेसर ने अपने किराए के मकान में फांसी लगाकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि सहायक प्रोफेसर डॉक्टर अरिंदम मुखोपाध्याय मूल रूप से पश्चिम बंगाल के हैं और वह 2015 में संस्थान से जुड़े थे। शौचालय में कथित तौर पर फांसी लगाने से पहले उन्होंने अपने एक रिश्तेदार को बृहस्पतिवार सुबह में संदेश भेजा था। अधिकारी ने बताया, ‘‘ रिश्तेदार इसके बाद मकान मालकिन और पुलिस तक पहुंचा। जब तक मदद पहुंचती तब तक काफी देर हो चुकी थी और मुखोपाध्याय ने फांसी लगा चुके थे। उनके अवसाद से ग्रसित होने के संबंध में जांच जारी है।’’ शव को यहां एक अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

01:24 PM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि पूरे देश से राज्य के श्रमिकों को वापस लाने के लिए ट्रेनों का नि:शुल्क संचालन जारी रहेगा। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार विभिन्न राज्यों से श्रमिकों की सुरक्षित वापसी के लिए प्रतिबद्ध है। योगी ने बताया कि इसके लिए केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा निशुल्क ट्रेन एवं बस की व्यवस्था करते हुए अब तक 27 लाख से अधिक कामगारों की सुरक्षित और सकुशल प्रदेश वापसी कराई गई है। प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने संबंधित राज्य सरकारों से श्रमिकों की सूची उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है ताकि उनकी प्रदेश वापसी के लिए निःशुल्क ट्रेनों की व्यवस्था कराई जा सके। उन्होंने बताया कि पूरे देश से श्रमिकों के लिए निशुल्क ट्रेनों का संचालन आगे भी तब तक जारी रहेगा, जब तक वापस आने के इच्छुक कामगार प्रदेश लौट नहीं आते।

01:21 PM

सरकार के सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हाल में कोई बातचीत नहीं हुई है। यह स्पष्टीकरण तब आया है जब ट्रम्प ने वाशिंगटन में कहा कि उन्होंने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे भारत के सीमा विवाद को लेकर मोदी से बात की है। ट्रम्प ने मंगलवार को भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को हल करने के लिए मध्यस्थता की पेशकश की थी। एक सूत्र ने कहा, ‘‘मोदी और ट्रम्प के बीच आखिरी बातचीत चार अप्रैल को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के विषय पर हुई थी।’’ विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को स्पष्ट कर दिया था कि भारत इस विवाद को हल करने के लिए स्थापित तंत्र और राजनयिक संपर्कों के माध्यम से सीधे तौर पर चीन से बातचीत कर रहा है।

01:21 PM

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने शुक्रवार को कहा कि एम पी वीरेंद्र कुमार का निधन राजनीति और पत्रकारिता जगत को बड़ा नुकसान है। वीरेंद्र कुमार प्रमुख मलयाली दैनिक मातृभूमि के प्रबंध निदेशक और पीटीआई निदेशक मंडल के सदस्य थे। मलयाली लेखक-पत्रकार और राज्यसभा सदस्य एमपी वीरेंद्र कुमार का बृहस्पतिचार को कोझीकोड में दिल का दौरा पड़ने से एक निजी अस्पाताल में निधन हो गया है। वह 84 वर्ष के थे। जावडेकर ने ट्वीट किया, ‘‘एम पी वीरेंद्र कुमार एक विद्वान राजनीतिज्ञ, समाजवादी, लेखक और पत्रकार थे। केंद्रीय श्रम मंत्री के रूप में वह श्रमिकों के कल्याण के लिये खड़े रहे। मातृभूमि के सीएमडी के रूप में उन्होंने सुनिश्चित किया कि यह लोगों की आवाज बने। उनके निधन से राजनीति और पत्रकारिता जगत को बड़ा नुकसान हुआ है।’’ गौरतलब है कि वीरेंद्र कुमार मार्च 2018 में केरल से राज्यसभा के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में निर्वाचित हुए थे। उन्हें वाम लोकतांत्रिक मोर्चे (एलडीएफ) का समर्थन हासिल था। वे समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के तीन बार अध्यक्ष (चेयरमैन) रह चुके थे और निधन के समय बोर्ड में एक निदेशक थे।

01:20 PM

श्रमिक विशेष ट्रेनों में लोगों की मौत की खबरों के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को लोगों से अपील की कि यदि वे पहले से ही स्वास्थ्य संबंधी किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो वे इन ट्रनों में यात्रा नहीं करें। इन ट्रेनों में 48 घंटे में कम से कम नौ यात्रियों की मौत की खबरें 27 मई को सामने आई थीं। रेलवे का कहना है कि ये सभी लोग पहले से बीमार थे। रेलवे यह सुनिश्चित करने के लिए एक मई से रोजाना श्रमिक विशेष ट्रेनें चला रही है ताकि प्रवासी श्रमिक अपने घर पहुंच सकें। रेलवे ने एक बयान में कहा, ‘‘ऐसा देखा गया है कि पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे कुछ लोग श्रमिक ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं, जिससे कोविड-19 संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे लोगों की श्रमिक ट्रेनों में मौत के कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामले सामने आए हैं।’’ उसने कहा, ‘‘रेलवे मंत्रालय कोविड-19 से लोगों को बचाने के लिए अपील करता है कि पहले से (उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोगों, कैंसर, रोग प्रतिरोधी क्षमता कम होने जैसी) बीमारियों से ग्रस्त लोग, गर्भवती महिलाएं, 10 साल से कम आयु के बच्चे और 65 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग रेल यात्रा करने से बचें और अत्यावश्यक होने पर ही यात्रा करें।’’

01:19 PM

देश में कोविड-19 के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,706 हो गई जबकि संक्रमितों की संख्या 1,65,799 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे से अब तक इस संक्रामक रोग से 175 लोगों की मौत हुई और 7,466 नए मामले सामने आए। उसने कहा कि देश में 71,105 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं और एक मरीज देश छोड़कर चला गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अभी तक करीब 42.89 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।’’ कुल संक्रमित लोगों में विदेशी भी शामिल हैं।

01:18 PM

पश्चिम बंगाल में एक मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नीत राज्य मंत्रिमंडल में इस तरह का यह पहला मामला है। सरकार में महत्वपूर्ण पद पर मौजूद एक सूत्र ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सूत्र ने बताया कि राज्य अग्निशमन सेवा मंत्री सुजीत बोस के संक्रमित पाए जाने के बाद उन्हें घर में ही पृथकवास में रहने की सलाह दी गई है। मंत्री के आवास पर एक घरेलू सहायक के इस बीमारी से संक्रमित पाए जाने के बाद बोस और उनके परिवार के सदस्यों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। सूत्रों ने बताया कि जांच रिपोर्ट बृहस्पतिवार रात में आई जिसमें बोस और उनके परिवार का एक सदस्य इस वायरस से संक्रमित मिला। पश्चिम बंगाल में बृहस्पतिवार को अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा संक्रमण के 344 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 4,536 तक पहुंच गई है। अब तक राज्य में 223 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पहले पश्चिम बंगाल सरकार ने जानकारी दी थी कि 72 संक्रमित मरीजों की मौत पहले से ग्रसित अन्य बीमारियों की वजह से हुई।

01:10 PM

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि देश में लॉकडाउन को और 15 दिनों के लिए बढ़ाया जाना चाहिए क्योंकि मामले लगातार बढ़ रहे हैं। प्रमोद सावंत ने कहा- मैंने गृह मंत्री से फोन पर बात की और कहा कि 15 दिन और लॉकडाउन बढ़ना चाहिए। हालांकि, कुछ ढील भी दिया जाना चाहिए।



 

01:06 PM

कर्नाटक में कोरोना संक्रमण के 178 नए मामले सामने आए हैं। ये आंकड़े 28 मई की शाम 5 बजे से आज दोपहर 12 बजे तक के हैं। कुल संक्रमितों की राज्य में संख्या 2711 हो गई है। 1793 कोरोना एक्टिव केस हैं।

12:35 PM

संसद में राज्य सभा सचिवालय का एक हिस्सा सैनेटाइजेशन के लिए सील किया गया है। सूत्रों के अनुसार यहा एक अधिकारी में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।



 

12:24 PM

सांसद प्रज्ञा के गुमशुदगी के पोस्टर

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और  पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद अब भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह की गुमशुदगी के पोस्टर लग गए हैं. राजधानी भोपाल में आज सुबह सुबह जगह जगह ऐसे पोस्टर लगे देखे गए. अज्ञात लोगो ने शहर के कई हिस्सों में चस्पा किये  हैं. पोस्टरों में कहा गया है कि कोरोना  से भोपाल की जनता परेशान हैं , ऐसे में भोपाल की सांसद प्रज्ञा ठाकुर कहा हैं. दरसल कोरोना महामारी के दौरान सांसद प्रज्ञा ठाकुर  एक भी दिन भोपाल में नज़र नहीं आयीं . इसको लेकर पहले भी  कांग्रेस और भाजपा नेताओं में बयानबाजी हो चुकी है. (शिव अनुराग पटेरिया की रिपोर्ट)

11:35 AM


महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 116 और पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। साथ ही तीन की मौत भी हुई है। इसके साथ ही महाराष्ट्र पुलिस में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2211 हो गई है जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है।



 

09:50 AM

भारत में कोरोना संक्रमण में सबसे बड़ा उछाल

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 4700 के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार जारी अपडेट के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना से 175 लोगों की जान गई है। इसी के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4707 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 7000 से ज्यादा नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं। पूरी खबर पढ़ें

08:52 AM

पीएम मोदी का मूड ठीक नहीं है: ट्रंप

भारत-चीन सीमा विवाद पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने मध्यस्थता के अपने ऑफर को दोहराते हुए कहा है कि भारत- चीन सीमा विवाद को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी का  'मूड ठीक नहीं' है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीमा पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव को लेकर फिर से मध्यस्थता की पेशकश की है। पूरी खबर पढ़ें

08:48 AM

अमेरिका में फिर बढ़ा मौत का आंकड़ा

अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 1297 लोगों की मौत हो गई है। इससे पहले इस हफ्ते मौतों के आंकड़ों में कमी आई थी।

08:27 AM

पंजाब: प्रवासी श्रमिकों का अमृतसर में बाइपास रोड पर विरोध-प्रदर्शन। एक प्रवासी ने बताया- 'कल हमारे स्वास्थ्य की जांच की गई। हमने एक बस भी पकड़ी लेकिन फिर कहा गया कि हमारी ट्रेन रद्द हो गई है। हम अब रोड पर रहने को मजबूर हैं। हम सरकार से आग्रह करते हैं कि वो हमे अपने घर भेजे।'



 

08:02 AM

देश के 13 शहरों में लागू किया जा सकता है लॉकडाउन-5

भारत में कोविड - 19 के 70 फीसद मामले 13 शहरों से हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि लॉकडाउन - 5 इन्हीं शहरों में लागू किया जा सकता है। इनमें महाराष्ट्र के तीन शहर ठाणे, मुंबई और पुणे शामिल है। अन्य दस शहरों में दिल्ली/ नई दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद, कोलकाता/ हावड़ा, इंदौर (मध्यप्रदेश), जयपुर, जोधपुर, चेंगलपट्टू और तिरुवल्लूर (तमिलनाडु) शामिल है। पूरी खबर पढ़ें

08:00 AM


मध्य प्रदेश: इंदौर के एक अस्पताल से कोरोना के 110 मरीजों को गुरुवार को छुट्टी दे दी गई। अस्पताल ने फूलों की बारिश कराकर इन्हें विदा किया।



 

Web Title: News in Hindi Today 29 May: Aaj ki Taja Khabar, Hindi Samachar, Coronavirus Lockdown
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे