नई दिल्ली नगरपालिका परिषदः सफाई और ग्रुप सी के कर्मचारियों के बच्चों के लिए विशेष छात्रवृत्ति योजना की घोषणा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 30, 2022 10:44 PM2022-03-30T22:44:23+5:302022-03-30T22:45:41+5:30

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि छात्रवृत्ति योजना एनडीएमसी कर्मचारियों के समूह श्रेणी के बच्चों के लिए भी लागू होगी।

NDMC announces scholarship scheme children sanitation workers, Group C staff | नई दिल्ली नगरपालिका परिषदः सफाई और ग्रुप सी के कर्मचारियों के बच्चों के लिए विशेष छात्रवृत्ति योजना की घोषणा

बैठक में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, परिषद सदस्य नरेश कुमार (अध्यक्ष, एनडीएमसी) और सदस्य कुलजीत सिंह चहल भी शामिल थे।

Highlightsबैठक के दौरान स्मार्ट-ग्रिड बुनियादी ढांचे के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है।मध्य दिल्ली में मंडी हाउस में 'हैप्पीनेस जोन' शुरू करेंगे।एनडीएमसी द्वारा पहले ग्रीन 'हैप्पीनेस एरिया' की शुरुआत की गई थी।

नई दिल्लीः नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपने सफाई कर्मचारियों और ग्रुप सी के कर्मचारियों के बच्चों के लिए विशेष छात्रवृत्ति योजना की घोषणा की है। एनडीएमसी की बुधवार को हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया।

इस बैठक में एनडीएमसी बिजली वितरण क्षेत्र में मौजूदा नेटवर्क को बढ़ाने, शंकर मार्केट में मचानों को नियमित करने और पीने के पानी से संबंधित मुद्दों सहित स्मार्ट-ग्रिड बुनियादी ढांचे पर भी चर्चा की गई। एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि छात्रवृत्ति योजना एनडीएमसी कर्मचारियों के समूह श्रेणी के बच्चों के लिए भी लागू होगी।

“हमने बैठक के दौरान स्मार्ट-ग्रिड बुनियादी ढांचे के लिए एक प्रस्ताव पारित किया है। हम मध्य दिल्ली में मंडी हाउस में 'हैप्पीनेस जोन' शुरू करेंगे और इसे अन्य एनडीएमसी क्षेत्रों में भी विस्तारित किया जाएगा। ” राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एनडीएमसी द्वारा पहले ग्रीन 'हैप्पीनेस एरिया' की शुरुआत की गई थी।

कुछ हरे रंग के 'खुशी के क्षेत्र' यशवंत स्थान, कौटिल्य मार्ग, न्याय मार्ग जंक्शन और जनपथ में अम्बेडकर वाटिका पर हैं। बैठक में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, परिषद सदस्य नरेश कुमार (अध्यक्ष, एनडीएमसी) और सदस्य कुलजीत सिंह चहल भी शामिल थे।

एक बयान में कहा गया है कि एनडीएमसी ने शहर के शंकर मार्केट में भंडारण उद्देश्यों के लिए लकड़ी के मचान के 100 प्रतिशत उपयोग के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है, जिससे वहां लगभग 150 दुकानों और स्टालों को फायदा होगा। इसके अनुमोदन के लिए एक औपचारिक प्रस्ताव परिषद की अगली बैठक में लिया जाएगा।

परिषद ने जल जीवन मिशन के तहत जेजे क्लस्टरों और शेष अनधिकृत कॉलोनियों में व्यक्तिगत पाइप जल कनेक्शन के लिए एक योजना तैयार करने को भी मंजूरी दी है। बैठक के दौरान चहल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाया और आरोप लगाया कि दिल्ली जल बोर्ड में वित्तीय अनियमितताएं हुई हैं। हर घर में सुरक्षित पेयजल पहुंचाने का वादा अरविंद केजरीवाल ने पूरा नहीं किया। हम जल बोर्ड के संसाधनों से पेयजल उपलब्ध कराते हैं, लेकिन वे अभी भी 3,500 करोड़ रुपये के कर्ज में हैं।

Web Title: NDMC announces scholarship scheme children sanitation workers, Group C staff

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे