मालदीव में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए नौसेना ने शुरू किया समुद्र सेतु ऑपरेशन, माले पोर्ट में दाखिल हुआ आईएनएस जलाश्व

By स्वाति सिंह | Published: May 7, 2020 02:38 PM2020-05-07T14:38:41+5:302020-05-07T14:38:41+5:30

भारतीय नौसेना ने मालदीव में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए समुद्र सेतु ऑपरेशन शुरू किया है। इसके तहत नौसेना का जहाज आईएनएस जलाश्व गुरुवार को माले बंदरगाह के अंदर दाखिल हो गया।

Navy starts sea bridge operation, INS Jalash to enter Male Port to bring back stranded Indians in Maldives | मालदीव में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए नौसेना ने शुरू किया समुद्र सेतु ऑपरेशन, माले पोर्ट में दाखिल हुआ आईएनएस जलाश्व

मालदीव में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने बताया कि 'आईएनएस जलाश्व,और आईएनएस मगर को इसके लिए पहले ही तैनात कर दिया गया है।

Highlightsमालदीव में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए नौसेना ने समुद्र सेतु ऑपरेशन शुरू किया हैआईएनएस जलाश्व गुरुवार को माले बंदरगाह के अंदर दाखिल हो गया।

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने कोरोना वायरस संकट के बीच विदेशों में फंसे भारतीयों की देश वापसी के लिए ने कोशिशें तेज कर दी हैं। संकट के समय मालदीव में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए नौसेना ने समुद्र सेतु ऑपरेशन शुरू किया है। इसके तहत नौसेना का जहाज आईएनएस जलाश्व गुरुवार को माले बंदरगाह के अंदर दाखिल हो गया। मालदीव उच्चायोग ने इस बात की जानकारी दी है।

मालदीव में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने बताया कि 'आईएनएस जलाश्व,और आईएनएस मगर को इसके लिए पहले ही तैनात कर दिया गया है। लोगों को वापस लाने का काम दो चरणों में किया जाएगा, पहले कोच्चि (केरल) फिर तूतूकुड़ी (तमिलनाडु)। हमें मालदीव सरकार से बहुत समर्थन मिला।

उन्होंने आगे कहा मालदीव में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने बताया कि मालदीव से लोगों को वापस लाने का काम कुछ दिनों में शुरू होगा। मैं भारतीय नौसेना का ऑपरेशन समुद्र सेतु शुरू करने के लिए अभारी हूं। इसमें मालदीव से करीबन 2,000 भारतीयों को वापस लाया जाएगा।

संयुक्त अरब अमीरात में फंसे नागरिकों को लाने के लिए पहला विमान रवाना

वहीं, कोविड-19 महामारी की वजह से संयुक्त अरब अमीरात में फंसे भारतीय नागरिकों को लाने के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस (एआईइ) का पहला विमान बृहस्पतिवार दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (सीआईएल) से रवाना हुआ। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय नागरिकों (ज्यादातर यात्री केरल से हैं) को अबू धाबी से लाने के लिए पहला विमान कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुआ। विमान दोपहर तीन बजे तक अबू धाबी हवाईअड्डे पहुंच जाएगा। 

इसके बाद चार बजकर 15 मिनट पर वहां से यात्रियों को लेकर उड़ान भरेगा। सूत्रों ने बताया कि विमान कोचीन हवाईअड्डे पर रात नौ बजकर 40 मिनट पर 177 व्यस्क और चार नवजात बच्चों को लेकर पहुंचेगा। वहीं एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक अन्य विमान कोझिकोड़ हवाई अड्डे से दोपहर एक बजकर 20 मिनट पर रवाना किया जाएगा। इसके बाद विमान शाम पांच बजे 177 व्यस्कों और पांच नवजात को लेकर दुबई हवाईअड्डे से रवाना होगा और यह रात बृहस्पतिवार रात 10 बजकर 30 मिनट तक कोझिकोड़ हवाईअड्डे पहुंच जाएगा। 

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक 13 विमानों से पांच दिन के भीतर 2,000 लोग राज्य पहुंचेंगे। इस दौरान हवाईअड्डे पर थर्मल जांच से लेकर बाद में उनके पृथकवास तक की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त नौसेना के दो जहाज फंसे नागरिकों को लाने के लिए मंगलवार को मालदीव के लिए रवाना हो चुके हैं। केंद्र सरकार सात मई से 13 मई तक खाड़ी देशों, सिंगापुर, अमेरिका और ब्रिटेन में फंसे नागरिकों के लिए 64 विमानों का संचालन करेगी। कोच्चि के एक सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों और नर्सों ने चार पायलट समेत एयरलाइन के 12 कर्मचारियों को पीपीई, संक्रमण नियंत्रण नियमों का पालन करने का प्रशिक्षण दिया है। विमानों के परिचालन से पहले और गंतव्य स्थल पर पहुंचने के बाद उसे संक्रमण मुक्त करने के लिए एआईइ ने केंदीय भंडारण निगम से करार किया है। 

Web Title: Navy starts sea bridge operation, INS Jalash to enter Male Port to bring back stranded Indians in Maldives

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे