Narendra Modi Nomination for Lok Sabha Election 2019: PM touches feet of Prakash Singh Badal and Annapurna Shukla | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में पर्चा भरने से पहले इन दो लोगों के छुए पैर
वाराणसी में पर्चा भरने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने दो लोगों के पैर छूकर लिया आशीर्वाद। (फोटो - एएनआई)

Highlightsलोकसभा चुनाव के लिए नामांकन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो लोगों के पैर छूकर लिया आशीर्वादपीएम मोदी ने बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिरोमणी अकाली दल के वयोवृद्ध नेका प्रकाश सिंह बादल और प्रस्तावक अन्नपूर्णा शुक्ला के पैर छुए।

Narendra Modi Nomination for Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव के लिए वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से यहां के वर्तमान सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (26 अप्रैल) को पर्चा भरा लेकिन इससे पहले उन्होंने दो लोगों के पैर छूकर आशीर्वाद लिया। प्रधानमंत्री ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सहयोगी पार्टी शिरोमणी अकाली दल के वयोवृद्ध नेता प्रकाश सिंह बादल और नामांकन के लिए मौजूद चार प्रस्तावकों में से एक वनिता पॉलिटेक्निक की पूर्व प्रधानाचार्य अन्नपूर्णा शुक्ला के पैर छुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दोनों के पैर छूने की नैतिक औपचारिकता को मीडिया में खासी जगह मिली और उनके समर्थक इसकी वाहवाही भी कर रहे हैं। 

बता दें कि प्रधानमंत्री के नामांकन के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत एनडीए में शामिल कई दलों के नेता, सात राज्यों के मुख्यमंत्री और कई केंद्रीय मंत्री भी वाराणसी पहुंचे थे। प्रकाश सिंह बादल भी शिरोमणी अकाली दल की तरफ से पहुंचे।  

शिरोमणी अकाली दल और इसके संरक्षक प्रकाश सिंह बादल का सिख संप्रदाय में खासा सम्मान है। बादल अपने राजनीतिक करियर में चार बार पंजाब के मु्ख्यमंत्री रहे। वह 1995 से 2008 तक पार्टी के अध्यक्ष भी रहे और बाद में उनके बेटे सुखबीर सिंह बादल पार्टी अध्यक्ष बने।

प्रकाश सिंह बादल को भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से 2015 में सम्मानित किया जा चुका है। शिरोमणी अकाली दल शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति पर खासा प्रभाव रखती है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिन बुजुर्ग महिला अन्नपूर्णा शुक्ला के पैर छुए वह वनिता पॉलिटेक्निक की पूर्व प्रधानाचार्य बताई जा रही हैं। दरअसल, पीएम मोदी के नामांकन के लिए 4 नए प्रस्तावक बनाए गए थे। चारों प्रस्तावक अलग-अलग क्षेत्रों से हैं। इन प्रस्तावकों में अन्नपूर्णा शुक्ला के अलावा डोमराज परिवार के जगदीश चौधरी, सामाजसेवी सुभाष गुप्ता और कृषि वैज्ञानिक राम शंकर पटेल शामिल थे।


Web Title: Narendra Modi Nomination for Lok Sabha Election 2019: PM touches feet of Prakash Singh Badal and Annapurna Shukla