Narendra Modi inaugurates 42 million dollar project to rebuild Hindu temple in Bahrain | बहरीन में 200 साल पुराने हिंदू मंदिर का 30 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्निर्माण, पीएम मोदी ने किया परियोजना का शुभारंभ
बहरीन के श्रीनाथजी मंदिर में पूजा-आराधना करते पीएम नरेंद्र मोदी। (Screengrab from Twitter/@narendramodi)

Highlightsमध्य एशिया के करीब 12 लाख की आबादी वाले देश बहरीन में 200 साल पुराने हिंदू मंदिर का पुनर्निर्माण कराया जा रहा है। परियोजना में करोड़ों रुपये खर्च हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मंदिर के पुनर्निर्माण की परियोजना का शुभारंभ किया है।इस मंदिर का पुनर्निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें भारतीय करेंसी के हिसाब से 30 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आ रही है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी बहरीन यात्रा में श्रीनाथजी मंदिर के पुनर्निर्माण प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन की राजधानी मनामा में भगवान श्री कृष्ण के 200 साल पुराने मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए यहां 42 लाख डॉलर यानी भारत की मौजूदा करेंसी के हिसाब से करीब 30 करोड़ रुपये की परियोजना का रविवार  (25 अगस्त) को शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि यह कदम भारत और बहरीन के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाता है।

मोदी ने मनामा के श्रीनाथजी मंदिर में प्रार्थना की और ‘प्रसाद’ चढ़ाया जो उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में शनिवार को ‘रुपे’ कार्ड के उद्घाटन के बाद उससे खरीदा था।

श्रीनाथजी मंदिर क्षेत्र में सबसे पुराना मंदिर है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘बहरीन के श्रीनाथजी मंदिर में समय व्यतीत किया। यह क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और यह भारत तथा बहरीन के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाता है।’’

मोदी ने मंदिर में कार्यक्रम में भाग लेने आए भारतीय समुदाय का भी अभिवादन किया और उससे बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने इसके बाद पट्टिका का अनावरण किया और इसके साथ ही मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का अधिकारिक रूप से उद्घाटन हुआ।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘शानदार स्वागत के लिए बहरीन का शुक्रिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनामा स्थित 200 साल पुराने श्रीनाथजी मंदिर में प्रार्थना की, जो क्षेत्र का सबसे पुराना मंदिर है। यह मंदिर बहरीनी समाज के बहुलवाद को दर्शाता है।’’


मनामा में श्रीनाथजी (श्री कृष्ण) मंदिर का पुनर्निर्माण कार्य इस साल आरंभ किया जाएगा। मनामा स्थित इस 200 साल पुराने मंदिर का 42 लाख डॉलर की लागत से 45 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में तीन मंजिला भवन के साथ नवीनीकरण किया जा रहा है।

पुनर्निर्माण के दौरान मंदिर की 200 साल पुरानी विरासत को रेखांकित किया जाएगा और नए परिसर में गर्भगृह और प्रार्थनाकक्ष होगा। इसमें पारम्परिक हिंदू विवाह समारोह और अन्य अनुष्ठानों के आयोजन के लिए विशेष सुविधा होगी ताकि बहरीन को विवाह आयोजन स्थलों के रूप में प्रोत्साहन मिले और पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।

मंदिर परिसर में बहरीन और भारत के विभिन्न चित्रकारों की कलाकृतियों का प्रदर्शन किया जाएगा और यहां सभी धर्मों के लोगों का स्वागत होगा।

बहरीन में तीन लाख 50 हजार भारतीय रहते हैं, जिनमें अधिकतर केरल के लोग हैं। बहरीन की कुल 12 लाख आबादी का एक तिहाई भारतीय हैं। मोदी शनिवार को यहां पहुंचे थे। वह बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।


Web Title: Narendra Modi inaugurates 42 million dollar project to rebuild Hindu temple in Bahrain
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे