मोदी सरकार ने देश में कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन को सख्ती से किया इनकार, तो WHO ने अपनी गलती मानते हुए ये कहा

By अनुराग आनंद | Published: April 10, 2020 04:30 PM2020-04-10T16:30:30+5:302020-04-10T16:30:30+5:30

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि भारत में ऐसे कई केस हैं, जो कम्युनिटी के माध्यम से फैले हैं। लेकिन, अभी भारत में समाजिक स्तर पर यह बीमारी नहीं फैल रहा है। 

narendra Modi government strictly denied Coronavirus community transmission in the country, then WHO said its mistake | मोदी सरकार ने देश में कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन को सख्ती से किया इनकार, तो WHO ने अपनी गलती मानते हुए ये कहा

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsकम्युनिटी ट्रांसमिशन उस स्थिति को कहा जाता है, जब कोरोनावायरस के मामले बढ़ते चले जाएं और संक्रमण के स्रोत को तलाशना मुश्किल हो जाए।पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसफर शुरू हो गया है।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के तीसरे स्टेज में जाने की बात अपनी सिचुएशन रिपोर्ट में कहने के बाद अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपनी गलती मान ली है। दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन के इस रिपोर्ट को भारत ने मानने से सख्ती से इनकार कर दिया था। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इस बात को मानने से इनकार किया कि भारत में यह रोग तीसरे स्टेज, यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन तक पहुंचा है।  

इसके बाद इस मामले में  एनडीटीवी से बात करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि हमारी गलती थी, जिसे हमने अपने रिपोर्ट में सही कर दिया है। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि भारत में ऐसे कई केस हैं, जो कम्युनिटी के माध्यम से फैले हैं। लेकिन, अभी भारत में समाजिक स्तर पर यह बीमारी नहीं फैल रहा है। 

बता दें कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन उस स्थिति को कहा जाता है, जब कोरोनावायरस के मामले बढ़ते चले जाएं और संक्रमण के स्रोत को तलाशना मुश्किल हो जाए। भारत में फिलहाल (शुक्रवार सुबह तक) 6,412 पुष्ट मामले हैं, जिनमें से 199 की मौत हो चुकी है।

वहीं, आज पंजाब के सीएम पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसफर शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, 'अब चिंता की बात ये है कि हम एक ऐसे मुकाम पर हैं, जहां ऐसे लोग भी संक्रमित हुए हैं जिनका कोई यात्रा का इतिहास नहीं है। मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोना के जो 27 मामले सामने आए हैं उनमें से अधिकतर कम्युनिटी ट्रांसफर के मामले हैं। उनका कोई यात्रा इतिहास नहीं है और यही हमारी चिंता है।

सीएम ने कहा कि यही कारण है कि हमें लॉकडाउन को बढ़ाने के लिए बहुत सोच-समझकर कदम उठा रहे हैं। किसानों को खेत में जाना होगा, हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि जब वे मंडी में जाएं तो सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रहे, इसलिए हमने मंडियों की संख्या बढ़ाई है। पुलिस और गार्ड ध्यान देंगे कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन हो।

इसके साथ ही पंजाब के सीएम ने कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों और चिकित्सा चिकित्सकों द्वारा जो आंकड़े मुझे दिए गए हैं, उसमें बताया गया है कि भारत के 80-85% लोग संक्रमित हो सकते हैं, यदि ये आंकड़े सही हैं तो वे भयावह आंकड़े हैं। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि पंजाब में सितंबर के मध्य तक 58 प्रतिशत आबादी कोरोना से संक्रमित हो सकती है। 
 

Web Title: narendra Modi government strictly denied Coronavirus community transmission in the country, then WHO said its mistake

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे