Narendra Modi Birthday celebration, know about his success life | Narendra Modi Birthday: एक छोटे से शहर जन्मे पीएम मोदी ने कैसे चढ़ी शिखर की सीढ़ियां, जानिए उनके बारे में 10 खास बातें
फाइल फोटो।

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 70वां जन्मदिवस है। पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के एक छोटे से शहर वडनगर में हुआ था।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 70वां जन्मदिवस है। इस दौरान बधाइयों का तांता लगा हुआ है। गुजरात के वडनगर में जन्मे पीएम मोदी एक ऐसे परिवार से आते हैं जिनके पिता रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे और वह अपने पिता के काम में सहयोग करते थे। उनकी कड़ी मेहनत का ही परिणाम है कि वह लगातार कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते गए और देश के प्रधानमंत्री बने। आइए उनके बारे में जानते हैं कई  बातें...

1- पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के एक छोटे से शहर वडनगर में हुआ था। वे 'अति पिछड़ा वर्ग' परिवार से आते हैं, जो समाज के हाशिए पर पड़े वर्गों में से है। 

2- मोदी के जीवन की शुरुआती कठिनाइयों ने न केवल कड़ी मेहनत के मूल्य को सिखाया बल्कि उन्हें आम लोगों के कष्टों से भी अवगत कराया। आम जन की गरीबी ने उन्हें बहुत कम उम्र में ही लोगों और राष्ट्र की सेवा में डूबने के लिए प्रेरित किया। 

3-नरेंद्र मोदी ने प्रारंभिक वर्षों में उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के साथ काम किया और बाद में राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर भारतीय जनता पार्टी के संगठन में काम करने के लिए खुद को राजनीति में समर्पित किया। 

4- नरेंद्र मोदी ने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में एमए पूरा किया है। पीएम का जमीनी स्तर पर तो लोगों के साथ एक मजबूत व्यक्तिगत जुड़ाव तो है ही साथ ही साथ सोशल मीडिया पर भी उनकी मजबूत उपस्थिति है। 

5- नरेंद्र मोदी को टेक्नो सैवी नेता के रूप में भी जाना जाता है। वो लोगों तक पहुंचने और उनके जीवन में बदलाव लाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। वह फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डिन और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बहुत सक्रिय है।

6- राजनीति से परे नरेंद्र मोदी को लिखना पसंद है। उन्होंने कई कविता और कई किताबें लिखी हैं। वह अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं। योग उसके शरीर और दिमाग को मजबूत बनाता है और तेज गति चलने वाली दिनचर्या में शांति का भाव पैदा करता है।

7- नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 1987 में सक्रिय राजनीति में कदम रखा। मात्र एक वर्ष में वे गुजरात राज्य बीजेपी के महासचिव बन गए थे। अपने संगठनात्मक कौशल के बल पर उन्होंने 1987 में राज्य में 'न्याय यात्रा' और 1989 में 'लोक शक्ति यात्रा' का आयोजन किया था।

8- वर्ष 1995 में नरेन्द्र मोदी को बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव के पद पर नियुक्त किया गया और 1998 में संगठन के सबसे महत्वपूर्ण पद राष्ट्रीय महासचिव की जिम्मेदारी दी गई। 

9- पीएम मोदी तीन वर्ष बाद 2001 में पार्टी ने उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी मिली। वे 2002, 2007 एवं 2012 में पुनः मुख्यमंत्री चुने गए और वह 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे।

10- मोदी ने 2014 से  भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है। 2014 और 2019 के संसदीय चुनावों में मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने दोनों अवसरों पर पूर्ण बहुमत हासिल किया। आखिरी बार 1984 के चुनावों में किसी राजनीतिक दल ने पूर्ण बहुमत हासिल किया था।

Web Title: Narendra Modi Birthday celebration, know about his success life
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे