नागपुर: पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे से पूर्व समृद्धि महामार्ग पर ‘नो एंट्री’, दौरे के मद्देनजर सक्रिय हो गई सुरक्षा एजेंसियां

By फहीम ख़ान | Published: December 2, 2022 01:45 PM2022-12-02T13:45:18+5:302022-12-02T13:45:18+5:30

नागपुर से शिर्डी तक बहुप्रतीक्षित नागपुर-मुंबई ‘समृद्धि महामार्ग’ के 520 किलोमीटर के पहले चरण का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को करने जा रहे हैं। इसके लिए तैयारी जोरों पर है।

Nagpur: 'No entry' on Samruddhi Highway before PM Narendra Modi visit, security agencies alert | नागपुर: पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे से पूर्व समृद्धि महामार्ग पर ‘नो एंट्री’, दौरे के मद्देनजर सक्रिय हो गई सुरक्षा एजेंसियां

11 दिसंबर को नागपुर से शिर्डी तक नागपुर-मुंबई ‘समृद्धि महामार्ग’ का उद्घाटन

नगपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को नागपुर से शिर्डी तक बहुप्रतीक्षित नागपुर-मुंबई ‘समृद्धि महामार्ग’ के 520 किलोमीटर के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. नागपुर से शिर्डी के बीच के इस मार्ग के लोकार्पण की तारीख तय होने के बाद से ही समृद्धि महामार्ग के नागपुर में स्थित एंट्री प्वाइंट को बंद कर दिया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नागपुर से शिर्डी तक के महामार्ग का लोकार्पण करने के मद्देनजर ‘लोकमत समाचार’ ने गुरुवार सुबह इस महामार्ग का ‘ऑन द स्पॉट’ निरीक्षण किया. महामार्ग के नागपुर में आउटर रिंगरोड पर जो स्टार्टिंग प्वॉइंट बनाया गया है वहां पर सीमेंट के ब्लॉक लगाकर एंट्री को पूरी तरह से बंद किया हुआ नजर आया.

इसी तरह महामार्ग के अन्य एंट्री प्वॉइंट पर भी बैरिकेडिंग किए जाने की जानकारी है. हालांकि एमएसआरडीसी के अधिकारियों ने ‘लोकमत समाचार’ को बताया कि उनकी ओर से समृद्धि महामार्ग की किसी भी एंट्री प्वाॅइंट को आधिकारिक रूप से बंद नहीं किया गया है. हालांकि सुरक्षा एजेंसियों द्वारा ऐसा किए जाने की संभावना नकारी नहीं जा सकती.

दोनों ओर टीन के पतरे की बाड़

समृद्धि महामार्ग पर किसी जानवर या शख्स की एंट्री को रोकने के लिए पूरे महामार्ग को दोनों ओर से टीन के मजबूत पतरे की बाड़ बनाई गई है. यह बाड़ नागपुर में एंट्री प्वाॅइंट से लेकर आगे पूरे महामार्ग पर बनी हुई दिखाई दी. बाड़ में जो टीन के पतरे लगाए गए हैं उनमें भी बहुत कम दूरी रखी गई है ताकि छोटे से छोटा जानवर भी इसके भीतर या ऊपर से समृद्धि महामार्ग पर प्रवेश न कर सके.

सक्रिय हुई सुरक्षा एजेंसियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को समृद्धि महामार्ग का लोकार्पण करने के लिए आने वाले हैं. इस वजह से सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं. गुरुवार को कुछ अधिकारी और उनकी टीमों ने समृद्धि महामार्ग से सटी सड़कों का मुआयना किया. इस दौरान टीमों ने जिस स्थान पर पीएम महामार्ग का लोकार्पण करने वाले हैं, उस स्थान तक की पूरी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जरूरी प्रबंध कैसे कराए जा सकते हैं, इसका निरीक्षण भी किया.

टोल प्लाजा पर पेट्रोल पंप की व्यवस्था

11 दिसंबर से शुरू होने जा रहे समृद्धि महामार्ग पर एक बार एंट्री के बाद ईंधन की क्या व्यवस्था होगी? इस संबंध में जानकारी लेने पर एमएसआरडीसी के अधिकारियों ने बताया कि महामार्ग पर टोल प्लाजा के पास पेट्रोल, डीजल पंपों की व्यवस्था की गई है.

उद्घाटन में 15 हजार लोगों के लिए डोम की व्यवस्था

उद्घाटन समारोह समृद्धि महामार्ग के टोल प्लाजा पर होगा. इसके लिए पहले 5 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई थी. लेकिन अब इसे बढ़ाकर 15 हजार किया गया है. जिलाधिकारी डॉ. विपिन इटणकर ने गुरुवार की दोपहर अधिकारियों के साथ यहां पहुंचकर डोम का निरीक्षण किया.

हेलिपैड भी बनाया गया

पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को यहां आएंगे, यह तय हो गया है हालांकि अभी उनका आधिकारिक कार्यक्रम आया नहीं है. लेकिन संभावनाओं को देखते हुए समृद्धी महामार्ग के टोल प्लाजा के पास ही प्रशासन ने हेलिपैड की व्यवस्था कर दी है. बताया जा रहा है कि पीएम लोकार्पन समारोह के बाद कुछ दूरी तरह महामार्ग पर वाहन से घूमेंगे.

महिला चलाएंगी टोल प्लाजा

समृद्धि महामार्ग पर जो टोल प्लाजा की जिम्मेदारी संभाल रहे फास्ट गो इंफ्रा ने एक पूरी शिफ्ट महीलाओं की रखी है. एक शिफ्ट में कुल 20 महिलाएं यहां पर सेवारत रहेंगी. इसके लिए स्थानीय महिलाओं को प्रशिक्षण दिए जाने की जानकारी सीईओ संतोष पवार ने दी है.

 नागपुर-मुंबई ‘समृद्धि महामार्ग’ से जुड़े मुख्य बिंदु

- नागपुर-शिर्डी समृद्धि महामार्ग की दूरी 520 किमी
- महामार्ग की चौड़ाई 120 मीटर
- आठ लेन का महामार्ग
-महाराष्ट्र के 10 जिले, 26 तहसीलों और 392 गांवों से होकर गुजर रहा है
- परियोजना पूरी होने के बाद 24 जिले आपस में जुड़ सकेंगे
- नागपुर से मुंबई तक की यात्रा 8 घंटे में और नागपुर से शिर्डी की यात्रा 5 घंटे में पूरी होने का दावा
- महाराष्ट्र विधानमंडल में पेश की गई आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार परियोजना पर 25,165.34 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं, जबकि इसकी कुल लागत 55,335.34 करोड़ रुपए है।

Web Title: Nagpur: 'No entry' on Samruddhi Highway before PM Narendra Modi visit, security agencies alert

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे