मुंबई के मड आइलैंड में बने स्टूडियो पर क्यों चला बीएमसी का बुलडोजर? रामसेतु और आदिपुरुष जैसी फिल्मों की हुई थी शूटिंग, जानिए

By विनीत कुमार | Published: April 7, 2023 02:39 PM2023-04-07T14:39:49+5:302023-04-07T14:45:34+5:30

मुंबई के मड आईलैंड में बने कथित अवैध स्टूडियो के मामले में शुक्रवार को बीएमसी की ओर से कार्रवाई की गई। यह मामला कांग्रेस नेता असलम शेख से भी जुड़ा है। वह इसे लेकर जांच के घेरे में हैं।

Mumbai's Madh Island Studio where 'Adipurush' and 'Ram Setu' Shot, Demolished | मुंबई के मड आइलैंड में बने स्टूडियो पर क्यों चला बीएमसी का बुलडोजर? रामसेतु और आदिपुरुष जैसी फिल्मों की हुई थी शूटिंग, जानिए

मड आईलैंड में बने फिल्म स्टूडियो पर चला बुलडोजर (फोटो- एएनआई)

Highlightsपूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता असलम शेख द्वारा बनाए गए फिल्म स्टूडियो को तोड़ा गया।असलम शेख अवैध रूप निर्मित फिल्म स्टूडियो चलाने के आरोप में जांच के घेरे में भी हैं।

मुंबई: बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने शुक्रवार को मुंबई के मड आइलैंड इलाके में कथित तौर पर पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता असलम शेख द्वारा बनाए गए फिल्म स्टूडियो को तोड़ दिया। असलम शेख समुद्र किनारे मड आइलैंड इलाके में अवैध रूप से फिल्म स्टूडियो चलाने के आरोप में जुलाई 2022 में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और पर्यावरण मंत्रालय के जांच के घेरे में आ गए थे।

ताजा कदम अगस्त 2022 में महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्रालय द्वारा मड इलाके में कथित स्टूडियो घोटाले के संबंध में एक नोटिस जारी करने और मुंबई कलेक्टर और नगर निगम को इस मामले में सख्त कार्रवाई करने का आदेश देने के बाद सामने आया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार असलम शेख ने तटीय विनियमन क्षेत्र (सीआरजेड) के नियमों का उल्लंघन करते हुए मड आइलैंड इलाक में दो दर्जन से अधिक फिल्म स्टूडियो के अनधिकृत निर्माण की अनुमति दी थी। पर्यावरण और वन मंत्रालयों द्वारा शिकायतें मिलने के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने मामले में जांच शुरू की थी।

बीजेपी नेता और पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने स्टूडियो के निर्माण के लिए अवैध परमिट देने के लिए पूर्व उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार पर हमला किया और कहा, 'आदित्य ठाकरे खुद यहां आए थे और उनके आशीर्वाद से यह स्टूडियो बनाए गए थे।'

उन्होंने कहा, 'बीएमसी आयुक्त इकबाल चहल इस अवैध घोटाले के बारे में जानते थे, लेकिन उन्होंने कार्रवाई नहीं की। हमने अदालत का दरवाजा खटखटाया जिसने बीएमसी से सवाल किया कि अवैध निर्माण की अनुमति कैसे दी गई।' सोमैया ने कहा कि मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम से इस पूरे मामले की जांच का आदेश देने का अनुरोध किया गया है।
इससे पहले, सोमैया ने दावा किया था कि शिवसेना के आदित्य ठाकरे और कांग्रेस के असलम शेख '1,000 करोड़ रुपये के स्टूडियो घोटाले' में शामिल थे।

आदिपुरुष, रामसेतु जैसे बड़े बजट फिल्मों की हुई है शूटिंग

सोमैया ने आरोप लगाया था कि मड में 49 स्टूडियो अवैध रूप से बनाए गए थे। यहां ससे 2 करोड़ रुपये मासिक किराया तक निकला जाता है। इन स्टूडियो में 'राम सेतु' और 'आदिपुरुष' समेत कई बड़े बजट की फिल्मों को शूट किया गया है।

21 जुलाई, 2022 को बीएमसी प्रमुख को लिखे एक पत्र में सोमैया ने दावा किया था कि कुछ कंपनियों ने कलेक्टर कार्यालय, जिला तटीय क्षेत्र प्रबंधन समिति, महाराष्ट्र तटीय क्षेत्र प्रबंधन आदि से अवैध परमिट प्राप्त करके मड के नो-डेवलपमेंट जोन में विशाल स्टूडियो का निर्माण किया था। 

इसके जवाब में बीएमसी अधिकारियों ने स्वीकार किया था कि वहां चार अवैध स्टूडियो थे, जिनमें से एक को उसके मालिक ने पहले ही गिरा दिया था। बाकी बचे तीन में से एक पर आज कार्रवाई की गई। जिस इलाके में कथित स्टूडियो बनाए गए हैं, वह असलम शेख के विधानसभा क्षेत्र में आता है जो पहले इन आरोपों से इनकार कर चुके हैं।

Web Title: Mumbai's Madh Island Studio where 'Adipurush' and 'Ram Setu' Shot, Demolished

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे