Mumbai Coronavirus Taja Update: मुंबई में कोविड-19 के 107 नए मामले, महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 3,081 पर पहुंची

By स्वाति सिंह | Published: April 16, 2020 07:02 PM2020-04-16T19:02:59+5:302020-04-16T19:02:59+5:30

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कम से कम 165 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 3,081 पर पहुंच गई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में 107 मामले मु्ंबई शहर से और 19 पुणे से सामने आए।

mumbai coronavirus taja update: 107 new COVID19 cases, 3 deaths reported in Mumbai today, total 2043, | Mumbai Coronavirus Taja Update: मुंबई में कोविड-19 के 107 नए मामले, महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 3,081 पर पहुंची

धारावी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 26 नए मामले सामने आने के साथ ही इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 86 हो गई है।

Highlightsमुंबई में कोरोना वायरस के कम से कम 107 नए मामले सामने आए। मुंबई में संक्रमित लोगों की संख्या 2043 पर पहुंच गई है।

मुंबई: मुंबई में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के कम से कम 107 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही यहां में संक्रमित लोगों की संख्या 2043 पर पहुंच गई है। नगर निगम ग्रेटर मुंबई के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि जिले में आज तीन लोगों की मौत हुई है। वहीं, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कम से कम 165 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 3,081 पर पहुंच गई है।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में 107 मामले मु्ंबई शहर से और 19 पुणे से सामने आए। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 11 नए मामले नागपुर, 13 ठाणे, चार-चार पिंपरी चिंचवड़ (पुणे) और मालेगांव (नासिक), दो-दो नवी मुंबई और वसई-विरार (पालघर) और एक-एक मामला अहमदनगर, चंद्रपुर तथा पनवेल (रायगड) से सामने आया। 

पुणे में कोरोना वायरस से तीन और लोगों की मौत

सरकारी सासून जनरल अस्पताल में बुधवार की रात से कोरोना वायरस से संक्रमित तीन मरीजों की मौत हो गई जिससे जिले में इस महामारी के कारण मरने वालों की कुल संख्या 46 हो गई है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि इन तीनों मरीजों की मौत के साथ इस अस्पताल में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 37 हो गई है। इन तीनों मरीजों को दूसरी अन्य बीमारियां भी थीं। सासून सामान्य अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘शिवाजीनगर इलाके की 65 वर्षीय महिला की बुधवार रात को मौत हो गई। उन्हें दूसरी अन्य बीमारियां भी थीं।’’

अधिकारी ने बताया, ‘‘बृहस्पतिवार को 54 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई जिसे मधुमेह की बीमारी थी जबकि 47 वर्षीय एक अन्य महिला की भी मौत हो गई जो किडनी की बीमारी से गस्त थी।’’ उन्होंने कहा कि इसके साथ ही पुणे जिले में वायरस से अभी तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में बुधवार की शाम तक कोरोना वायरस के 437 मामले थे। 
अकोला जिले में पृथक केंद्र से भागे 30 लोग

धारावी में कोविड-19 के 26 नए मामले

वहीं, मुंबई के धारावी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 26 नए मामले सामने आने के साथ ही इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 86 हो गई है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को एक और व्यक्ति की संक्रमण से मौत होने के साथ ही झुग्गी बस्ती में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई।

अधिकारी ने कहा, ‘‘इससे पहले बृहस्पतिवार को 11 व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाये गए थे जबकि 15 और मामले बाद में सामने आये। इससे धारावी में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 26 हो गई।’’ अधिकारी ने बताया कि इनमें से 11 मामले धारावी के मुस्लिम नगर क्षेत्र से, चार मुकुंद नगर, दो-दो सोशल नगर और राजीव नगर तथा एक-एक मामला साई राज नगर, ट्रांजिट कैम्प, रामजी चाल, लक्ष्मी चाल, जनता सोसाइटी, शिव शक्ति नगर और सर्वोदय नगर इलाकों से सामने आए।

अधिकारी ने कहा, ‘‘लक्ष्मी चाल क्षेत्र के 58 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्पतिवार को कोविड-19 से मौत हो गई जिससे धारावी में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई।’’ धारावी एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी-बस्ती है। इस अत्यधिक भीड़भाड़ वाले इलाके में बनी झुग्गियों में करीब 15 लाख लोग रहते हैं। 

अकोला जिले में पृथक केंद्र से भागे 30 लोग

महाराष्ट्र के अकोला जिले में पृथक रखे गए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के 30 लोगों का एक समूह केंद्र से भाग निकला। इस समूह में कई श्रमिक और छात्र थे। जिला कलेक्टर जितेंद्र पापाल्कर ने बताया कि इनमें से किसी के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी नहीं है। उन्होंने बताया कि ये लोग बंद के बाद 30 मार्च को अपने घर की ओर जाने की कोशिश कर रहे थे जिसके बाद इन्हें रोककर जिले के पतुर स्थित पृथक केंद्र में भेज दिया गया। कलेक्टर ने बताया कि ऐसा पाया गया कि पतुर शहर के मौलाना आजाद सांस्कृतिक भवन से ये लोग लापता हो गए। इन सभी की तलाश जारी है। 

Web Title: mumbai coronavirus taja update: 107 new COVID19 cases, 3 deaths reported in Mumbai today, total 2043,

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे