ग्लोबल थिंकर्स की सूचि में शामिल हुए मुकेश अंबानी, अमेरिकी पत्रिका ने दिया स्थान

By भाषा | Published: January 16, 2019 06:42 PM2019-01-16T18:42:54+5:302019-01-16T18:42:54+5:30

फॉरेन पॉलिसी ने कहा, “44.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी 2018 में जैक मा को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए।

Mukesh Ambani is now a global thinker recognised by Americi magajine foreign policy | ग्लोबल थिंकर्स की सूचि में शामिल हुए मुकेश अंबानी, अमेरिकी पत्रिका ने दिया स्थान

ग्लोबल थिंकर्स की सूचि में शामिल हुए मुकेश अंबानी, अमेरिकी पत्रिका ने दिया स्थान

सबसे धनी भारतीय मुकेश अंबानी को प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रिका ‘फॉरेन पॉलिसी’ ने ग्लोबल थिंकर्स 2019 की रैंकिंग में शामिल किया है। इस सूची में अलीबाबा के संस्थापक जैक मा, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस और आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टिन लेगार्ड के नाम शामिल हैं।

पत्रिका ने अपनी वेबसाइट पर 2019 की सूची के 100 नामों में से कुछ का ऐलान किया। उसने कहा है कि 22 जनवरी को पूरी सूची जारी की जाएगी।

फॉरेन पॉलिसी ने कहा, “44.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी 2018 में जैक मा को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए। तेल, गैस और खुदरा क्षेत्र में वर्चस्व से उन्होंने यह संपत्ति अर्जित की है लेकिन उम्मीद है कि दूरसंचार क्षेत्र की अपनी कंपनी जिओ के जरिए वह भारत पर सबसे अधिक प्रभाव डालेंगे।” 

अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक हैं। रिलायंस जिओ आरआईएल की अनुषंगी है। 

पत्रिका ने कहा, “जिओ की शुरुआत के बाद छह माह तक सेल्यूलर डेटा और वॉयस सेवा की पेशकश कर उन्होंने 10 करोड़ से अधिक ग्राहक जोड़े और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में स्मार्टफोन इंटरनेट के जरिए क्रांति कर दी।” 

उसमें कहा गया है कि, “अंबानी की योजना अगले चरण में अपने डिजिटल स्पेस का इस्तेमाल करते हुए सामग्री और जीवन शैली से जुड़ी चीजें बेचना है और आखिरकार गूगल और फेसबुक को टक्कर देनी है।” 

फॉरेन पॉलिसी ने कहा कि 2019 में उसके ग्लोबल थिंकर्स की सूची को दस साल पूरे हो रहे हैं और इसलिए उसने सूची को दस अलग-अलग श्रेणियों में बांटने का निश्चय किया है।

अंबानी को प्रौद्योगिकी से जुड़ी दस शीर्ष शख्सियतों में स्थान दिया गया है।

Web Title: Mukesh Ambani is now a global thinker recognised by Americi magajine foreign policy

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे