MP Ki Taja Khabar: देवास में पुलिस ने किया गरीब लड़की का कन्यादान

By नितिन गुप्ता | Published: May 26, 2020 04:24 AM2020-05-26T04:24:33+5:302020-05-26T04:24:33+5:30

यह विवाह पुलिस की पाठशाला के नाम से गरीब बच्चों का स्कुल चलाने वाले पुलिस प्रधान आरक्षक जितेंद्र दुबे की पहल पर पुलिस द्वारा सम्पन्न हुआ।

MP Ki Taja Khabar: Police donated poor girl in Dewas | MP Ki Taja Khabar: देवास में पुलिस ने किया गरीब लड़की का कन्यादान

एसपी खुद लाई कन्यादान के उपहार

Highlightsपुलिस ने कविता के विवाह को लेकर लॉकडाउन के चलते एसडीएम से विवाह करने की अनुमति ली। इस विवाह में शहनाई तो नही बजी लेकिन शहनाई की जगह पुलिस के वाहनों का सायरन बजाया गया।

देवास: लॉकडाउन के दौरान पुलिस का सख्त रवैये की तस्वीर तो सबने देखी है , किन्तु मध्यप्रदेश के देवास शहर में  इसी पुलिस का मानवीय चेहरा भी देखने को मिला है। आज देवास पुलिस ने एक लड़की का कन्यादान किया , यही नही खुद देवास एसपी श्रीमती कृष्णावेणी देसावतु अपने अधीनस्थ अमले के साथ कन्यादान की सामग्री लेकर दुल्हन के घर पहुंची।

इस दौरान पुलिस ने दुल्हन के परिजन बनकर दुल्हन का कन्यादान कर एक अलग ही मिसाल पेश की है। दरअसल देवास में एक पुलिसकर्मी बरसो से  पुलिस की पाठशाला के नाम से झुग्गी बस्ती में रहने वाले बच्चों को पढ़ाने का काम कर रहे है ।  इसी स्कुल के माध्यम से आज  गरीब परिवार की बेटी का विवाह पुलिस के आला अधिकारियों की मौजूदगी में हुआ।

इस विवाह में शहनाई तो नही बजी लेकिन विवाह में शहनाई और मधुर संगीत की जगह पुलिस के वाहनों का सायरन बजाया गया। दुल्हन कविता को पुलिस के सायरन का संगीत भय के रूप में नही बल्कि मधुर शहनाई की तरह यादों में हमेशा जीवित रहेगा

पुलिस ने कविता के विवाह को लेकर कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते एसडीएम से विवाह करने की अनुमति ली। जिसके बाद विवाह में शामिल हुए। वही मेहमानों के हाथों को सैनिटाइजर से धुलवाए भी गए। यह विवाह पुलिस की पाठशाला के नाम से गरीब बच्चों का स्कुल चलाने वाले पुलिस प्रधान आरक्षक जितेंद्र दुबे की पहल पर पुलिस द्वारा सम्पन्न हुआ ।  देवास के  राजीव नगर में रहने वाली कविता प्रजापत का विवाह  त्रिलोक नगर के रहने वाले जितेंद्र पिता देवकरण के साथ तय हुई थी।दूल्हा जितेंद्र फर्नीचर का कारीगर है। दुल्हन कविता की माँ का देहांत हो चुका है बिन माँ की बेटी को ऐसा लग रहा था कि उसके विवाह में कोई उमंग नहीं होगी। लेकिन दुल्हन में यह नही सोचा होगा एसपी खुद कन्यादान  लेकर पहुंचेगी और कन्यादान करेगी। वही दूल्हा और दुल्हन ने एसपी का आशिर्वाद भी लिया। वैसे तो पुलिस दहेज नहीं देने के पक्ष में रहती है और दहेज देने वालों के खिलाफ प्रकरण भी दर्ज करती है लेकिन यहां पुलिस खुद दुल्हन को दहेज के रूप आशीर्वाद स्वरूप गिफ्ट देती हुई नजर आई।

कविता के पिता ठेकेदारी में छोटी कंपनी में काम करते थे जिनकी लाकडाउन में नौकरी भी छूट गई। पिता शादी के लिए कर्ज के लिए परेशान हो रहे थे। लेकिन पिता का पुलिस की पाठशाला से संपर्क हुआ। जिसके बाद पुलिस ने कन्यादान करने का निर्णय लिया। पुलिस ने दुल्हन कविता का कन्यादान करने के साथ बरात में आये दूल्हे के पिता और अन्य रिश्तेदारों को विदाई दी। इस दौरान पुलिस ने शगुन देकर दूल्हे के पिता और अन्य रिश्तेदारों को विदाई दी।विवाह में दुल्हन के परिजनों की ओर से कन्यादान लेकर एसपी कृष्णावेणी देसावतु, एडिशनल एसपी जगदीश डाबर, सीएसपी अनिल सिंह राठौर,डीएसपी किरण शर्मा सहित पुलिस अधिकारी और स्टाफ उपस्थित था।

Web Title: MP Ki Taja Khabar: Police donated poor girl in Dewas

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे