MP Ki Khabar: कोरोना वायरस: ईद-उल-फितर पर मध्य प्रदेश में नमाजी घर में ही अदा करेंगे नमाज

By भाषा | Published: May 25, 2020 04:38 AM2020-05-25T04:38:22+5:302020-05-25T04:38:22+5:30

विदिशा मुस्लिम समाज के अध्यक्ष चौधरी सिराज अहमद ने सभी लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए घर पर ही ईद की नमाज़ अदा करें।

MP Ki Khabar: Corona virus: Namaz will play at Eid-ul-Fitr in Namaji house in Madhya Pradesh | MP Ki Khabar: कोरोना वायरस: ईद-उल-फितर पर मध्य प्रदेश में नमाजी घर में ही अदा करेंगे नमाज

सांकेतिक तस्वीर

Highlightsइसी बीच, विदिशा जिले से मिली रिपोर्ट के अनुसार वहां भी ईद की सामूहिक नमाज़ नहीं होगी। मुस्लिम धर्मगुरूओं और शासन—प्रशासन के निर्देश पर सभी मस्जिदों में कल चार से पांच लोग ही ईद की नमाज अदा करेंगे।

भोपाल: कोविड—19 लॉकडाउन के बीच मध्य प्रदेश में सोमवार को ईद-उल-फितर पर नमाजी घर से ही नमाज अदा करेंगे और ईद की बधाई देने मुस्लिम समाज अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा। प्रदेश के विभिन्न जिलों में हुई मुस्लिम प्रतिनिधियों की बैठकों में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है। भोपाल शहर काजी मुश्ताक अली नदवी ने रविवार को 'पीटीआई—भाषा' से कहा, ''मैंने वीडियो संदेश जारी कर अपने समुदाय के लोगों से अपील की है कि वे अपने-अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा करें और अपने एवं अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए गले मिलने एवं हाथ मिलाने की प्रथा से भी बचें।''

मुस्लिमों के इस सबसे बड़े त्योहार पर भोपाल के मुस्लिम बहुल इलाके पुराने शहर क्षेत्र में रेड जोन होने के कारण बहुत कम दुकानें खुलीं। मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक सैयद ताहिर अली ने कहा, ''मैं पिछले 57 साल से रमजान में निरंतर रोजा रख रहा हूं। यह मेरी जिंदगी का पहला मौका है, जब मैं पहली बार अपने परिवार वालों के साथ अकेले ईद मनाउंगा।''

वहीं, इंदौर से मिली रिपोर्ट के अनुसार देश में कोविड-19 के प्रसार का बड़ा केंद्र बने इंदौर जिले में पिछले दो महीने से लागू लॉकडाउन के चलते पूरे रमजान महीने में बाजार वीरान रहे। अब सोमवार को मनायी जाने वाली ईद-उल-फितर का उल्लास भी घरों में सिमट गया है। इंदौर के जिलाधिकारी मनीष सिंह ने ईद की पूर्व संध्या पर रविवार को संवाददाताओं से कहा, "लॉकडाउन के चलते ईद पर भी लोगों को घरों से बाहर निकलने की छूट नहीं दी गयी है।

इसके पीछे हमारा एकमात्र मकसद यही है कि सभी नागरिक इस महामारी के संक्रमण से सुरक्षित रहें।" उन्होंने कहा, "मैं तमाम जिलावासियों से अपील करता हूं कि वे अपने घरों में रहकर ही ईद मनायें।" सिंह ने बताया कि ईद के त्योहार पर शांति और कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिये जिले भर में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

इसी बीच, इंदौर शहर काजी मोहम्मद इशरत अली ने भी मुस्लिम समुदाय से अपील की कि इस बार वे अपने घरों में रहकर ही ईद मनायें। उन्होंने कहा, "इस बार हम ईद पर एक-दूसरे से गले मिलने के बजाय फोन व सोशल मीडिया के जरिये इस त्योहार की मुबारकबाद का आदान-प्रदान कर सकते हैं।" मंडला से मिली रिपोर्ट के अुनसार मंडला कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया एवं पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला की उपस्थिति में संपन्न हुई मुस्लिम प्रतिनिधियों की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि ईद-उल-फितर पर्व पर घर से ही नमाज अदा की जाएगी।

इसके साथ—साथ पर्व के दौरान भौतिक दूरी एवं लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। वहीं, राजगढ़ से मिली रिपोर्ट में कहा गया है कि राजगढ़ अंजुमन इस्लाम कमेटी सारंगपुर ने 25 मई को घरों में रहकर ईद की नमाज पढ़ने का एलान किया है। इसी बीच, विदिशा जिले से मिली रिपोर्ट के अनुसार वहां भी ईद की सामूहिक नमाज़ नहीं होगी।

विदिशा मुस्लिम समाज के अध्यक्ष चौधरी सिराज अहमद ने सभी लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए घर पर ही ईद की नमाज़ अदा करें और ईद के अवसर पर जो पैसा खर्च होता है उससे गरीबों की मदद करें। इसी प्रकार से बालाघाट, छिन्दवाड़ा एवं अन्य जिलों से मिली रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 के चलते इस वर्ष मुस्लिम धर्मगुरूओं और शासन—प्रशासन के निर्देश पर सभी मस्जिदों में कल चार से पांच लोग ही ईद की नमाज अदा करेंगे। सभी धर्मावलंबी, ईद की विशेष नमाज अपने-अपने घरो में सादगीपूर्ण ढंग से अदा करेंगे।  

Web Title: MP Ki Khabar: Corona virus: Namaz will play at Eid-ul-Fitr in Namaji house in Madhya Pradesh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे