एमपी चुनाव 2018: इन नेताओं के सामने घुटने टेकेंगी बीजेपी-कांग्रेस, मनाने में बड़े-बड़े नेताओं के छूटे पसीने

By संजय परोहा | Published: November 12, 2018 08:29 AM2018-11-12T08:29:55+5:302018-11-12T08:29:55+5:30

अधिकतर जगहों पर पार्टियों के प्रत्याशी को अपनी दम पर ही चुनाव फेस करना मजबूरी बनती जा रही है क्योंकि संगठन के चेहरे और क्षेत्र के कार्यकर्ता हाथ खड़े कर रहे है.

MP Election 2018: BJP-Congress Damage Control in Jabalpur assembly seats | एमपी चुनाव 2018: इन नेताओं के सामने घुटने टेकेंगी बीजेपी-कांग्रेस, मनाने में बड़े-बड़े नेताओं के छूटे पसीने

फाइल फोटो

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के नामांकन फॉर्म दाखिले के साथ ही मैदान में बागियों की तस्वीर साफ हो गई हैं. खास बात यह है कि कांग्रेस हो या भाजपा दोनों के पार्टी टिकट वाले प्रत्याशी बागियों की टेंशन में है.

भीतर ही भीतर बागी प्रत्याशियों की मान-मनौव्वल के साथ डैमेज कंट्रोल की चाबी बड़े नेताओं को दी जा रही है, लेकिन बात बनाने के चक्कर में पार्टी के आला नेताओं तक को पसीने छूट रहे हैं.

चूंकि बागियों का अपना एक प्रभाव है और वे जो वोट डिस्टर्ब करेंगे उसका नुकसान पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी को ही होना है इसके चलते राजनीतिक आकाओं को अपने टिकटार्थी की चिंता है तो वहीं बागियों की टेंशन में प्रत्याशी का वोटों का गणित गड़बड़ा गया है.कार्यकर्ताओं द्वारा दिए जा रहे इस्तीफे के चक्कर में अलग टेंशन बढ़ी हुई है।

इसे भी बागियों के प्रभाव से जोड़ कर देखा जा रहा है. हालात यह हो गए हैं कि अधिकतर जगहों पर पार्टियों के प्रत्याशी को अपनी दम पर ही चुनाव फेस करना मजबूरी बनती जा रही है क्योंकि संगठन के चेहरे और क्षेत्र के कार्यकर्ता हाथ खड़े कर रहे है.

जानिए जबलपुर जिले की सीटों का हाल

उत्तर- कांग्रेस ने यहां से विनय सक्सेना और भाजपा ने शरद जैन को प्रत्याशी बनाया है जिनके विरोध में यहां इस्तीफों का दौर जारी है. कांग्रेस में जहां असंतोष दबाने का प्रयास किया जा रहा है वहीं भाजपा के लिए मुसीबत बने भाजयुमो के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धीरज पटैरया ने निर्दलीय फॉर्म भर दिया है. यहां से कुल 30 प्रत्याशी मैदान में हैं.

पूर्व- यहां से कांग्रेस ने लखन घनघोरिया को प्रत्याशी बनाया है, लेकिन पूर्व में पार्टी के प्रत्याशी रह चुके लक्ष्मी बेन और वर्तमान में नगर-निगम के नेता प्रतिपक्ष राजेश सोनकर ने भी यहां से फॉर्म जमा किया है. यहां से कुल 15 प्रत्याशी मैदान में हैं.

सिहोरा- यहां से कांग्रेस ने खिलाड़ी सिंह को प्रत्याशी बनाया है लेकिन पूर्व मंत्री कौशल्या गोंटिया और पूर्व प्रत्याशी जमनादेवी मरावी ने भी यहां से मोर्चा खोल दिया है. यहां से कुल 10 प्रत्याशी मैदान में हैं.

पनागर- यहां से भाजपा ने सुशील तिवारी इंदु को प्रत्याशी बनाया है, लेकिन पार्टी के ही वरिष्ठ ओबीसी नेता भारत सिंह यादव और पूर्व विधायक नरेंद्र त्रिपाठी ने फॉर्म भर कर पार्टी और प्रत्याशी की टेंशन बढ़ा रखी है. यहां से कुल 19 अभ्यर्थी मैदान में हैं. कांग्रेस ने यहां सम्मति सैनी को प्रत्याशी बनाया है.

बरगी- यहां से कांग्रेस ने संजय यादव को टिकट दी और भाजपा ने प्रतिभा सिंह की टिकट रिपीट की है, लेकिन यहां कांग्रेस से सम्बंधित कौड़ीलाल राय ने भी फॉर्म भर दिया है. यहां से कुल 20 प्रत्याशी मैदान में हैं. 

पाटन- यहां भाजपा ने अजय विश्नोई और कांग्रेस ने नीलेश अवस्थी को प्रत्याशी बनाया है, लेकिन यहां से भाजपा से सम्बंधित ठाकुर उदयभान सिंह ने भी नामांकन पत्र दाखिल कर रखा है. यहां से भी कुल 20 प्रत्याशी मैदान में है.

Web Title: MP Election 2018: BJP-Congress Damage Control in Jabalpur assembly seats

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे