ये हैं ओड़ीशा के 'दशरथ मांझी', बच्चों को स्कूल भेजने के लिए पहाड़ तोड़कर बना दी सड़क 

By रामदीप मिश्रा | Published: January 14, 2018 09:06 AM2018-01-14T09:06:56+5:302018-01-14T09:11:04+5:30

जालंधर ने कंधमाल जिले में फुलबनी शहर के मुख्य मार्ग से अपने गुमाशी गांव को जोड़ने के लिए पहाड़ को काट दिया।

mountain man of odisha Jalandar Nayak | ये हैं ओड़ीशा के 'दशरथ मांझी', बच्चों को स्कूल भेजने के लिए पहाड़ तोड़कर बना दी सड़क 

mountain man

बिहार के दशरथ मांझी की कहानी से तो हर कोई परिचित हैं क्योंकि उन्होंने पहाड़ तोड़कर एक आसान रास्ता बनाया था, जिसके बाद हर किसी ने उनकी तारीफ की थी और गांव के जनजीवन को एक नई राह दिखाई। कुछ ऐसी ही कहानी है ओडिशा के मांझी की, जिन्होंने 8 किलोमीटर की सड़क पहाड़ काटकर बना दी। अब उन्हें लोग 'माउंटेन मैन' के नाम से बुलाने लगे हैं। उनका नाम जालंधर नायक है और उम्र 45 साल है।

जालंधर ने कंधमाल जिले में फुलबनी शहर के मुख्य मार्ग से अपने गुमाशी गांव को जोड़ने के लिए पहाड़ को काट दिया। यह सड़क 8 किलोमीटर लंबी बनाई है। बताया जा रहा है कि उन्हें अभी 3 किलो मीटर और लंबी सड़क तैयार करनी है। हालांकि उनके काम और मेहनत के हौसले को देखते हुए जिला प्रशासन ने मनरेगा योजना के तहत भुगतान कर उन्हें सम्मानित करने व उनके प्रयासों में सहयोग करने का निर्णय लिया है।



स्थानीय मीडिया के अनुसार, नायक ने बताया कि उनके तीन बच्चों को पहाड़ पार कर शहर के स्कूल जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था, जिसके बाद उन्होंने ये प्रयास किया। उनके बारे में एक स्थानीय अखबार में खबर छपी थी। इसके बाद जिलाधिकारी ने खबर पढ़कर उन्हें अपने कार्यालय में बुला लिया। उसके बाद वह सुर्खियों में आ गए।

सबसे बड़ी बात ये है कि गांव में केवल उनका ही परिवार बचा है और सब सड़क व अन्य सुविधाओं के अभाव में लोग पलायन कर गए। बच्चों को समस्या होने के चलते छेनी हथौड़ा लेकर एक विशालकाय पहाड़ को ढहा दिया।

Web Title: mountain man of odisha Jalandar Nayak

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Odishaओड़िसा