Mother's Day 2021 Google Doodle this is how you send wishes to mother through Doodle | Mother's Day Google Doodle: मदर्स डे पर गूगल ने बनाया खास डूडल, इसके जरिए ऐसे भेजें अपनी मां को शुभकामनाएं
मदर्स डे पर खास गूगल डूडल (फोटो- गूगल)

Highlightsमदर्स डे पर गूगल का खास डूडल, डिजिटल पॉप-अप कार्ड के तौर पर है ये डूडल इस डूडल को सोशल मीडिया सहित ईमेल के जरिए शेयर मां को भेज सकते हैं शुभकामनाएं हर मई के दूसरे रविवार को दुनिया भर में मनाया जाता है मदर्स डे, अमेरिका से हुई थी शुरुआत

Mother's Day 2021: कोरोना संकट के बीच आज मदर्स डे भी दुनिया भर में मनाया जा रहा है। गूगल ने भी इस मौके पर बेहद खास डूडल बनाया है। इसके जरिए यूजर्स अपनी मां को शुभकामनाएं भेज सकते हैं। इस डूडल में दिलचस्प पॉप-अप कार्ड है। इसमें कई रंगों का इस्तेमाल है और कुल मिलाकर कहें तो ये इस मौके के लिए ये बेहद खास डिजिटल कार्ड है।

मदर्स डे के इस खास गूगल डूडल को ओलिविया ने बनाया है। इसका इस्तेमाल कर आप दुनिया के किसी भी कोने में डिजिटल तरीके से मदर्स डे की शुभकामनाएं भेज सकते हैं। इसके दाएं ओर कोने में शेयर का ऑप्शन भी है, जिसका इस्तेमाल कर आप इस डिजिटल कार्ड को फेसबुक, ट्विटर या ईमेल के जरिए शेयर कर सकते हैं।  

Mother's Day: कैसे हुई थी मदर्स डे की शुरुआत

मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस बार ये 9 मई को मनाया जा रहा है। मदर्स डे मनाने की शुरुआत अमेरिका में हुई थी। ऐना जार्विस नाम की एक महिला दरअसल साल के एक दिन को मां के नाम समर्पित करना चाहती थी। ऐसा इसलिए कि उसकी मां की ऐसी इच्छा थी।

जार्विस की मां का जब देहांत हो गया तो करीब तीन साल बाद 1908 में उन्होंने अपनी और दुनिया की सभी मां को समर्पित एक आयोजन रखा। ये आयोजन वेस्ट वर्जीनिया के सेंट एंड्रयू मेथोडिस्ट चर्च में रखा गया था। कहते हैं कि जार्विस खुद इस आयोजन में हालांकि नहीं पहुंची और वहां आए लोगों को एक टेलीग्राम संदेश भेजा। साथ ही पांच फूल भी भेजे।

जार्विस का अपनी मां के सम्मान में किया गया ये कार्यक्रम चर्चित हुआ। साथ ही धीरे-धीरे दुनिया भर में इस तरह मां को सम्मान देने का चलन लोकप्रिय होने लगा। बाद में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति वूड्रू विल्सन ने 1914 में मई के हर दूसरे रविवार को देश में मदर्स डे के तौर पर मनाने की घोषणा की। इसके बाद से ये और लोकप्रिय हुआ।

हालांकि मदर्स डे कुछ देशों में अलग-अलग दिनों पर मनाया जाता है। यूनाइडेट किंगडन में मार्च के चौथे रविवार को मदर्ज डे मनाने की परंपरा है। ऐसे ही ग्रीस में दो फरवरी को मदर्ड डे मनाया जाता है।

Web Title: Mother's Day 2021 Google Doodle this is how you send wishes to mother through Doodle

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे