संसद में घटती ताकत के लिये मोदी ने कांग्रेस पर कसा तंज

By भाषा | Published: November 3, 2020 06:22 PM2020-11-03T18:22:59+5:302020-11-03T18:22:59+5:30

Modi tightens Congress for declining power in Parliament | संसद में घटती ताकत के लिये मोदी ने कांग्रेस पर कसा तंज

संसद में घटती ताकत के लिये मोदी ने कांग्रेस पर कसा तंज

फारबिसगंज/सहरसा (बिहार), तीन नवंबर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को विपक्षी महागठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि इनका एकमात्र सपना लोगों को डराकर, अफवाहें फैलाकर, लोगों को बांटकर किसी भी तरह से सत्ता हथियाना है। साथ ही संसद के दोनों सदनों में घटती ताकत के लिये कांग्रेस का मखौल उड़ाते हुए उन्होंने कहा कि लोग गरीबी उन्मूलन और कृषि ऋण माफी जैसे झूठे वादों के लिये उसे दंडित कर रहे हैं।

बिहार के फारबिसगंज और सहरसा में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने ये बातें कहीं।

कांग्रेस पर हमला करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘झूठ बोलकर कांग्रेस ने देश के लोगों को क्या-क्या सपने दिखाए। याद कीजिए दशकों पहले के दिन, चुनाव से पहले कहते थे गरीबी हटाएंगे, किसान का कर्जा माफ करेंगे, टैक्स कम करेंगे। ’’

उन्होंने आरोप लगाया कि इतिहास गवाह है, दस्तावेज गवाह हैं कि इन्होंने इसमें से एक भी काम नहीं किया, सिर्फ लोगों को गुमराह किया, जिससे लोग नाराज हो गए।

उन्होंने कहा, ‘‘अब जहां भी लोगों को मौका मिलता है वे कांग्रेस को दंडित करते हैं। लोगों के गुस्से की वजह से पार्टी की इतनी खराब हालत हो गई है कि लोकसभा और राज्यसभा को मिला दें, तो भी उसके पास 100 सांसद नहीं हैं।’’

उन्होंने कहा कि अनेक राज्यों ने कांग्रेस के एक भी व्यक्ति को लोकसभा और राज्यसभा में नहीं भेजा और उत्तर प्रदेश, बिहार में कांग्रेस तीसरे, चौथे, पांचवें स्थान पर किसी के पीछे लगकर बचने की कोशिश में है।

मोदी ने कहा कि इससे स्पष्ट होता है कि देश की जनता इनसे कितनी नाराज है।

गौरतलब है कि भाजपा ने हाल में राज्यसभा की 11 सीटों पर हुए चुनाव में नौ पर जीत दर्ज की, जिसके परिणाम सोमवार को घोषित किये गए। इससे संसद के उच्च सदन में उसके सांसदों की संख्या 92 हो गई है, जबकि कांग्रेस के सांसदों की संख्या महज 38 बची है।

कांग्रेस के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब संसद के दोनों सदनों को मिलाकर उसके सांसदों की संख्या महज 89 रह गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार में ‘जंगलराज’ लाने वालों को भारत माता और जय श्रीराम से दिक्कत है और ये एकजुट होकर वोट मांग रहे हैं, ऐसे में प्रदेश के लोगों को इनसे सतर्क रहने की जरूरत है ।

पूर्ववर्ती राजद सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि ‘जंगल राज’ चलाने वालों ने एक समय बिहार में मतदान केन्द्र पर कब्जा करने की संस्कृति के जरिए गरीबों के मताधिकार को छीन लिया था लेकिन राजग ने गरीबों को उनका वह अधिकार फिर से दिलाया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यही कारण है कि आज बिहार में अराजकता, जबरन वसूली की हार हो रही है जबकि विकास और कानून का शासन जीत रहा है।

मोदी ने अपनी चुनावी रैली में जोर देकर कहा कि पहले चरण के मतदान के रूझान से स्पष्ट है कि बिहार के लोगों ने जंगलराज के ‘डबल-डबल युवराजों’ को सिरे से नकार दिया है।’’

समझा जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार चुनाव में ‘डबल डबल युवराज’शब्दावली कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राजद नेता तेजस्वी यादव के लिये गढ़ा है ।

मोदी ने कहा, ‘‘बिहार अब उन लोगों को पहचान चुका है जिनका एकमात्र सपना किसी तरह लोगों को डराकर, अफवाह फैलाकर, लोगों को बांटकर किसी भी तरह से सत्ता हथिया लेना है। इनकी तो बरसों से यही सोच है, इन्होंने यही देखा है, यही समझा है, यही सीखा है।’’

राजद नीत महागठबंधन पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि आज राजग के विरोध में जो लोग खड़े हैं, वो ‘‘इतना कुछ खाने-पीने के बाद अब फिर से बिहार को लालच भरी नजरों से देख रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, लेकिन बिहार की जनता जानती है कि कौन बिहार के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और कौन अपने परिवार के विकास के लिए।

युवा मतदाताओं में प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को लेकर असंतोष की खबरों की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछला दशक बिहार की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये था और 2021-30 तक का दशक राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिये है।

उन्होंने कहा कि आपके बाबा-परबाबा ने लोकतंत्र की सुरक्षा के लिये लड़ाई लड़ी और फिर अपके माता-पिता ने 2005 में सुशासन स्थापित करने के लिये संघर्ष किया और अब आत्मनिर्भर एवं आधुनिक बिहार की जिम्मेदारी युवाओं पर है ।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘बीते दशक में बिहार के हर घर में बिजली पहुंची, अब आने वाला दशक बिहार को चौबीस घंटे जगमगाने का है। बीते दशक में बिहार में घर-घर गैस कनेक्शन पहुंचा, अब यह दशक बिहार के घरों में पाइप से गैस पहुंचाने का है।’’

उन्होंने कहा कि बीते दशक में बिहार के हर घर में शौचालय की सुविधा पहुंची एवं सड़कों की स्थिति सुधरी और अब ये दशक बिहार के हर गरीब को पक्की छत तथा नए एयरपोर्ट, वॉटरपोर्ट देने का है।

मोदी ने केंद्र और राज्य में राजग सरकार की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘बिहार को जब इस बार फिर से डबल इंजन की ताकत मिलेगी, तो यहां का विकास पहले से भी तेज गति से होगा, यह मैं आपको विश्वास दिलाने आया हूं।’’

उन्होंने कहा कि बीते दशक में जंगलराज के प्रभावों को कम किया गया, अब ये दशक बिहार की नई उड़ान का है, नई संभावनाओं का है।

उन्होंने कहा, ‘‘बिहार में गरीब को सही मायनों में मतदान का अधिकार राजग ने दिया है। बिहार की पवित्र भूमि ने ठान लिया है कि इस नए दशक में बिहार को नई ऊंचाई पर पहुंचाएंगे।’’

विपक्ष पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि बिहार को जंगलराज बनाने वालों के साथी और उनके करीबी चाहते हैं कि आप भारत माता की जय के नारे न लगाएं।

मोदी ने कहा, ‘‘छठी मैया को पूजने वाली इस धरती पर, जंगलराज के साथी चाहते हैं कि भारत माता की जय के नारे न लगें ।’’

विपक्षी महागठबंधन पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि ऐसे लोग चाहते हैं कि लोग जय श्री राम भी न बोलें और बिहार के चुनाव प्रचार में मां भारती का जयकारा करना इन लोगों को रास नहीं आ रहा ।

उन्होंने आरोप लगाया कि बिहार में जंगलराज लाने वालों के साथियों को भारत माता से दिक्कत है।

प्रधानमंत्री ने अपना प्रहार जारी रखते हुए कहा, ‘‘कभी एक टोली कहती है कि भारत माता की जय के नारे मत लगाओ, कभी दूसरी टोली को भारत माता की जय से सिरदर्द होने लगता है। ये भारत माता के विरोधी अब एकजुट होकर बिहार के लोगों से वोट मांग रहे हैं।’’

मोदी ने कहा कि अगर ऐसे लोगों को भारत माता से दिक्कत है तो बिहार के लोगों को भी इनसे दिक्कत है।

मोदी ने कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद और दूसरे चरण में अभी जो शुरुआती जानकारी मिल रही है उसके बाद एक बात साफ है कि बिहार की जनता ने डंके की चोट पर यह संदेश दे दिया है कि बिहार में फिर एक बार राजग की सरकार बनने जा रही है।

प्रधानमंत्री ने एक स्थानीय लोकोक्ति का उल्लेख करते हुए कहा कि बिहार में कहा जाता है- 'अनकर धन पाईं, त नौ मन तौलाईं' अर्थात स्वार्थ का भाव ये है कि जब दूसरे का पैसा है, तो जितना चाहे खरीदो, क्या फर्क पड़ता है।

उन्होंने कहा कि जो गरीब की दिक्कतों को समझते हैं, वही गरीब के लिए काम करते हैं लेकिन गरीब-गरीब की माला जपते हुए मूर्ख बनाकर अपने महल बनाने वाले, अपने दूर के रिश्तेदारों तक के लिए महल बनाने वाले लोग, आपका दर्द नहीं समझ सकते।

बिहार के मुख्यमंत्री की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि बीते दशक में नीतीश कुमार और उनकी टीम ने पूरा जोर लगाकर तमाम मान-अपमानों और जुल्म का मुकाबला करते हुए प्रदेश की आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में काम किया ।

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 94 सीटों पर आज मतदान संपन्न हो गया।

राजग की जीत का विश्वास व्यक्त करते हुए मोदी ने कहा कि आज बिहार में अहंकार हार रहा है, परिश्रम फिर जीत रहा है, घोटाला हार रहा है, लोगों का हक़ फिर जीत रहा है।

उन्होंने कहा कि आज बिहार में गुंडागर्दी, घोटाला और रंगदारी हार रही है, कानून का राज और विकास वापस लाने वाले फिर जीत रहे हैं ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों को ये परेशानी है कि मोदी चुनाव क्यों जीतता है। मोदी चुनाव इसलिए जीतता है क्योंकि माताओं-बहनों की चिंता दूर करने का काम मोदी करता है ।

पूर्ववर्ती राजद सरकार के दौरान कानून एवं व्यवस्था की स्थिति के संदर्भ में मोदी ने कहा कि बिहार वो दिन भूल नहीं सकता, जब चुनाव को इन लोगों ने मजाक बनाकर रख दिया था।

उन्होंने आरोप लगाया कि इन के लिए चुनाव का मतलब था- चारों तरफ हिंसा, हत्याएं, बूथ कैप्चरिंग। मोदी ने कहा कि बिहार के गरीबों से इन लोगों ने वोट देने तक का अधिकार छीन रखा था और तब मतदान नहीं होता था, ‘मत छीन लिया जाता था, वोट की लूट’ होती थी, गरीब के हक की लूट होती थी।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘अगर बिहार में पहले जैसे ही हालात होते, तो सच मानिए, गरीब मां का ये बेटा कभी प्रधानमंत्री और आपका प्रधान सेवक नहीं बन पाता।’’

उन्होंने कहा, ‘‘बिहार में गरीब को सही मायनों में मतदान का अधिकार एनडीए ने दिया है बिहार की पवित्र भूमि ने ठान लिया है कि इस नए दशक में बिहार को नई ऊंचाई पर पहुंचाएंगे।’’

मोदी ने कहा कि आज बिहार देश के उन कुछ राज्यों में है, जहां गैस ग्रिड कनेक्टिविटी का बहुत ज्यादा विस्तार होने जा रहा है और आज बिहार प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना का बहुत बड़ा लाभार्थी बन रहा है।

प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी के दौरान बिहार में भारी संख्या में मतदान करने के लिये प्रदेश के लोगों की सराहना की और कहा कि लोकतंत्र की इतनी बड़ी ताकत, लोकतंत्र के प्रति हर बिहारी का इतना बड़ा समर्पण ये पूरे विश्व के लिए एक भरोसा जगाने वाली घटना है।

Web Title: Modi tightens Congress for declining power in Parliament

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे