जम्मू-कश्मीरः पीएम मोदी ने लॉन्च की आयुष्मान भारत योजना, 26 महीने बाद लागू

By भाषा | Published: December 26, 2020 01:25 PM2020-12-26T13:25:27+5:302020-12-26T13:44:50+5:30

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज जम्मू एवं कश्मीर आयुष्मान भारत-सेहत स्कीम शुरू की गई है। इस स्कीम के तहत लोगों को जब 5 लाख रु.तक का मुफ्त इलाज मिलेगा तो जीवन में कितनी बड़ी सहूलियत आएगी।

PM-Jai health in Jammu and Kashmir pm narendra modi launched Ayushman Bharat scheme | जम्मू-कश्मीरः पीएम मोदी ने लॉन्च की आयुष्मान भारत योजना, 26 महीने बाद लागू

मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन जम्मू कश्मीर के लिए बहुत ऐतिहासिक है। (file photo)

Highlightsअभी आयुष्मान भारत योजना का लाभ राज्य के करीब 6 लाख परिवारों को मिल रहा था। सेहत योजना के बाद यही लाभ सभी 21 लाख परिवारों को मिलेगा।बाॅर्डर पर बंकर बनाने का काम तेज़ गति से किया जा रहा है।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू एवं कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत की शुरुआत की। इस योजना को पीएम-जय के नाम से भी जाना जाता है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक इस योजना में जम्मू एवं कश्मीर के सभी निवासियों को शामिल किया जाएगा तथा सभी लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

योजना की शुरूआत करने के बाद मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन जम्मू कश्मीर के लिए बहुत ऐतिहासिक है।

उन्होंने कहा, ‘‘आज से जम्मू कश्मीर के सभी लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलने जा रहा है। सेहत स्कीम- अपने आप में ये एक बहुत बड़ा कदम है।’’

इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी समारोह को संबोधित किया।

पीएमओ के मुताबिक इस योजना के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को फ्लोटर बेसिस पर पांच लाख रुपये प्रति परिवार वित्तीय कवर उपलब्ध कराया जाएगा।

बयान के मुताबिक, ‘‘पीएम-जय के परिचालन विस्तार से 15 लाख (लगभग) अतिरिक्त परिवारों को लाभ होगा। यह योजना बीमा मोड पर पीएम-जय के साथ मिलकर संचालित होगी। इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है। पीएम-जेएवाई योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पताल इस योजना के तहत भी सेवाएं प्रदान करेंगे।’’

सार्वभौम स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) में स्वास्थ्य संवर्धन से लेकर रोकथाम, उपचार, पुनर्वास और आवश्यक, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा स्पेक्ट्रम और चिकित्सकीय देखभाल शामिल है। इसके माध्यम से सेवाओं तक सभी की पहुंच होती है, लोगों को अपनी जेब से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ती है और इलाज के चलते लोगों के गरीबी के दलदल में फंसने का जोखिम कम करता है।

आयुष्मान भारत कार्यक्रम के दो स्तंभों- स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- के तहत सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हासिल करने की परिकल्पना की गई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: PM-Jai health in Jammu and Kashmir pm narendra modi launched Ayushman Bharat scheme

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे