चार साल मोदी सरकार: इन 5 मंत्रियों ने 'अच्छे दिनों' के लिए किए सबसे बेहतर काम

By कोमल बड़ोदेकर | Published: May 23, 2018 12:14 PM2018-05-23T12:14:06+5:302018-05-28T00:34:49+5:30

मोदी सरकार आगामी 26 मई को अपने चार साल पूरे कर रही है। 2014 में हुए लोकसभा चुनाव 'अच्छे दिनों का नारा' बुलंद कर सत्ता में आई मोदी सरकार ने बीते चार सालों में कितना बेहतर काम किया है जानिए इस रिपोर्ट कार्ड में। यहां पढ़ें मोदी सरकार के पांच सबसे बेहतर मंत्रियों के बारे में।

modi governmet four year: 5 best minister of prime minister narendra modi | चार साल मोदी सरकार: इन 5 मंत्रियों ने 'अच्छे दिनों' के लिए किए सबसे बेहतर काम

Modi Government Four Year| Modi Government Report Card| चार साल मोदी सरकार

नई दिल्ली, 23 मई। नरेंद्र मोदी सरकार आगामी 26 मई को अपने चार साल पूरे कर रही है। 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान जनता कांग्रेस सरकार में हुए 2जी, कोल स्कैम जैसे अन्य महाघोटालो से रोष में थी ऐसे में मोदी द्वारा दिए 'अच्छे दिन के नारे' से लोगों के मन में उम्मीद जगी की और उन्होंने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने का अवसर दिया। अब नरेंद्र मोदी बतौर प्रधानमंत्री अपने चार साल का कार्यकाल पूरे करने वाले हैं। ऐसे में देखना होगा कि मोदी सरकार के कौन से ऐसे मंत्री है जिन्होंने वाकई में देश के अच्छे दिन लाने के लिए सबसे बेहतर काम किया है। जानिए आखिर कौन है मोदी सरकार के 5 सबसे बेहतर मंत्री।

1- केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी
इस लिस्ट में हमने मोदी सरकार के 5 सबसे अच्छे मंत्रियों को चुना है। इसमें सबसे पहले नाम आता है केंद्रीय सड़क परिवन मंत्री नितिन गडकरी का। गडकरी के काम का ग्राफ बीते चार साल में ऊपर ही रहा है और इन चार सालों से गडकरी काम करने के मामले में सबसे लोकप्रिय और नंबर वन मंत्री रहे हैं। देश भर में सड़कों के निर्माण और हाईवे बनाने के लिए एक्सपर्ट्स की टीम ने नितिन गडकरी के कामकाज को सबसे ज्यादा सराहा और उन्हें 10 में से 8 नंबर दिए हैं।

2- केंद्रीय मानव संसाधन एव विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर
मोदी सरकार के सबसे अच्छे मंत्रियों की फेहरिस्त में दूसरा नाम केंद्रीय मानव संसाधन एव विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर हैं। जावड़ेकर ने देश की नई शिक्षा नीति में बदलाव करने कि समिति तो बनाई है लेकिन उस पर अब तक कोई खास अमल नहीं हो पाया है। हांलाकि जावड़ेकर को मोदी कैबिनेट बीते चार सालों में कई बार जावड़ेकर का प्रमोशन कर चुकी है। बीते चार सालों में जावड़ेकर के पास पर्यावरण, और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का जिम्मा भी रहा है। एक्सपर्ट ने उन्हें 10 में 6 नंबर दिए हैं।

3- केंद्रीय रेल और वित्त मंत्री पीयूष गोयल
मोदी सरकार के 5 सबसे बेहतर मंत्रियों में तीसरा नाम पीयूष गोयल का है। सरकार के शुरूआती दिनों में गोयल के पास ऊर्जा मंत्रालय का जिम्मा था लेकिन कैबिनेट ने उनका प्रमोशन कर उन्हें रेल मंत्रालय का जिम्मा भी सौंपा। सरकार देश के सभी गांवों मे बिजली पहुंचाने का दावा कर रही है जिसका श्रेय पीयूष गोयल को जाता है। वहीं उनके काम को देखते हुए सरकार ने अरुण जेटली की तबियत खराब होने के चलते गोयल को वित्त मंत्रालय का प्रभार भी सौंपा है। एक्सपर्ट ने उन्हें 10 में 6.5 नंबर दिए हैं।

4- केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज
चौथे नंबर पर केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज हैं। एक्सपर्ट ने उन्हें 6 नंबर दिए हैं। ट्विटर पर लोगों की समस्याएं सुलझाने के मामले में उनका ऑफिस बीते चार सालों में अव्वल रहा है। विदेशों में फंसे 80 हजार से ज्यादा भारतीयों को सकुशन भारत वापस लाने में सुषमा स्वराज ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वहीं चीन और पाकिस्तान के मुद्दे पर भारत की कूटनीति भी कई हद तक सफल रही है। सुषमा कई मौकों पर पाकिस्तान को दो टूक कह चुकी है कि 'वार्ता और आंतकवाद' साथ-साथ नहीं चल सकते। 

5- केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़
मोदी सरकार के सबसे बेहतर मंत्रियों की इस लिस्ट में पांचवे पायदान पर केंद्रीय खेल/सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (राज्य) राज्यवर्धन राठौड़ का नाम है। एक्सपर्ट ने उन्हें 10 में 6.4 नंबर दिए हैं। मोदी सरकार में सबसे युवा मंत्रियों में से एक राज्यवर्धन जितने फिट है उतना ही सधा उन्होंने अपना रिपोर्ट कार्ड रखा है। एक ओर जहां वे खेलो की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर लोगों को फिट रखने लिए वे सोशल मीडिया पर कैम्पेनिंग भी कर रहे हैं। हाल ही में मोदी कैबिनेट ने उनका प्रमोशन करते हुए उन्हें केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री का प्रभार दिया है।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

English summary :
Narendra Modi as the Prime Minister will be completing his four-year tenure. In such a scenario, it is necessary to see which of the Modi government ministers have done the best work to bring the good days of the country. To Know who is the 5 best ministers of the Modi Government? read our full story


Web Title: modi governmet four year: 5 best minister of prime minister narendra modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे