मिजोरम ने 2 मेगावॉट फोटोवोल्टिक संयंत्र के साथ देश के सौर मानचित्र पर दी दस्तक

By भाषा | Published: December 5, 2020 04:58 PM2020-12-05T16:58:59+5:302020-12-05T16:58:59+5:30

Mizoram knocks on solar map of country with 2 MW photovoltaic plant | मिजोरम ने 2 मेगावॉट फोटोवोल्टिक संयंत्र के साथ देश के सौर मानचित्र पर दी दस्तक

मिजोरम ने 2 मेगावॉट फोटोवोल्टिक संयंत्र के साथ देश के सौर मानचित्र पर दी दस्तक

आइजोल, पांच दिसंबर त्लुंगवेल में पहले सौर ऊर्जा संयंत्र की शुरुआत के साथ पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम ने भी देश के सौर मानचित्र पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

ग्रिड से जुड़े 2-मेगावॉट सौर फोटोवोल्टिक (एपीवी) संयंत्र का उद्घाटन राज्य के बिजली मंत्री आर लालजिरलियाना ने शुक्रवार को किया।

लालजिरलियाना ने कहा कि सौर ऊर्जा के अलावा राज्य के पनबिजली क्षमताओं का भी उपयोग किया गया जिससे मिजोरम सरकार का बिजली के मामले में आत्मनिर्भर होने के नजरिये को हकीकत में बदला जा सका।

मंत्री ने यह भी कहा कि 20-मेगावॉट और 5-मेगावॉट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र खाजाल जिले के वंकल और सैतौल कस्बे के निकट निर्माणाधीन हैं।

ऊर्जा एवं विद्युत विभाग के अधिकारकियों के मुताबिक नवनिर्मित सौर ऊर्जा संयंत्र का काम अगस्त 2018 में शुरू हुआ था और इस वर्ष नवंबर में परीक्षण के लिये तैयार हो गया था।

उन्होंने कहा कि 14 करोड़ रुपये की लागत वाले इस संयंत्र से प्रतिवर्ष 30 लाख यूनिट बिजली पैदा होने तथा 169 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Mizoram knocks on solar map of country with 2 MW photovoltaic plant

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे