Mizoram Assembly Elections Results 2023: ZPM सीएम उम्मीदवार लालदुहोमा ने 2982 मतों से दर्ज की जीत, मिजोरम में बदलाव के संकेत!

By आकाश चौरसिया | Published: December 4, 2023 12:42 PM2023-12-04T12:42:00+5:302023-12-04T12:53:33+5:30

मिजोरम बड़े बदलाव की ओर जाता दिख रहा है, क्योंकि अभी तक आये नतीजों में जेडपीएम को बढ़त मिलती दिख रही है। इस क्रम में जेडपीएम के सीएम उम्मीदवार लालदुहोमा भी जीत गए हैं। उन्होंने अपने विरोधी को 2982 से मात दी है। इससे पहले मौजूदा स्वास्थ्य मंत्री और ग्रामीण विकास मंत्री भी चुनाव हार गये हैं।

Mizoram Elections Results 2023 ZPM CM candidate Lalduhoma wins by 2982 votes signs of change in state | Mizoram Assembly Elections Results 2023: ZPM सीएम उम्मीदवार लालदुहोमा ने 2982 मतों से दर्ज की जीत, मिजोरम में बदलाव के संकेत!

फोटो क्रेडिट- (एएनआई)

Highlightsजेडपीएम मुख्यमंत्री पद के दावेदार और उम्मीदवार लालदुहोमा जीत गये हैंलालदुहोमा राज्य की सेरछिप सीट से जीते हैंइससे पहले आये नतीजों में मौजूदा स्वास्थ्य मंत्री और ग्रामीण विकास मंत्री को मिली हार

Serchhip Assembly Elections Results 2023: ZPM सीएम उम्मीदवार लालदुहोमा ने 2982 अंतर से एमएनएफ कैंडिडेट प्रत्याशी को हरा दिया है। इससे साफ होता जा रहा है कि जेडपीएम सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है। अभी चुनाव आयोग ने कुल 12 सीटों पर नतीजे घोषित कर दिये हैं। कुल 40 सीटों के लिए सुबह 8:30 से मतगणना जारी है। चुनाव आयोग के अनुसार लालदुहोमा को कुल मत 8314 प्राप्त हुए हैं। लालदुहोमा इस बार चुनाव में सेरछिप विधानसभा सीट से चुनाव लड़े। 

जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा ने कहा, "मिजोरम वित्तीय संकट का सामना कर रहा है। निवर्तमान सरकार से हमें यही विरासत मिलने वाली है। हम अपनी प्रतिबद्धता पूरी करने जा रहे हैं। वित्तीय सुधार आवश्यक है और उसके लिए हम एक संसाधन जुटाने वाली टीम बनाने जा रहे हैं।"

आइजोल वेस्ट-द्वितीय सीट से हारे मौजूदा ग्रामीण विकास मंत्री
मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को जारी मतगणना के बीच राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री एवं मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के उम्मीदवार लालरुआत्किमा आइजोल वेस्ट-द्वितीय सीट पर जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के उम्मीदवार लालनघिंगलोवा हमार से हार गए। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी।

आयोग ने कहा कि जेडपीएम के हमार को 10,398 मत मिले, जबकि लालरुआत्किमा को 5,579 और कांग्रेस के एनगुर्डिंगलियाना को 1,528 वोट मिले। निर्दलीय उम्मीदवार के. लालडिंगलियाना को मात्र 99 मत मिले। राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए डाले गए मतों की गणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को सुबह आठ बजे शुरू हुई। 

मिजोरम स्वास्थ्य मंत्री हारे
मिजोरम में विधानसभा चुनाव पर चुनाव आयोग रिजल्ट जारी कर रहा है। इस क्रम में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री आर लालथंगलियाना को फुटबॉल प्लेयर जेजे लालपेखलुआ ने बहुत कम अंतर से हरा दिया है। यहां पर जीत का मार्जिन सिर्फ 135 का आंकड़ा रहा। वहीं, जेजे को कुल मत 5468 प्राप्त हुए हैं, जबकि स्वास्थ्य मंत्री को 5333 मत मिले। इससे पहले आये नतीजे में प्रदेश के डिप्टी-सीएम हार गये थे। 

जेजे लालपेखलुआ पेशे से फुटबॉल खिलाड़ी हैं। जेजे लालपेखलुआ (जन्म 7 जनवरी 1991) एक भारतीय पेशेवर फुटबॉलर है, जो चेन्नई और भारत राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए खेलता है।

मौजूदा उपमुख्यमंत्री को तावंलुइया सीटे से मिली पराजय
इससे पहले आये नतीजों में मिजोरम के उपमुख्यमंत्री तावंलुइया को तुइचांग सीट में जेडपीएम के उम्मीदवार डब्ल्यू चुआनावमा से शिकस्त मिली। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। मिजो नेशनल फ्रंट (एमएलएफ) के तावंलुइया को 6,079 वोट मिले जबकि जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के उम्मीदवार डब्ल्यू. चुआनावमा को 6,988 वोट मिले। 

निर्वाचन आयोग ने बताया कि कांग्रेस उम्मीदवार सी. लालहरियातुइया को 1,674 वोट मिले, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार लालहमुंसियामी को केवल 67 वोट मिले। मिजोरम में विधानसभा चुनाव में मतों की गिनती कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार सुबह आठ बजे शुरू हुई। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच. लियानजेला ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मतगणना राज्य भर में 13 केंद्रों पर हो रही है।

Web Title: Mizoram Elections Results 2023 ZPM CM candidate Lalduhoma wins by 2982 votes signs of change in state

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे