विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत के लिए रवाना होंगे, भीषण आग लगने से 40 भारतीयों की मौत हुई है

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 12, 2024 06:54 PM2024-06-12T18:54:38+5:302024-06-12T18:56:11+5:30

विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत के लिए रवाना होने वाले हैं। बुधवार तड़के मंगफ में प्रवासी श्रमिकों की एक इमारत में भीषण आग लगने से 40 भारतीयों की मौत हो गई। आग की घटना में कुल 41 लोगों की मौत हो गई और 42 अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

Minister of State for External Affairs Kirti Vardhan Singh will leave for Kuwait 40 Indians died in massive fire | विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत के लिए रवाना होंगे, भीषण आग लगने से 40 भारतीयों की मौत हुई है

विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह

Highlightsविदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत के लिए रवाना होने वाले हैंएक इमारत में भीषण आग लगने से 40 भारतीयों की मौत हो गई 41 लोगों की मौत हो गई और 42 अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया

नई दिल्ली: विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत के लिए रवाना होने वाले हैं।  बुधवार तड़के मंगफ में प्रवासी श्रमिकों की एक इमारत में भीषण आग लगने से 40 भारतीयों की मौत हो गई। आग की घटना में कुल 41 लोगों की मौत हो गई और 42 अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अधिकारियों ने बताया कि आग बुधवार तड़के कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नरेट के मंगाफ क्षेत्र में स्थित छह मंजिला इमारत के रसोईघर से लगी। बताया जा रहा है कि इमारत में करीब 160 लोग रहते थे, जो एक ही कंपनी के कर्मचारी हैं। अंग्रेजी भाषा के अखबार ‘अरब टाइम्स’ की खबर में कहा गया कि अपराध-विज्ञान विभाग के महानिदेशक मेजर जनरल ईद अल-ओवैहान ने कहा कि मृतकों की संख्या 35 से अधिक हो गई है। 

खबर के मुताबिक, 15 घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया जिनमें से चार की बाद में मौत हो गई। उन्होंने कहा कि मृतकों में से अधिकतर भारतीय नागरिक थे, जिनकी उम्र 20 से 50 वर्ष के बीच थी। सूत्रों ने बताया कि बचाव अभियान के दौरान पांच अग्निशमन कर्मी घायल हो गए। इसमें कहा गया है कि अधिकतर लोगों की मौत सोते समय धुएं के कारण दम घुटने से हुई। बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

कुवैत में भारतीय दूतावास ने भारतीय श्रमिकों से जुड़ी दुखद आग दुर्घटना के संबंध में दूतावास ने एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे अद्यतन जानकारी के लिए इस हेल्पलाइन पर संपर्क करें। भारतीय राजदूत आदर्श स्वैका ने दुर्घटना स्थल का दौरा किया और बाद में अस्पताल भी गए जहां अग्निकांड में घायल भारतीय कर्मचारियों का उपचार चल रहा है। 

राजदूत आदर्श स्वैका ने स्थिति का जायजा लेने के लिए मंगाफ में आग लगने वाली जगह का दौरा किया। दूतावास आवश्यक कार्रवाई और आपातकालीन चिकित्सा स्वास्थ्य देखभाल के लिए प्रासंगिक कुवैती कानून प्रवर्तन, अग्निशमन सेवा और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है। 

कुवैत के पहले उप प्रधानमंत्री, गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबाह ने पुलिस को मंगाफ इमारत के मालिक, इमारत के चौकीदार और श्रमिकों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को घटनास्थल पर आपराधिक साक्ष्य कर्मियों की जांच पूरी होने तक गिरफ्तार करने का आदेश दिया है।

(पीटीआई इनपुट के साथ)

Web Title: Minister of State for External Affairs Kirti Vardhan Singh will leave for Kuwait 40 Indians died in massive fire

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे