मंत्री नवाब मलिक और विधायक अनिल देशमुख ने कोर्ट से मांगी एक दिन की जमानत, राज्यसभा चुनाव में देना चाहते हैं वोट

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 6, 2022 04:06 PM2022-06-06T16:06:48+5:302022-06-06T16:13:01+5:30

महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक और विधायक अनिल देशमुख ने राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के लिए अलग-अलग कोर्ट में अपील दायर करके एक दिन के लिए जमानत मांगी है।

Minister Nawab Malik and MLA Anil Deshmukh sought one day bail from the court, want to vote in the Rajya Sabha elections | मंत्री नवाब मलिक और विधायक अनिल देशमुख ने कोर्ट से मांगी एक दिन की जमानत, राज्यसभा चुनाव में देना चाहते हैं वोट

मंत्री नवाब मलिक और विधायक अनिल देशमुख ने कोर्ट से मांगी एक दिन की जमानत, राज्यसभा चुनाव में देना चाहते हैं वोट

Highlightsमहाराष्ट्र सरकार के मंत्री और जेल में बंद नवाब मलिक ने कोर्ट से मांगी एक दिन की जमानत महाराष्ट्र सरकार के पूर्व गृहमंत्री और विधायक अनिल देशमुख ने कोर्ट से मांगी एक दिन की जमानतदोनों एनसीपी नेताओं ने कोर्ट से राज्यसभा चुनाव में वोटिंग के लिए मांगी है जमानत

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार के मंत्री और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तारी नवाब मलिक ने सोमवार को कोर्ट में आवेदन दायर करके जेल से एक दिन के लिए रिहा होने के लिए जमानत मांगी है।

मंत्री नवाब मलिक ने कोर्ट से अपील की है कि चूंकि वो महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य हैं, ऐसे में उन्हें राज्यसभा चुनाव में वोट डालना है। इसलिए अदालत उन्हें एक दिन के लिए रिहा करने की कृपा करे।

जानकारी के मुताबिक मंत्री नवाब मलिक के अलावा उद्धव सरकार के पूर्व गृहमंत्री और एनसीपी के वरिष्ठ नेता अनिल देशमुख ने भी कोर्ट में इसी तरह का आवेदन देकर राज्यसभा चुनाव के लिए जेल से एक दिन की रिहाई के लिए आवेदन किया है। 

बताया जा रहा है कि दोनों एनसीपी नेताओं द्वारा एक दिन के जमानत की यह याचिका अलग-अलग कोर्ट में दायर की गई है। मामले में दोनों ही कोर्ट ने सोमवार को संज्ञान लेते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को दोनों आरोपियों के (मलिक और देशमुख) के संबंध में हलफनामा दर्ज करने का आदेश दिया है। कोर्ट इस मामले में 8 जून को सुनवाई करेगी।

मालूम हो कि महाराष्ट्र में 6 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को वोट डाले जाने हैं। जिसके लिए भाजपा, कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के बीच काफी संघर्ष हो रहा है।

एनसीपी अपने प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए चाहती है कि नवाब मलिक और अनिल देशमुख जेल से बाहर आकर वोट करें। अब देखना है कि इस मामले में ईडी कोर्ट में किस तरह का रूख दिखाती है क्योंकि बीते दिनों ईडी ने अनिल देशमुख द्वारा प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराने के याचिका का कोर्ट में भारी विरोध किया था, जिस कारण कोर्ट ने देशमुख का मांग को रद्द करते हुए उन्हें मुंबई के सरकार जजे अस्पताल में जरूरी इलाज का आदेश दिया था।

वहीं मंत्री नवाब मलिक पर ईडी ने आरोप लगाया है कि उनका सीधा संबंध भारत के सबसे कुख्यात भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और उसके डी कंपनी से है। ईडी ने कोर्ट में आरोप लगाया है कि मलिक ने दाऊद और उसके गुर्गों की मदद से मुंबई में कई संपत्तियों पर कब्जा किया है।

इसके साथ ही ईडी ने नवाब मलिक पर दाऊद से जुड़े मामलों में मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप लगाया है। ईडी ने मलिक को इसी साल 23 फरवरी को गिरफ्तार किया था और तभी से वो जेल में हैं।

बताया जा रहा है कि दोनों नेताओं की जेस से रिहाई के लिए एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी काफी व्यग्र हैं क्योंकि पवार राज्यसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी गठबंधन के उम्मीदवारों की जीत को पक्के तौर पर सुनिश्चित करना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने भी आवेदन देकर दोनों नेताओं को 10 जून की दोपहर तक के लिए जमानत पर रिहा किये जाने की मांग की है।

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में शिवसेना, राकांपा, कांग्रेस और भाजपा के अलावा अन्य छोटे दलों और निर्दलीय कुल 25 विधायक हैं। विधानसभा में भाजपा के कुल 106सदस्य हैं और यहां से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के अलावा अनिल बोंडे और धनंजय महादिक को राज्यसभा के लिए नामित किया है।

वहीं एनसीपी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को फिर से उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस की ओर से इमरान प्रतापगढ़ी मैदान में हैं। शिवसेना की ओर से संजय राउत और संजय पवार राज्यसभा चुनाव में खड़े हैं। लेकिन इस चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा के धनंजय महादिक और शिवसेना के संजय पवार के बीच होने की उम्मीद है।

Web Title: Minister Nawab Malik and MLA Anil Deshmukh sought one day bail from the court, want to vote in the Rajya Sabha elections

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे