अभी और बरसेंगे मेघा, जानें बारिश को लेकर क्या है मौसम विभाग की गई चेतावनी?

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 8, 2018 10:27 AM2018-08-08T10:27:01+5:302018-08-08T10:40:16+5:30

देश के अलग अलग हिस्सों में इस बार जब कर बारिश हुई है। ऐसे में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने एक बार फिर से चेतावनी दी है।

meteorological department s new alert for monsoon | अभी और बरसेंगे मेघा, जानें बारिश को लेकर क्या है मौसम विभाग की गई चेतावनी?

अभी और बरसेंगे मेघा, जानें बारिश को लेकर क्या है मौसम विभाग की गई चेतावनी?

नई दिल्ली, 8 अगस्त: देश के अलग अलग हिस्सों में इस बार जब कर बारिश हुई है। ऐसे में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने एक बार फिर से चेतावनी दी है। एक तरफ जहां अभी सावन को कुछ दिनों और बचे हैं वहीं दूसरी तरफ  मौसम विभान ने कहा है कि अगले 11 दिन तक और बारिश हो सकती है। 

ये बारिश रुक रुककर होगी। वहीं, इस साल बीते कुछ सालों की तुलना में अगस्त माह में बारिश का औसत 200 मिमी रही है।  इस बार यह औसत 300 मिमी हो गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने इसके और बढ़ने की बात कही है। ये बारिश दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश समेत कुछ राज्यों में होगी। मंगलवार (7 अगस्त ) को दिन में बादलों वाली धूप की वजह से उमस 9 प्रतिशत बढ़ गई थी।

वहीं, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के हालात बारिश के कारण लगातार खराब होते जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में जुलाई के आखिरी हफ्ते से शुरू हुई मूसलाधार बारिश के कारण से यहां के कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। वहीं, देहरादून में 13 घंटे में 98 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। जिस कारण से यहां का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया  है। वहीं,  मौसम विभाग ने 24 घंटे का अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश में 48 घंटों में 17 से ज्यादा की मौत 

यूपी में इस बार एक लंबे समय के बाद इस तरह से बारिश हुई है। खबर के अनुसार  पिछले 48 घंटों में 17 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि एक जुलाई से अब तक बारिश से हुए कई हादसों में 183 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, किसानों को भारी बारिश के कारण फसलों का भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। यूपी में 43 फीसदी कम बारिश रही थी। लेकिन आखिरी हफ्ते में जबरदस्त बारिश हुई, जिसने कई जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। 
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट

Web Title: meteorological department s new alert for monsoon

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :monsoonमानसून