राज्यसभा में अधिकतर पार्टियों ने माना कि देश के विकास के लिए जरूरी है स्वच्छता, बनना चाहिए जनांदोलन

By भाषा | Published: November 22, 2019 08:13 PM2019-11-22T20:13:45+5:302019-11-22T20:13:45+5:30

राज्यसभा में विधेयक को पेश करते हुए प्रभात झा ने कहा कि राष्ट्रपिता गांधी ने आजादी के लड़ाई के दौरान स्वच्छता के अभियान पर भी काफी ध्यान दिया था और उसे सामाजिक जीवन में बदलाव का औजार बनाने के लिए एक आंदोलन की शक्ल दी थी।

Members of most parties in Rajya Sabha believed that cleanliness is necessary for the development of india | राज्यसभा में अधिकतर पार्टियों ने माना कि देश के विकास के लिए जरूरी है स्वच्छता, बनना चाहिए जनांदोलन

File Photo

Highlightsराज्यसभा में शुक्रवार को अधिकतर दलों के सदस्यों ने इस बात पर सहमति जतायी कि देश को सफलता की राह पर आगे ले जाने के लिए स्वच्छता पर जोर दिया जाना चाहिए। उच्च सदन में भाजपा के प्रभात झा के निजी विधेयक...संविधान (संशोधन) विधेयक 2017 (अनुच्छेद 51 क का संशोधन) पर हुई चर्चा के दौरान सदस्यों ने देश में स्वच्छता पर बल दिया। 

राज्यसभा में शुक्रवार को अधिकतर दलों के सदस्यों ने इस बात पर सहमति जतायी कि देश को सफलता की राह पर आगे ले जाने के लिए स्वच्छता पर जोर दिया जाना चाहिए और स्वच्छता को जनांदोलन बनाया जाना चाहिए। उच्च सदन में भाजपा के प्रभात झा के निजी विधेयक...संविधान (संशोधन) विधेयक 2017 (अनुच्छेद 51 क का संशोधन) पर हुई चर्चा के दौरान सदस्यों ने देश में स्वच्छता पर बल दिया। 

विधेयक को पेश करते हुए प्रभात झा ने कहा कि राष्ट्रपिता गांधी ने आजादी के लड़ाई के दौरान स्वच्छता के अभियान पर भी काफी ध्यान दिया था और उसे सामाजिक जीवन में बदलाव का औजार बनाने के लिए एक आंदोलन की शक्ल दी थी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी से प्रेरणा लेते हुए देश को विकास के मार्ग पर आगे ले जाने के लिए स्वच्छता को काफी अहम माना और इसे जनांदोलन बनाने की पहल की। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों के कारण ही आज देश के पांच लाख 58 हजार गांव खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त हो गये हैं। उन्होंने कहा कि आज लगभग पूरा देश इस प्रथा से मुक्त हो गया है। डायरिया बीमारी के कारण हर साल देश में करीब तीन लाख लोगों की मौत हो जाती थी और आज ऐसे मामलों की संख्या में भारी कमी आई है तो इसका श्रेय स्वच्छता की ओर बढ़ते कदम को जाता है। 

उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि स्वच्छता को मौलिक कर्तव्यों की सूची में जोड़ा जाये जो हमारी प्रगति की राह को और सरल बनायेगा। भाजपा के विकास महात्मे ने चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि लगभग 80 प्रतिशत बीमारियां अस्वच्छता के कारण फैलती हैं। लेकिन इसे मौलिक कर्तव्य में शामिल करने से देश की स्वच्छता की ख्याति फैलेगी और देश के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

कांग्रेस के पी एल पुनिया ने कहा कि संप्रग शासन काल के दौरान निर्मल भारत अभियान चलाया गया था। उन्होंने कहा कि चर्चा के दौरान तमाम पहलकदमियों के साथ इस कदम का भी उल्लेख करना चाहिये था। उन्होंने कहा कि निर्मल भारत अभियान के दौरान गांव के प्रधानों को अलग से 10 लाख रुपये की सहायता देकर सम्मानित किया जाता था। 

उन्होंने कहा कि पूरे भारत के खुले में शौच से मुक्ति मिलने का दावा गलत है और कई स्थानों पर अभी भी यह कायम है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा स्वच्छ हवा और स्वच्छ पानी भी एक समस्या है। 

राजद के मनोज कुमार झा ने कहा कि पारिस्थिकी स्वच्छता की वंशानुगत आधार पर किसी जातिविशेष की जिम्मेदारी माने जाने की परंपरा आज भी कायम है और देश में बाह्य स्वच्छता के साथ साथ मानसिक स्वच्छता की आज अधिक आवश्यकता है। 

भाजपा के सत्यनारायण जटिया ने विधेयक का स्वागत करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के बाद सर्वाधिक महत्व स्वच्छता को ही दिया था और एक समरसता वाले समाज के लिए इसे अहम माना था। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उज्ज्वला योजना और स्वच्छता अभियान देश को तरक्की के रास्ते पर ले जाने वाला कदम बताते हुए इसे जनांदोलन बनाने की अपील की। 

भाजपा के राकेश सिन्हा ने कहा कि साफ सफाई और स्वच्छता की वंशानुगत जिम्मेदारी जो किसी जाति विशेष की मानी जाती थी, उस धारणा में पिछले पांच वर्षो में काफी बदलाव आया है। 

कांग्रेस के एल हनुमंतैया ने कहा कि संप्रग सरकार के समय ही निर्मल भारत अभियान को शुरू किया गया था। चर्चा में भाजपा के डी पी वत्स, कैलाश सोनी, महंत शंभु प्रसादजी टूंडिया, कांग्रेस की अमी याज्ञनिक, भाजपा की कांता कर्दम ने भी भाग लिया। चर्चा अधूरी रही।

Web Title: Members of most parties in Rajya Sabha believed that cleanliness is necessary for the development of india

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे