ममता बनर्जी का ऐलान, कहा- केंद्र की जनविरोधी शर्तें नहीं स्वीकार, राज्य में लॉकडाउन पर 21 मई के बाद खुलेंगे सभी बड़े स्टोर्स

By अनुराग आनंद | Published: May 18, 2020 05:46 PM2020-05-18T17:46:32+5:302020-05-18T17:47:33+5:30

पश्चिम बंगाल में आधिकारिक तौर पर रात्रि कर्फ्यू नहीं, लेकिन लोगों से शाम सात बजे के बाद बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया गया है।

Mamta Banerjee said that all major stores in the state will open after May 21 on lockdown till May 31 | ममता बनर्जी का ऐलान, कहा- केंद्र की जनविरोधी शर्तें नहीं स्वीकार, राज्य में लॉकडाउन पर 21 मई के बाद खुलेंगे सभी बड़े स्टोर्स

ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना वायरस महामारी को नियंत्रण में करने के लिए देशव्यापी चौथे चरण के लॉकडाउन की घोषणा हो चुकी है। इन रियायतों में राज्य के भीतर बसों के परिचालन तथा राज्य के बाहर आपसी सहमति से बसों के परिचालन की मंजूरी शामिल है।

कोलकाताःमुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल में लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है। पश्चिम बंगाल में 31 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। केंद्र सरकार ने रविवार को देश में जारी बंद की अवधि बढ़ाकर 31 मई तक कर दी थी। लेकिन, इसके साथ ही सीएम ममता ने कहा कि प्रदेश में 21 मई के बाद सभी बड़े स्टोर्स खुलेंगे। ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए ये भी कहा है कि केन्द्र की जनविरोधी शर्तों को स्वीकार नहीं करना चाहते, पूरा आर्थिक पैकेज कुछ भी नहीं है।

पश्चिम बंगाल में आधिकारिक तौर पर रात्रि कर्फ्यू नहीं, लेकिन लोगों से शाम सात बजे के बाद बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया गया है। बंगाल में गैर-निरुद्ध क्षेत्रों में 27 मई से फेरी वालों को दुकानें फिर से खोलने की अनुमति दी जायेगी।

कोरोना वायरस महामारी को नियंत्रण में करने के लिए देशव्यापी चौथे चरण के लॉकडाउन की घोषणा हो चुकी है और इसके तौर तरीकों के संबंध में अधिसूचना पश्चिम बंगाल सरकार ने घोषणा कर दी है। चौथे चरण में संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्रों से बाहर कुछ रियायतें दी जाएंगी। इन रियायतों में राज्य के भीतर बसों के परिचालन तथा राज्य के बाहर आपसी सहमति से बसों के परिचालन की मंजूरी शामिल है।

इससे अपने घर जाने की राह देख रहे हजारों प्रवासियों श्रमिकों को तत्काल राहत मिलेगी। पश्चिम बंगाल सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में कुछ रियायतें दी हैं। लेकिन राज्य सरकार की अधिसूचना में संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र से बाहर और रियायतें दिए जाने की संभावना है। आज शाम तक इस संबंध में अधिसूचना जारी हो गई।’’

उन्होंने बताया कि संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र से बाहर और ग्रीन जोन में मोहल्ले की दुकानें सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक खुली रहने की संभावना है। वहीं संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र को उच्च और निम्न संक्रमण स्तर में बांटा जा सकता है। हालांकि अभी कुछ अंतिम रूप से तय नहीं किया गया है।

गृह मंत्रालय ने रविवार रात में देशव्यापी चौथे चरण के बंद के लिए अधिसूचना जारी की। यह अधिसूचना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच 11 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई बैठक में मिले विचारों के आधार पर जारी की गयी है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने हालांकि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के गैर संक्रमण वाले क्षेत्र में 100 दिन की कार्ययोजना की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पिछले सप्ताह कहा था कि रेड जोन में आने वाले क्षेत्रों को जल्द ही रियायतें दी जाएंगी। रविवार तक पश्चिम बंगाल में कोविड-19 से 166 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,677 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

Web Title: Mamta Banerjee said that all major stores in the state will open after May 21 on lockdown till May 31

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे