बीजेपी सांसद अनंत हेगड़े ने महात्‍मा गांधी के स्‍वतंत्रता संघर्ष को बताया नाटक, कहा- सत्याग्रह और भूख हड़ताल भी 'ड्रामा'

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 3, 2020 09:15 AM2020-02-03T09:15:08+5:302020-02-03T09:42:17+5:30

इससे पहले भी मध्य प्रदेश बीजेपी के नेता अनिल सौमित्र ने गांधी को लेकर विवादित बयान दिया था। अनिल सौमित्र ने अपने फेसबुक पर पोस्ट किया था कि- राष्ट्रपिता थे, लेकिन पाकिस्तान राष्ट्र के।

Mahatma Gandhi's freedom struggle was a drama: MP Anant Kumar Hegde, know which 4 BJP leaders have given controversial statements on Gandhi | बीजेपी सांसद अनंत हेगड़े ने महात्‍मा गांधी के स्‍वतंत्रता संघर्ष को बताया नाटक, कहा- सत्याग्रह और भूख हड़ताल भी 'ड्रामा'

गांधी पर हेगडे का विवादित बयान

Highlightsअनिल विज ने एक विवादित बयान देते हुए कहा था कि नरेंद्र मोदी खादी के लिए महात्मा गांधी से बड़े ब्रांड हैं। फारूख अब्दुल्ला और महात्मा गांधी एक ही बाप की औलाद' अपने विवादित बयान की वजह से सुर्खियों में रहने वाले साक्षी महाराज भी बापू पर विवादित बयान दे चुके हैं।

भारतीय जनता पार्टी के सांसद ने महात्मा गांधी को लेकर बेहद विवादित बयान दिया है। उन्होंने देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले मोहन दास करमचंद गांधी के बारे में कहा कि गांधी का स्‍वतंत्रता संघर्ष नाटक था।

उन्होंने यह भी सवाल किया कि क्या भारत में "ऐसे लोगों" को 'महात्मा' कहा जाता है? दरअसल, शनिवार को बेंगलुरु में एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, उत्तर कन्नड़ के लोकसभा सांसद ने कहा कि संपूर्ण स्वतंत्रता आंदोलन "अंग्रेजों की सहमति और समर्थन के साथ" आयोजित किया गया था।

इसके आगे हेगडे ने कहा कि "इन तथाकथित नेताओं में से किसी को भी पुलिस द्वारा एक बार भी नहीं पीटा गया था। उनकी स्वतंत्रता आंदोलन एक बड़ा नाटक था। इन सभी आंदोलनों का आयोजन इन नेताओं द्वारा अंग्रेजों की मंजूरी के साथ किया गया था। यह एक वास्तविक लड़ाई नहीं थी। यह एक समायोजन स्वतंत्रता थी।

मध्य प्रदेश भाजपा नेता के बयान
बता दें कि यह पहली बार नहीं हुआ है जब किसी भाजपा नेता ने गांधी को लेकर इस तरह का बयान दिया है। इससे पहले भी मध्य प्रदेश बीजेपी के नेता अनिल सौमित्र ने गांधी को लेकर विवादित बयान दिया था। अनिल सौमित्र ने अपने फेसबुक पर पोस्ट किया था कि- राष्ट्रपिता थे, लेकिन पाकिस्तान राष्ट्र के। भारत राष्ट्र में तो उनके जैसे करोड़ों पुत्र हुए, कुछ लायक तो कुछ नालायक।

हरियाणा सरकार के मंत्री के बयान
मोदी गांधी से बड़े खादी ब्रांड' हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक विवादित बयान देते हुए कहा था कि नरेंद्र मोदी खादी के लिए महात्मा गांधी से बड़े ब्रांड हैं। उनका ये बयान तब सामने आया था जब खादी के एक विज्ञापन में बापू की तस्वीर गायब थी। इस पर विज ने कहा था कि गांधी जी ने कोई खादी का ट्रेडमार्क तो करा नहीं रखा है। इससे पहले भी कई बार विज्ञापन में उनकी फोटो नहीं लगी है। इस बयान पर भी खूब राजनीति हुई थी।

साक्षी महाराज के बयान 
'फारूख अब्दुल्ला और महात्मा गांधी एक ही बाप की औलाद' अपने विवादित बयान की वजह से सुर्खियों में रहने वाले साक्षी महाराज भी बापू पर विवादित बयान दे चुके हैं। उन्होंने नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूख अब्दुल्ला पर बोलते हुए कहा था कि फारूख और गांधी एक ही बाप की औलाद हैं। इन्हें बंटवारे में बड़ा मजा आता है। उन्होंने महात्मा गांधी को देश के बंटवारे के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए खून खराबा करवाने का आरोप लगाया था।

भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का बयान
आजादी दिलाने में महात्मा गांधी का रोल नहीं' वहीं भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने तो महात्मा गांधी के आजादी में योगदान पर ही सवाल उठा दिए थे। विजयवर्गीय ने बापू पर तंज कसते हुए कहा था कि साबरमती के संत ने नहीं, देश के क्रांतिकारियों ने आजादी दिलवाई थी। महात्मा गांधी पर बने गीत सबरमती के संत तून कर दिया कमाल का जिक्र करते हुए कहा कि ये गीत गाने से देश को आजादी नहीं मिली। क्रांतिकारियों ने देश के लिए बलिदान दिया तब जाकर आजादी मिली।  

Web Title: Mahatma Gandhi's freedom struggle was a drama: MP Anant Kumar Hegde, know which 4 BJP leaders have given controversial statements on Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे