महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव: संघ को झटका, नागपुर स्नातक से जीती कांग्रेस, 58 वर्ष से इस सीट पर भाजपा का था कब्जा

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 4, 2020 05:49 PM2020-12-04T17:49:59+5:302020-12-04T22:43:02+5:30

महाराष्ट्र बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि विधान परिषद चुनाव के नतीजे हमारी उम्मीद के मुताबिक नहीं रहे। हमने महा विकास अघाड़ी (शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन) की ताकत को आकलन करने में गलती की।

Maharashtra MLC election result rss bjp held for 58 years congress won a seat Nagpur | महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव: संघ को झटका, नागपुर स्नातक से जीती कांग्रेस, 58 वर्ष से इस सीट पर भाजपा का था कब्जा

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फड़नवीस यहां से विधायक हैं।  (file photo)

Highlightsकांग्रेस तीन सीटों पर, जबकि शिवसेना एक और एनसीपी के दो उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं।अंबरीश पटेल के कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के चलते रिक्त हुई। अन्य पांच सीटों के सदस्यों का कार्यकाल 19 जुलाई को पूरा हो चुका है।

नागपुरः महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव में भाजपा और आरएसएस को बड़ा झटका लगा है। नागपुर सीट पर भाजपा का 58 साल से कब्जा था। कांग्रेस ने भाजपा से यह सीट छीन ली है।

नागपुर प्रखंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अभिजीत वनजारी ने भाजपा प्रत्याशी और महापौर संदीप जोशी को हरा दिया है। संघ का मुख्यालय यहां पर है। यहीं नहीं महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फड़नवीस यहां से विधायक हैं। 

देश के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी यहां से कई सालों से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। कांग्रेस उम्मीदवार अभिजीत वनजारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के प्रत्याशी संदीप जोशी को हराते हुए 61,701 मत हासिल किए, जबकि जोशी को 42,791 वोट मिले। जोशी फिलहाल नागपुर शहर के महापौर हैं।

कांग्रेस उम्मीदवार अभिजीत वनजारी ने महाराष्ट्र विधान परिषद के नागपुर प्रखंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए हुए चुनाव में भाजपा के संदीप जोशी को 18,910 मतों से अंतर से शुक्रवार को पराजित किया। कांग्रेस उम्मीदवार की इस जीत को भाजपा के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।मतगना बृहस्पतिवार को शुरू हुई थी और शुक्रवार दोपहर तक जारी रही। जोशी वर्तमान में नागपुर शहर के महापौर है।

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। 6 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को सिर्फ एक सीट पर जीत मिल सकी है जबकि उसके प्रतिद्वंद्वी शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन ने 4 सीट पर जीत दर्ज की है।

महाराष्ट्र में महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार का हिस्सा राकांपा ने शुक्रवार को औरंगाबाद अैर पुणे स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में जीत दर्ज कर ली है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सतीश चव्हाण ने औरंगाबाद संभाग के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार शिरीष बोरलकर को मात दी।

राज्य चुनाव आयोग ने बताया कि चव्हाण को 1,16,638 और बोरलकर को 58,743 वोट मिले। वहीं पुणे संभाग के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में राकांपा के अरुण लाड ने भाजपा उम्मीदवार संग्राम देशमुख को 48,824 मतों से मात दी। लाड को 1,22,145 और देशमुख को 73,321 मिले।

भाजपा की टिकट पर अंबरीश ने धुले-नंदूरबार सीट पर जीत ली है

राज्य में पुणे संभाग स्नातक सीट, नागपुर संभाग स्नातक सीट, औरंगाबाद संभाग स्नातक सीट, अमरावती संभाग शिक्षक सीट, पुणे संभाग शिक्षक सीट और धुले-नंदूरबार स्थानीय निकाय निर्वाचन सीट के लिए चुनाव हुआ था। इनमें से धुले-नंदूरबार सीट इसके निवर्तमान विधान परिषद सदस्य अंबरीश पटेल के कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के चलते रिक्त हुई है जबकि अन्य पांच सीटों के सदस्यों का कार्यकाल 19 जुलाई को पूरा हो चुका है।

भाजपा की टिकट पर अंबरीश ने धुले-नंदूरबार सीट पर जीत ली है। अन्य दो सीटों पर एमवीए आगे चल रहा है। मुम्बई में राकांपा प्रमुख शरण पवार ने पत्रकारों से कहा कि यह नतीजे पिछले एक साल में एमवीए सरकार के प्रदर्शन को दर्शाते हैं। 

Web Title: Maharashtra MLC election result rss bjp held for 58 years congress won a seat Nagpur

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे