Mumbai Metro: महाराष्ट्र में 15 अक्टूबर से शुरू होगी मेट्रो सेवा, राज्य सरकार का फैसला,जानिए गाइडलाइन

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 14, 2020 04:56 PM2020-10-14T16:56:17+5:302020-10-14T20:54:19+5:30

कोरोना वायरस के कारण सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र में देखने को मिला। लॉकडाउन में छूट दी जा रही हैं। गाइडलाइन के मुताबिक 15 अक्टूबर से मुंबई मेट्रो की सेवाएं बहाल होंगी, हालांकि उसके लिए कुछ SOP निर्धारित की गई हैं।

Maharashtra government's fresh 'Begin Again' guidelines Metro rails allowed operate tomorrow | Mumbai Metro: महाराष्ट्र में 15 अक्टूबर से शुरू होगी मेट्रो सेवा, राज्य सरकार का फैसला,जानिए गाइडलाइन

महाराष्ट्र सरकार ने मेट्रो रेल का परिचालन 15 अक्टूबर से किये जाने की अनुमति दे दी है।

Highlightsकंटेनमेंट जोन में 50 फीसदी स्टाफ को स्कूल में बुलाया जा सकते है, लेकिन पढ़ाई सिर्फ ऑनलाइन ही होगी।मंदिरों, थिएटर्स और धार्मिक स्थलों पर लगी पाबंदियों पर कोई ढील नहीं दी गई है।स्कूल और कॉलेज अभी नहीं खुलेंगे। उद्धव ठाकरे सरकार ने दुकानों के खोले जाने के समय तय कर दिए हैं और अब यह सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुलेंगे।

मुंबईः महाराष्ट्र सरकार ने मेट्रो रेल का परिचालन 15 अक्टूबर से किये जाने की अनुमति दे दी है। दिल्ली और कोलकाता में शुरुआत हो चुकी है। कोरोना वायरस के कारण सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र में देखने को मिला। लॉकडाउन में छूट दी जा रही हैं।

महाराष्ट्र सरकार के 'BeginAgain' दिशानिर्देशों के तहत सावधानी के साथ मेट्रो रेल को कल से शुरू करने की अनुमति दी गई। दिशानिर्देशों के तहत सरकारी और निजी पुस्तकालयों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, साप्ताहिक बाज़ारों को चलाया जा सकता है और व्यापार प्रदर्शनियों को भी अनुमति दी गई है।

अब मिशन बिगिन अगेन यानी ‘फिर से शुरुआत’ के तहत छूट दी जा रही है। नई गाइडलाइन के मुताबिक 15 अक्टूबर से मुंबई मेट्रो की सेवाएं बहाल होंगी, हालांकि उसके लिए कुछ SOP निर्धारित की गई हैं। वहीं दूसरी छूट स्कूलों को दी गई है, जिसके मुताबिक कंटेनमेंट जोन में 50 फीसदी स्टाफ को स्कूल में बुलाया जा सकते है, लेकिन पढ़ाई सिर्फ ऑनलाइन ही होगी।

15 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से करने की अनुमति देने का बुधवार को फैसला किया

महाराष्ट्र सरकार ने अपने अभियान ‘बिगिन अगेन’ के तहत मुंबई में मेट्रो ट्रेनों का संचालन 15 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से करने की अनुमति देने का बुधवार को फैसला किया। यहां जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, सरकार ने इसके साथ ही बृहस्पतिवार से सभी सरकारी और निजी पुस्तकालयों को फिर से खोलने की भी अनुमति दी जिसके लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

सरकार ने कल से निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर उद्योग प्रदर्शनियों को भी इजाजत दी। स्थानीय साप्ताहिक बाजारों को भी निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर फिर से खोलने की इजाजत दी जाएगी। इसमें जानवरों के बाजार भी शामिल होंगे। भीड़ कम करने के उद्देश्य से बाजार और दुकानों को कल से रात नौ बजे तक दो अतिरिक्त घंटे खोलने की इजाजत होगी।

कोविड-19 जांच के बाद अमिट स्याही से मुहर लगाना बंद करने का फैसला किया

सरकार ने विभिन्न हवाईअड्डों पर आने वाले घरेलू यात्रियों के लिए कोविड-19 जांच के बाद अमिट स्याही से मुहर लगाना बंद करने का फैसला किया है। इसी तरह से रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच और उन पर मोहर लगाना भी बंद किया जाएगा

उद्धव सरकार ने अनलॉक 5 के तहत अपने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मंदिर और स्कूल नहीं खुलेंगे। हालांकि सरकारी और निजी लाइब्रेरी खुलेंगे। मंदिरों, थिएटर्स और धार्मिक स्थलों पर लगी पाबंदियों पर कोई ढील नहीं दी गई है।स्कूल और कॉलेज अभी नहीं खुलेंगे।

शिक्षक गण 50 प्रतिशत क्षमता के साथ स्कूल आ सकते हैं। सरकार ने स्थानीय साप्ताहिक बाजार खोलने की भी अनुमति दे दी है। यह कल से ही खुलेंगे। हालांकि कन्टेनमेंट जोन में यह पाबंदी जारी रहेगी और बाजार इस जोन के बाहर ही खोले जा सकेंगे, उद्धव ठाकरे सरकार ने दुकानों के खोले जाने के समय तय कर दिए हैं और अब यह सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुलेंगे।

सरकारी और निजी पुस्तकालयों को फिर से खोलने की भी अनुमति दी

सरकार के फैसले के तुरंत बाद, महानगर में वर्सोवा- अंधेरी-घाटकोपर गलियारे का संचालन करने वाली मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (एमएमओपीएल) ने कहा कि इस मार्ग पर मार्च से निलंबित सेवाएं 19 अक्टूबर से फिर से शुरू होंगी। यहां जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, सरकार ने इसके साथ ही बृहस्पतिवार से सभी सरकारी और निजी पुस्तकालयों को फिर से खोलने की भी अनुमति दी जिसके लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

दिशानिर्देश में कहा गया, ‘‘शहरी विकास विभाग इसके लिए आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी को ध्यान में रखेगा।’’ एमएमओपीएल के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें मेट्रो सेवाएं शुरू करने के बारे में राज्य सरकार से एक आधिकारिक पत्र प्राप्त हुआ है। एमएमओपीएल ने ट्विटर पर कहा कि वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर के बीच मेट्रो लाइन का संचालन सोमवार सुबह 8.30 बजे से शुरू होगा। उसने कहा, ‘‘हम सुरक्षा निरीक्षण और ट्रायल रन पहले से ही शुरू कर चुके हैं और सोमवार से यात्री संचालन फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं।’’

हालांकि, उसने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या आम यात्रियों को सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी या यह आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों के लिए ही सीमित होगी, जैसा उपनगरीय लोकल ट्रेनों के मामले में है। पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यूआर) 15 अक्टूबर से 19 वातानुकूलित लोकल सहित 194 उपनगरीय सेवाएं जोड़ने की घोषणा कर चुका है। इसके साथ ही डब्ल्यूआर पर विशेष उपनगरीय सेवाओं की संख्या 506 से बढ़कर 700 हो जाएगी।

Web Title: Maharashtra government's fresh 'Begin Again' guidelines Metro rails allowed operate tomorrow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे