महाराष्ट्र सरकार निजी अस्पतालों में कोरोना मरीज के लिए 80 फीसद बेड की दरें करेगी स्वीकृत, 20 फीसद बेड पर अस्पताल अपने हिसाब से शुल्क लेंगे

By भाषा | Published: May 22, 2020 01:36 PM2020-05-22T13:36:51+5:302020-05-22T13:36:51+5:30

महाराष्ट्र राज्य सरकार की ओर से बृहस्पतिवार को जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, शुल्क विनिमयन का फैसला निजी और धर्मार्थ अस्पतालों के पृथक और गैर पृथक बेड पर लागू होगा।

Maharashtra government will approve 80 percent beds for corona patients in private hospitals, hospitals will charge on 20 percent beds according to their own | महाराष्ट्र सरकार निजी अस्पतालों में कोरोना मरीज के लिए 80 फीसद बेड की दरें करेगी स्वीकृत, 20 फीसद बेड पर अस्पताल अपने हिसाब से शुल्क लेंगे

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsकिसी भी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के पास उपलब्ध पृथक और गैर-पृथक वार्ड में 80 प्रतिशत बेड राज्य सरकार या नगरपालिका आयुक्त विनियमित करेंगे।सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता 20 प्रतिशत बेड पर अपनी दरों के हिसाब से शुल्क वसूल सकते हैं।

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण का निजी और धर्मार्थ अस्पतालों में इलाज कराने वाले मरीजों के लिए प्रति दिन शुल्क को लेकर तीन स्लैब जारी की हैं और सरकार ने इन अस्पतालों में 80 प्रतिशत बेड के लिए दरों को विनियमित करने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र में गैर-सरकारी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को अधिकतम रोगियों को भर्ती करने को कहा गया है जो उपलब्ध बेड में से 80 फीसदी बेड पर इन्हें भर्ती करेंगे और इसकी दरें सरकार की ओर से स्वीकृत की जाएंगी।

राज्य सरकार की ओर से बृहस्पतिवार को जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, शुल्क विनिमयन का फैसला निजी और धर्मार्थ अस्पतालों के पृथक और गैर पृथक बेड पर लागू होगा। इसका मतलब है कि किसी भी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के पास उपलब्ध पृथक और गैर-पृथक वार्ड में 80 प्रतिशत बेड राज्य सरकार या नगरपालिका आयुक्त या जिला कलेक्टर द्वारा विनियमित किए जाएंगे।

सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता 20 प्रतिशत बेड पर अपनी दरों के हिसाब से शुल्क वसूल सकते हैं। यह दिशा-निर्देश 31 अगस्त तक लागू रहेंगे।

बता दें कि मुंबई के धारावी में भी संक्रमितों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है, वीरवार को 47 नये मामले सामने आये। बृहन्मुंबई नगर निगम के अनुसार संक्रमितों की संख्‍या 1425 तक पहुंच गयी है, एक अच्‍छी बात ये रही कि वीरवार को इस संक्रमण से किसी की जान नहीं गयी।

महाराष्ट्र के ठाणे में तैनात एक 45 वर्षीय महिला कॉन्स्टेबल की वीरवार को मौत हो गयी। ठाणे सिटी पुलिस के अनुसार वह पहली महिला पुलिसकर्मी हैं जिनकी मृत्यु कोरोनावायरस के कारण हुई है। बता दें कि महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 2,345 नये मामले सामने आये और 64 संक्रमितों की मौत हुईं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्‍य में संक्रमितों की संख्‍या अब तक 41,642 तक पहुंच गयी है और तक कुल 1454 मौत दर्ज की गयी हैं।  

मुंबई में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं।  बीते 24 घंटों में 1382 नये मामलों की पुष्टि हुई है यहां कुल संक्रमितों की संख्‍या 25,317 तक पहुंच चुकी है।

 

Web Title: Maharashtra government will approve 80 percent beds for corona patients in private hospitals, hospitals will charge on 20 percent beds according to their own

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे