महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 60 फीसदी से अधिक मतदान, सर्वाधिक वोटिंग कोल्हापुर की करवीर विधानसभा क्षेत्र में हुई

By भाषा | Published: October 22, 2019 05:09 AM2019-10-22T05:09:15+5:302019-10-22T05:09:15+5:30

महाराष्ट्र चुनावः मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि शाम पांच बजे तक 54.53 फीसदी मतदाताओं ने वोट दिया। लोकतंत्र के उत्सव में राजनीति, बॉलीवुड और उद्योग जगत की हस्तियों ने युवा और बुजुर्ग मतदाताओं के साथ कतार में खड़े होकर वोट दिया।

Maharashtra assembly polls: voter turnout of 60.46 per cent till the closing hour of 6 pm | महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 60 फीसदी से अधिक मतदान, सर्वाधिक वोटिंग कोल्हापुर की करवीर विधानसभा क्षेत्र में हुई

File Photo

Highlightsमहाराष्ट्र में सोमवार को हुए विधानसभा चुनावों में शाम छह बजे मतदान समाप्त होने तक 60.46 फीसदी वोट पड़े। यह जानकारी चुनाव अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने कहा कि मतदान के अंतिम आंकड़े बढ़ सकते हैं और ये मंगलवार को उपलब्ध होंगे। सर्वाधिक मतदान कोल्हापुर के करवीर विधानसभा क्षेत्र में हुआ जहां 83.20 फीसदी वोट पड़े।

महाराष्ट्र में सोमवार को हुए विधानसभा चुनावों में शाम छह बजे मतदान समाप्त होने तक 60.46 फीसदी वोट पड़े। यह जानकारी चुनाव अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने कहा कि मतदान के अंतिम आंकड़े बढ़ सकते हैं और ये मंगलवार को उपलब्ध होंगे। सर्वाधिक मतदान कोल्हापुर के करवीर विधानसभा क्षेत्र में हुआ जहां 83.20 फीसदी वोट पड़े।

सबसे कम वोट दक्षिण मुंबई के कोलाबा इलाके में 40.20 फीसदी हुआ। वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनावों में राज्य में 63.38 फीसदी मतदान हुआ था। राज्य के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा मतदान हुए जहां मतदाताओं ने शहरी वोटर की तुलना में ज्यादा उत्साह दिखाया।

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि शाम पांच बजे तक 54.53 फीसदी मतदाताओं ने वोट दिया। लोकतंत्र के उत्सव में राजनीति, बॉलीवुड और उद्योग जगत की हस्तियों ने युवा और बुजुर्ग मतदाताओं के साथ कतार में खड़े होकर वोट दिया।

राज्य में जिन प्रमुख लोगों ने मतदान किया है उनमें आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, राकांपा प्रमुख शरद पवार, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और मनसे प्रमुख राज ठाकरे शामिल हैं। शाहरूख खान, सलमान खान, करीना कपूर, दीपिका पादुकोन, रितिक रोशन, आमिर खान, माधुरी दीक्षित नेने, लारा दत्ता सहित बॉलीवुड की कई हस्तियों ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया ।

अभिनेता ऋतेश देशमुख ने पत्नी जेनेलिया के साथ लातूर जिले में वोट डाला जहां ऋतेश के भाई और पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत विलासराव देशमुख के पुत्र अमित और धीरज कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी मुंबई में एक मतदान केंद्र के बाहर करीब 93 वर्ष के एक व्यक्ति का हाथ थामे नजर आईं।

ईरानी ने कहा, ‘‘आज के नायक खन्ना साहब हैं जिन्होंने सेना में सेवा दी है। वह 93 वर्ष के हैं और वोट डालने आए हैं। यह एक प्रेरणा है।’’ पुणे में हृदय रोग से पीड़ित 102 वर्षीय एक व्यक्ति ने अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद सीधे मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला। इब्राहिम आलिम जोड के परिवार के लोगों का कहना है कि उन्होंने स्वतंत्रता के बाद हमेशा मतदान किया और वोट डालने से पहले वह चिकित्सक के पास गए थे।

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी अच्छा काम कर रहे हैं और इसलिए मैंने उनको वोट दिया है।’’ राज्य में कुल आठ करोड़ 98 लाख 39 हजार 600 मतदाता हैं। राज्य भर में 96 हजार 661 मतदान केंद्रों पर करीब साढ़े छह लाख मतदानकर्मी तैनात हैं। विपक्षी कांग्रेस ने कहा कि उसने चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन होने के मामले में आयोग के समक्ष 250 से अधिक शिकायतें दर्ज कराई हैं।

इसमें रामटेक क्षेत्र को लेकर दर्ज कराई गई शिकायत भी शामिल है जहां बताया गया कि अगर ईवीएम का बटन कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में दबाया गया तो वोट भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में दिखा। एक अधिकारी ने बताया कि गढ़चिरौली जिले में मतदान कार्य में तैनात 45 वर्षीय एक शिक्षक सोमवार को मतदान केंद्र की तरफ जाते हुए बेहोश हो गए और अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई।

देहारी बेस कैंप से चुनाव दल के साथ मतदान केंद्र की तरफ जाते हुए बापू पांडू गावडे सुबह में इटापल्ली इलाके में पुरसालगोंडी गांव के पास बेहोश हो गए। पुणे में भोसरी विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़ा 62 वर्षीय एक व्यक्ति बेहोश हो गया और बाद में अस्पताल में उसकी मृत्यु हो गई।

पुलिस ने बताया कि शांतिनगर के रहने वाले अब्दुल रहीम शेख पिछले एक वर्ष से कैंसर से पीड़ित थे। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि कुल 4698 ईवीएम- वीवीपैट इकाइयां, 665 बैलट इकाइयां, 596 नियंत्रण इकाइयां और 3437 केवल वीवीपैट मशीनों में खराबी आईं। ईवीएम में खराबी की कुल 361 शिकायतें दर्ज कराई गईं जिनमें 152 कांग्रेस ने और 89 शिकायतें शिवसेना ने कीं।

Web Title: Maharashtra assembly polls: voter turnout of 60.46 per cent till the closing hour of 6 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे