Maharashtra Assembly Polls 2019: Akola, Washim, Buldhana, List of constituencies, Interesting battles | महाराष्ट्र चुनाव: इस बार किसके साथ जाएंगे अकोला, बुलढाणा, वाशिम के मतदाता, हर सीट पर डालिए एक नजर
महाराष्ट्र के अकोला, वाशिम और बुलढाणा जिलों में लहराएगा किसका परचम?

Highlightsमहाराष्ट्र चुनावों में अकोला, वाशिम और बुलढाणा जिले में रोचक मुकाबला24 अक्टूबर को पता चलेगा इन तीन जिलों पर मतदाताओं ने किस पर जताया भरोसा

राज्य के अलोका, बुलढाणा और वाशिम जिले के मतदाता क्या मूड बनाकर बैठे हैं, यह तो 24 अक्टूबर को चुनाव परिणाम आने के बाद ही पता लगेगा लेकिन इन क्षेत्रों की विधानसभा सीटों पर फिलहाल प्रत्याशियों के बीच कहीं सीधा तो कहीं त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है।

अकोला जिला

अकोला पश्चिम विधानसभा
अकोला पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में कुल 9 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं. इनमें से केवल 2 निर्दलीय हैं. इस क्षेत्र में भाजपा के गोवर्धन शर्मा, कांग्रेस के साजिद खान तथा वंचित बहुजन आघाड़ी के मदन भरगड़ के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं.

अकोला पूर्व विधानसभा क्षेत्र
अकोला पूर्व में 13 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. इस क्षेत्र में भी त्रिकोणीय मुकाबले के आसार हैं. इस त्रिकोणीय मुकाबले में भाजपा के रणधीर  सावरकर, वंचित बहुजन आघाड़ी के हरिदास भदे तथा कांग्रेस के विवेक पारसकर का समावेश है.
मुर्तिजापुर विधानसभा क्षेत्र
मुर्तिजापुर विधानसभा क्षेत्र में 14 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. यहां भाजपा के हरीश पिंपले, राकांपा के रवि कुमार राठी, वंचित बहुजन आघाड़ी की प्रतिभा अवचार के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं.

बालापुर विधानसभा क्षेत्र
बालापुर विधानसभा क्षेत्र में 15 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं.  इस क्षेत्र में चतुष्कोणीय मुकाबला माना जा रहा है. इसमें शिवसेना के नितिन ताले, राकांपा के संग्राम गावंडे, एमआईएम के डॉ. रहमान खान और वंचित बहुजन आघाड़ी के प्रा. धैर्यवर्धन पुंडकर के बीच टक्कर मानी जा रही है. बालापुर में अल्पसंख्यक चेहरे के रूप में डॉ. रहमान खान के चुनाव मैदान में होने से मुकाबला ज्यादा रोचक हो गया है.

अकोट विधानसभा
अकोट में 17 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इनमें से 8 निर्दलीय हैं. अकोट में मुख्य मुकाबला भाजपा के प्रकाश भारसाकले, कांग्रेस के संजय बोड़खे, वंचित बहुजन आघाड़ी के संतोष रहाटे के बीच माना जा रहा है.

बुलढाणा जिला

खामगांव विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र
खामगांव विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 280059 मतदाता है. जिसमें पुरूष 148161, महिला 131895 तथा अन्य 3 मतदाता है. खामगांव विधानसभा में प्रमुख मुकाबला भाजपा के विधायक अधि. आकाश फुंडकर तथा कांग्रेस के ज्ञानेश्वर पाटिल के बीच है. आकाश फुंडकर, दिवंगत भाजपा नेता पांडुरंग फुंडकर के पुत्र हैं और दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं ज्ञानेश्वर पाटिल  शेगांव के श्री संत गजानन महाराज संस्थान के परिवार से आते हैं. वे पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

मलकापुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र
मलकापुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 2,68,338 मतदाता है. इनमें पुरुष 1,36,911, महिला 1,27,080 मतदाता हैं. मलकापुर विधानसभा में प्रमुख मुकाबला भाजपा के विधायक चैनसुख संचेती और कांग्रेस के राजेश एकड़े के बीच है. चैनसुख संचेती 6 बार विधायक रह चुके है जबकि राजेश एकड़े पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वे नगराध्यक्ष रह चुके हैं.

जलगांव जामोद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र
जलगांव जामोद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 2,89,396 मतदाता हैं. इनमें पुरुष 1,52,483, महिला 1,39,011 तथा अन्य 2 मतदाता हैं. जलगांव जामोद विधानसभा में प्रमुख मुकाबला भाजपा के विधायक तथा कामगार मंत्री डॉ. संजय कुटे और कांग्रेस की डॉ. स्वाति वाकेकर के बीच है.  डॉ. कुटे लगातार तीन बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं जबकि स्वाति वाकेकर पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं. वे पूर्व विधायक कृष्णराव इंगले की पुत्री हैं और जलगांव जामोद की नगराध्यक्ष भी रह चुकी हैं.

बुलढाणा विधानसभा क्षेत्र
बुलढाणा विधानसभा क्षेत्र में कुल सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.  इनमें से कांग्रेस के हर्षवर्धन सपकाल, शिवसेना के संजय गायकवाड़, वंचित बहुजन आघाड़ी के विजय शिंदे तथा निर्दलीय योगेंद्र राजेंद्र गोड़े के बीच मुकाबला है.

चिखली विधानसभा क्षेत्र
चिखली विधानसभा क्षेत्र में 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इस विधानसभा पर कांग्रेस के राहुल बोंद्रे का वर्चस्व है किंतु भाजपा श्वेता महाले के कारण मुकाबला रोचक और कड़ा हो गया है.

सिंदखेड़राजा विधानसभा क्षेत्र
सिंदखेड़राजा विधानसभा क्षेत्र में 10 प्रत्याशी हैं. इनमें शिवसेना के डॉ. शशिकांत खेड़ेकर और राकांपा के डॉ. राजेंद्र शिंगणो के बीच सीधा मुकाबला नजर आ रहा है. इस सीट पर पहले राकांपा के राजेंद्र शिंगणो का वर्चस्व था लेकिन 2014 में उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा. उस समय शिवसेना के शशिकांत खेड़ेकर ने जीत हासिल कर ली थी. इस बार डॉ. शिंगणो की वापसी से मुकाबला और रोचक हो गया है.

मेहकर विधानसभा क्षेत्र
मेहकर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 5 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है. इस क्षेत्र में शिवसेना के संजय रायमूलकर का वर्चस्व है. उन्होंने विगत चुनाव में राकांपा प्रत्याशी को पराजित किया था. इस बार कांग्रेस ने अनंत वानखेड़े को प्रत्याशी बनाया है. दोनों के बीच सीधा मुकाबला होने के आसार हैं।

वाशिम जिला

रिसोड़ विधानसभा
रिसोड़-मालेगांव विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत 3 लाख 8 हजार 378 मतदाता हैं. इस विधानसभा क्षेत्र से कुल 16 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं, इनमें से 8 निर्दलीय हैं. इस क्षेत्र में कांग्रेस के विधायक अमित झनक,  निर्दलीय प्रत्याशी तथा पूर्व राज्यमंत्री अनंतराव देशमुख, शिवसेना प्रत्याशी विश्वनाथ सानप तथा वंचित बहुजन आघाड़ी के दिलीपराव जाधव के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला होने के आसार हैं. गौरतलब है कि पिछले चुनाव में भाजपा के विजयराव जाधव तथा कांग्रेस के अमित झनक के बीच मुकाबला हुआ था और अमित झनक ने जीत दर्ज की थी.

वाशिम विधानसभा
वाशिम विधानसभा में कुल 13 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें से चार निर्दलीय प्रत्याशी हैं. इनमें से चार निर्दलीय प्रत्याशी हैं। इस क्षेत्र में भाजपा के लखन मलिक, कांग्रेस की रजनी राठौड़, वंचित बहुजन आघाड़ी के सिद्धार्थ देवले और निर्दलीय शशिकांत पेंढारकर के बीच चुष्कोणीय मुकाबले के आसार हैं। 2014 के चुनाव में भाजपा के लखन मलिक ने शिवसेना के शशिकांत पेंढारकर को हराया था।

कांरजा विधानसभा क्षेत्र
कांरजा सीट से 15 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। इनमें से 3 निर्दलीय हैं। यहां भाजपा के राजेंद्र पाटणी, राकांपा के प्रकाश डहाके, बहुजन समाज पार्टी के मो. यूसुफ पुंजानी, वंचित बहुजन आघाड़ी के डॉ. राम शेषराव चव्हाण के बीच मुकाबला माना जा रहा है।


Web Title: Maharashtra Assembly Polls 2019: Akola, Washim, Buldhana, List of constituencies, Interesting battles
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे