महाराष्ट्रः उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद भाजपा आज कर सकती है बड़ा एलान, देवेंद्र फड़नवीस का क्या होगा आगे का एक्शन प्लान? 11 बजे कोर कमेटी की बैठक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 30, 2022 07:40 AM2022-06-30T07:40:05+5:302022-06-30T11:21:31+5:30

आपको बता दें कि शिवसेना के बागी विधायक रात 9.45 मिनट पर एक चार्टर्ड विमान से डाबोलिम हवाई अड्डे पहुंचे थे और वहां से फिर वे 30 किलोमीटर दूर होटल के लिए रवाना हुए थे।

Maharashtra After resignation Uddhav government BJP can make big announcement today next action plan Devendra Fadnavis | महाराष्ट्रः उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद भाजपा आज कर सकती है बड़ा एलान, देवेंद्र फड़नवीस का क्या होगा आगे का एक्शन प्लान? 11 बजे कोर कमेटी की बैठक

महाराष्ट्रः उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद भाजपा आज कर सकती है बड़ा एलान, देवेंद्र फड़नवीस का क्या होगा आगे का एक्शन प्लान? 11 बजे कोर कमेटी की बैठक

Highlightsउद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र में भाजपा नई सरकार बना सकती है। इसको लेकर पूर्व सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने कहा गुरुवार को इस पर फैसला लिया जा सकता है। वहीं शिंदे ग्रुप के बागी नेता भी गोवा पहुंच गए है।

Maharashtra:  फ्लोर टेस्ट से पहले ही उद्धव ठाकरे ने बुधवार देर रात को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद अब यह कयास लगाए जा रहे है कि महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार बन सकती है। उद्धव ठाकरे के सीएम पद से हटने के बाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फड़नवीस ने ट्वीट कर कहा कि वे गुरुवार को आगे के कदम के बारे में चर्चा करेंगे।

वहीं इस बीच बागी नेताओं का ग्रुप भी गोवा पहुंच गया है। इस बीच सूत्रों के हवाले से यह खबर आ रही है कि आज सुबह 11 बजे कोर कमेटी की एक बैठक हो सकती है जिसमें आगे के एक्शन प्लान की चर्चा होगी। 

सभी विधायक मुंबई में हो जमा- महाराष्ट्र भाजपा

उद्धव ठाकरे की सरकार गिरने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बुधवार रात कहा कि पार्टी के नेता देवेंद्र फड़नवीस और शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे अब आगे की रणनीति तय करेंगे। राज्य की भाजपा इकाई ने अपने सभी विधायकों को मुंबई में एकत्रित होने को कहा है। 

महाराष्ट्र विधानसभा में मुख्य विपक्षी पार्टी होने के नाते भाजपा के अगले कदम के बारे में पूछे जाने पर पाटिल ने कहा, ''अगला कदम फड़नवीस और एकनाथ शिंदे तय करेंगे।'' उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं को जीत के समय संयम बरतना चाहिए। 

फड़नवीस ने संवाददाताओं से कहा, ''मैं पार्टी का रुख कल पक्के तौर पर बताऊंगा।'' सूत्रों ने बताया कि बुधवार और गुरुवार की दरम्यानी रात को फड़नवीस के आधिकारिक आवास पर अगले दौर की बैठक हो सकती है। 

राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे को वैकल्पिक व्यवस्था होने तक मुख्यमंत्री पद पर रहने को कहा

राजभवन के सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था होने तक मुख्यमंत्री पद पर बने रहने को कहा है। ठाकरे मर्सिडीज कार चलाते हुए राजभवन पहुंचे थे। ठाकरे के साथ उनके बेटे आदित्य और तेजस के साथ-साथ शिवसेना नेता नीलम गोरहे तथा अरविंद सावंत और अन्य लोग भी शामिल थे। 

ठाकरे रात 11 बजकर 44 मिनट पर राजभवन में राज्यपाल कोश्यारी से मिले थे। ठाकरे के साथ पहुंचे शिवसेना कार्यकर्ताओं ने उनके काफिले के राजभवन पहुंचने पर नारेबाजी की थी। बाद में ठाकरे उपनगरीय बांद्रा स्थित अपने आवास 'मातोश्री' लौट गए थे।

बागी बिधायक पहुंचे गोवा

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायक बुधवार शाम को गुवाहाटी से तटीय राज्य गोवा में पहुंचने के बाद पणजी के पास दोना पावला स्थित एक पांच सितारा होटल में रुके हैं। ये विधायक गुवाहाटी में पिछले आठ दिनों से डेरा डाले हुए थे। विधायक रात 9.45 बजे एक चार्टर्ड विमान से डाबोलिम हवाई अड्डे पहुंचे और हवाई अड्डे से 30 किलोमीटर दूर होटल रवाना हुए। 

मीडिया से नहीं मिले विधायक

मीडियाकर्मी हवाई अड्डे के प्रस्थान बिंदु पर इंतजार कर रहे थे, लेकिन विधायकों को लेकर दो बस दूसरे निकास से निकल गईं जिसका उपयोग आम तौर पर कार्गो के लिए किया जाता है। विधायकों को राज्य पुलिस की एक टीम के साथ होटल ले जाया गया। पुलिस टीम उन दोनों बसों के साथ थी जिसमें विधायक सवार थे। 

होटल के बाहर भी पुलिस का कड़ा पहरा था। मीडियाकर्मियों को होटल में प्रवेश नहीं करने दिया गया। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत रात करीब 10.45 बजे होटल पहुंचे थे। आपको बता दें कि शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे के विद्रोह से शुरू हुआ राजनीतिक घटनाक्रम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले बुधवार शाम को इस्तीफा देने के साथ समाप्त हो गया। 

Web Title: Maharashtra After resignation Uddhav government BJP can make big announcement today next action plan Devendra Fadnavis

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे