बिहार महागठबंधन हुआ खंड-खंड: उपचुनाव में राजद ने नही दी हम, रालोसपा और वीआइपी पार्टी को तवज्जो, 5 में 4 सीटों पर उतारे खुद के उम्मीदवार

By एस पी सिन्हा | Published: September 25, 2019 08:17 PM2019-09-25T20:17:34+5:302019-09-25T20:18:46+5:30

महागठबंधन में शामिल हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के मुखिया जीतनराम मांझी ने नाथनगर विधानसभा सीट से उम्मीदवार की घोषणा किये जाने के बावजूद राजद ने नाथनगर से राबिया खातून, बेलहर विधानसभा सीट से पूर्व विधायक रामदेव यादव और सिमरी बख्तियारपुर से जफर आलम को टिकट दे दिया है. 

Mahagathbandhan in Bihar: RJD did not ticket HAM, RLSP and VIP party 4 seats in 5 seats in the by-elections | बिहार महागठबंधन हुआ खंड-खंड: उपचुनाव में राजद ने नही दी हम, रालोसपा और वीआइपी पार्टी को तवज्जो, 5 में 4 सीटों पर उतारे खुद के उम्मीदवार

बिहार महागठबंधन हुआ खंड-खंड: उपचुनाव में राजद ने नही दी हम, रालोसपा और वीआइपी पार्टी को तवज्जो, 5 में 4 सीटों पर उतारे खुद के उम्मीदवार

बिहार की पांच सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर महागठबंधन का विवाद अब सतह पर आ गया है. महागठबंधन में सीटों को लेकर जहां घटक दलों में रस्साकशी जारी है तो वहीं ये भी खबरें आ रही हैं कि महागठबंधन अब टूट की कगार पर है. बिहार विधानसभा उपचुनाव को लेकर राजद ने तीन सीटों नाथनगर, बेलहर और सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट से उम्मीदवार का एलान कर दिया है. साथ ही पार्टी का सिंबल भी दे दिया है. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके बाद महागठबंधन दो फाड में नजर आ रहा है. महागठबंधन में शामिल हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के मुखिया जीतनराम मांझी ने नाथनगर विधानसभा सीट से उम्मीदवार की घोषणा किये जाने के बावजूद राजद ने नाथनगर से राबिया खातून, बेलहर विधानसभा सीट से पूर्व विधायक रामदेव यादव और सिमरी बख्तियारपुर से जफर आलम को टिकट दे दिया है. 

उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करते हुए राबडी देवी ने उन्हें पार्टी का सिंबल भी दिया. वहीं महागठबंधन के एक और घटक दल वीआइपी पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने भी सिमरी बख्तियारपुर सीट को लेकर अपना फैसला ले लिया है. मांझी के समर्थन में उतरे मुकेश सहनी ने भी ऐलान किया है कि सिमरी-बख्तियारपुर से वीआइपी पार्टी अपना उम्मीदवार उतारेगी. 

उन्होंने बताया कि 28 सितंबर को वीआइपी उम्मीदवार का नामांकन होगा. इसके साथ ही सहनी ने कहा कि जहां मांझी जी का उम्मीदवार होगा, वहां हम राजद को समर्थन नहीं करेंगे. इस तरह से टिकट बंटवारे के साथ ही महागठबंधन मे दरार आ गई है जिसके बाद से हम और राजद में दूरियां बढ़ती दिख रही है. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम प्रमुख जीतन राम मांझी इस प्रकरण से खासे नाराज हैं. 

दरअसल, मांझी ने सोमवार को ही इस सीट से अपनी उम्मीदवारी का एलान कर दिया था. लेकिन राजद हम की उम्मीदवारी पर सहमत नहीं थी. सूत्रों के हवाले से जो खबर आ रही है उसके मुताबिक उपचुनाव में राजद 4 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगा. राबडी देवी ने बेलहर से राजद के सिंबल पर रामदेव यादव और नाथनगर से राबिया खातून को राजद का सिंबल दिया है तो वहीं, सिमरी बख्तियारपुर से जफर आलम होंगे राजद के उम्मीदवार होंगे. राजद दारौंदा से भी उम्मीदवार उतारेगा, लेकिन दारौंदा से उम्मीदवार अभी तय नहीं हुआ है. बिहार में पांच सीटों पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव होने हैं.

वहीं, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा सेकुलर (हम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजद पर जमकर हमला बोला. मांझी ने कहा कि महागठबंधन में पांच पार्टियां है. उन्होंने कहा कि राजद ने बिना किसी के सहमति से नाथनगर विधानसभा में होने वाले उप चुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिया. 

मांझी ने यह भी कहा कि महागठबंधन में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है. पांच विधानसभा में होने वाले उप चुनाव में हम ने सिर्फ नाथनगर सीट मांगी थी. इस पर सहमति मिली थी. इसके बाद ही यहां से अजय राय को हम का प्रत्याशी घोषित किया गया. 

इससे पहले ही अचानक राजद ने भी प्रत्याशी की घोषणा कर दी. उन्होंने साफ संकेत दिया है कि नाथनगर सीट से हम के अजय राय ही उम्मीदवार होंगे. वहीं, कांग्रेस को एक लोकसभा सीट समस्तीपुर और एक विधानसभा सीट किशनगंज दी गई है. जबकि राजद विधानसभा की चार सीटों पर चुनाव लडेगी. उपचुनाव में हम और रालोसपा को एक भी सीट नहीं दी जा रही है. 

उपचुनाव में राजद उमीदवार को सिंबल देने पर पार्टी के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि महागठबंधन के घटक दलों को अभी धैर्य से काम लेना चाहिए. उपचुनाव की विधानसभा की चारों सीट पर राजद की दावेदारी है, ये दावेदारी इसलिए है कि चारों सीट से पार्टी के विधायक मंत्री रह चुके हैं. 

वहीं, महागठबंधन बिखरने पर शिवानंद तिवारी ने कहा है कि उपचुनाव में राजद ने किसी सीट पर कब्जा नहीं किया है. राजद के उम्मीदवार ही इन सभी सीटों पर चुनाव जीतते आए हैं. जीतन राम मांझी कब क्या करेंगे भगवान जाने? सीटों के समझौते में तो ये सब चलता रहता है. 

यहां बता दें कि बिहार में लोकसभा की समस्तीपुर के साथ पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. इनमें सिमरी बख्तियारपुर, बेलहर, नाथनगर, दरौंदा और किशनगंज शामिल हैं. नामांकन की अंतिम तिथि 30 सितंबर है. नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी एक अक्तूबर को होगी. उपचुनाव के लिए मतदान 21 अक्तूबर को होगा, जबकि मतगणना 24 अक्टूबर को की जायेगी.

Web Title: Mahagathbandhan in Bihar: RJD did not ticket HAM, RLSP and VIP party 4 seats in 5 seats in the by-elections

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे