Madhya Pradesh:11 दिसंबर को मिलेगा MP को नया CM, बीजेपी विधायक दल की बैठक होगा नाम तय, पार्टी ने तीन पर्यवेक्षक नियुक्त किए

By आकाश सेन | Published: December 8, 2023 08:08 PM2023-12-08T20:08:17+5:302023-12-08T20:10:54+5:30

भोपाल : मध्यप्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका जवाब अब सोमवार यानी 11 दिसंबर को मिलेगा। इस दिन शाम 7 बजे भोपाल में बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी। जिसमें नए मुख्यमंत्री का नाम तय होगा। बैठक के लिए नियुक्त किए गए तीनों पर्यवेक्षक भी बैठक में मौजूद रहेंगे।

Madhya Pradesh:MP will get new CM on December 11, BJP legislature party meeting will be held to decide the name, party appointed three observers | Madhya Pradesh:11 दिसंबर को मिलेगा MP को नया CM, बीजेपी विधायक दल की बैठक होगा नाम तय, पार्टी ने तीन पर्यवेक्षक नियुक्त किए

Madhya Pradesh:11 दिसंबर को मिलेगा MP को नया CM, बीजेपी विधायक दल की बैठक होगा नाम तय, पार्टी ने तीन पर्यवेक्षक नियुक्त किए

Highlights11 दिसंबर को मिलेगा MP को नया CM।सोमवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक में होगा CM का नाम तय।पार्टी ने तीन पर्यवेक्षक नियुक्त किए।

भोपाल : मध्यप्रदेश के नए सीएम का ऐलान के लिए अब सोमवार तक का इंतजार करना होगा ।  इससे पहले पार्टी ने मुख्यमंत्री चयन के लिए विधायकों से रायशुमारी करने के लिए  तीन ऑब्जर्वर नियुक्त कर दिए हैं। जिनमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. के. लक्ष्मण और पार्टी की राष्ट्रीय सचिव आशा लकड़ा का नाम शामिल हैं। ऐसा माना जा रहा है कि खट्टर और डॉ. के. लक्ष्मण विधायकों से वन टू वन चर्चा कर सकते हैं। तीनों पर्यवेक्षक के शनिवार को भोपाल आने की संभावना है।

माना जा रहा है कि भाजपा नए ओबीसी चेहरे पर विचार कर रही है। यही वजह है कि केंद्रीय नेतृत्व ने नए चुने गए ओबीसी विधायकों की लिस्ट मांगी है। ऑब्जर्वर इसमें विधायक दल के नेता यानी सीएम की घोषणा करेंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पार्टी आलाकमान ने मध्यप्रदेश में सीएम को लेकर ओबीसी चेहरे की ओर बढ़ रहा है। जिसमें कार्यकारी सीएम शिवराज सिंह चौहान के बदलने की स्थिति में प्रहलाद पटेल का नाम सबसे आगे है। बिल्कुल नया ओबीसी फेस देने पर भी विचार हो रहा है। अगर ओबीसी कार्ड नहीं चला तो ऐसे में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का नाम सीएम की रेस में सबसे आगे होगा। इसके अलावा मध्य प्रदेश में भी डिप्टी सीएम के फॉर्मूले को भी किया जा सकता है। 

मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री के चयन में पर्यवेक्षक की नियुक्ति में जातीय संतुलन भी देखने को मिला है। बीजेपी ने पंजाबी खत्री समुदाय से ताल्लुक रखने वाले सामान्य वर्ग के हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी नेता डॉ. के. लक्ष्मण और आदिवासी नेता आशा लकड़ा को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के चयन के लिए पर्यवेक्षक बनाया है। तीनों नेता विधायक दल की बैठक लेने के बाद  मुख्यमंत्री का चयन करेंगे। 

नरसिंहपुर से नवनिर्वाचित विधायक प्रहलाद पटेल बोले- CM के लिए इंतजार करिए

नरसिंहपुर से विधायक चुने गए प्रहलाद पटेल ने भोपाल स्थित विधानसभा भवन पहुंचने पर कहा कि वे यहां विधायक के तौर पर जरूरी कार्रवाई के लिए आए हैं। CM फेस पर उन्होंने कहा कि इंतजार करना होगा। गौरतलब है कि प्रहलाद पटेल भी मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में से एक हैं। लोकसभा से विधानसभा आने के सवाल पर बोले- कोई सदन छोटा नहीं होता। सदन, सदन होता है। संख्या और नियमों में अंतर है। अगर ईश्वर ने चौकीदारी का काम दिया है तो चौकीदारी ही करनी चाहिए।

मुख्यमंत्री की घोषणा में हो रही देरी पर प्रहलाद पटेल ने कहा- पांच राज्यों को लेकर फैसले होने हैं, इसलिए समय लग रहा है। जब मैं मणिपुर का प्रभारी था, तब भी समय लगा था। फिलहाल लोकसभा चल रही है, इसलिए भी समय लग रहा है।

Web Title: Madhya Pradesh:MP will get new CM on December 11, BJP legislature party meeting will be held to decide the name, party appointed three observers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे