Highlightsज्योतिरादित्य सिंधिया की बुआ यशोधरा राजे सिंधिया ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे की इमरती देवी ने शिवराज कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली।प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंत्री पद की शपथ ली। ये ग्वालियर से कांग्रेस के विधायक थे और अब बीजेपी में शामिल हो गए हैं।

भोपाल: मध्य प्रदेश में आज (2 जुलाई) मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सारी अटकलों पर विराम लग गया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान के कैबिनेट विस्तार में कुल 28 मंत्रियों ने शपथ ली। जिसमें 20 कैबिनेट मंत्री, 8 राज्य मंत्री शामिल हैं। शिवराज के मंत्रिमंडल में ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक खेमे के 11 लोगों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। मध्य प्रदेश की प्रभारी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज (2 जुलाई) सुबह 11 बजे भोपाल राजभवन में एक सादे समारोह में मंत्रिमंडल के नये मंत्रियों को शपथ दिलायी। शिवराज कैबिनेट के विस्तार और मंत्रियों के शपथ ग्रहण के लिए बीजेपी के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भोपाल राजभवन पहुंचे थे।

शिवराज कैबिनेट में जिन मंत्रियों को शामिल किया गया है, उनमें गोपाल भार्गव, विजय शाह, जगदीश देवड़ा, बिसाहूलाल सिंह, यशोधरा राजे सिंधिया, भूपेंद्र सिंह, एदल सिंह कोषाना समेत 28 नाम शामिल हैं। आइए देखें पूरे 28 मंत्रियों की फाइल लिस्ट 

शिवराज कैबिनेट में जिन मंत्रियों को शामिल किया उनके नाम
शिवराज कैबिनेट में जिन मंत्रियों को शामिल किया उनके नाम

सरकार बनने के काफी वक्त बाद आज शिवराज कैबिनेट का विस्तार हुआ है।  जिसमें 28 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण लिया है। 

शिवराज कैबिनेट में जिन मंत्रियों को शामिल किया उनके नाम
शिवराज कैबिनेट में जिन मंत्रियों को शामिल किया उनके नाम

यहां देखें, ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के किन विधायकों-नेताओं को मंत्रीमंडल में जगह मिली?  

1.-हरदीप सिंह डंग ने आज मंत्री पद की शपथ ली। यह सुवासरा से कांग्रेस के विधायक थे और अब बीजेपी में शामिल हो गए हैं। ये सिंधिया समर्थक हैं।
2.- बदनावर से पूर्व विधायक राज्यवर्द्धन सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली। यह भी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे और सिंधिया समर्थक हैं।
3.-प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंत्री पद की शपथ ली। यह ग्वालियर सीट से कांग्रेस के विधायक थे और अब बीजेपी में शामिल हो गए हैं।
4.- इमरती देवी ने शिवराज कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली। यह भी ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे की समर्थक हैं।
5.-बीजेपी विधायक और ज्योतिरादित्य सिंधिया की बुआ यशोधरा राजे सिंधिया ने भी मंत्री पद की शपथ ली। 
6.-गिर्राज दंडोतिया ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली। गिर्राज मध्य प्रदेश के दिमनी से विधायक थे। ये सिंधिया के साथ ही बीजेपी में शामिल हुए थे। 
7.-सिंधिया के खास माने जाने वाले पोहरी सीट के विधायक रहे सुरेश धाकड़ ने भी राज्य मंत्री पद की शपथ ली। 
8.ग्वालियर ग्रामीण सीट से विधायक भारत सिंह कुशवाह ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली है। 
9. सिंधिया के कोटे से पूर्व विधायक बिसाहू लाल सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली। 
10. महेंद्र सिंह सिसोदिया ने शिवराज सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। ये भी सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए हैं। 
11. कांग्रेस से बीजेपी में आए रामकिशोर ने मंत्री पद की शपथ ली है। 

शिवराज कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ लेते नेता
शिवराज कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ लेते नेता

मध्य प्रदेश में 21 अप्रैल  2020 को पांच सदस्यीय मंत्रिपरिषद का गठन शिवराज सिंह चौहान ने किया था। जिनमें कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आये पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के दो मंत्री तुलसी सिलावट और गोविन्द सिंह राजपूत शामिल हैं। 

मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सदस्य हैं। इस लिहाज से अधिकतम 35 विधायक मंत्री बनाए जा सकते हैं। शिवराज समेत कुल छह सदस्य अभी कैबिनेट में हैं। इस तरह से 29 मंत्रियों की जगह ही रिक्त है। 

English summary :
In Madhya Pradesh today (2 July), all speculation about cabinet expansion has come to an end. A total of 28 ministers were sworn in in the cabinet expansion of CM Shivraj Singh Chauhan. Which includes 20 cabinet ministers, 8 ministers of state.


Web Title: Madhya Pradesh Shivraj Singh Chouhan's cbainet 28 ministers take oath here is full list need to know
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे