Madhya Pradesh former CM Kamal Nath Election Commission  issues notice 'item' remark 48 hours | मध्य प्रदेश उपचुनावः आयोग ने 'आइटम' वाले बयान पर कमलनाथ को दिया नोटिस, 48 घंटे में देना होगा जवाब
कमलनाथ ने कहा, ‘‘शिवराज जनता के बीच जायें और माफी मांगें। मैंने खेद व्यक्त कर दिया है।’’ (file photo)

Highlightsराहुल गांधी ने कहा था कि ऐसे बयान सही नहीं है। सीनियर नेता को बचना चाहिए।राहुल गांधी के नाराजगी जाहिर कर इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताने के बाद कमलनाथ ने मंगलवार को कहा कि यह उनकी निजी राय है।कमलनाथ ने जोर दिया वह अपनी इस टिप्पणी पर माफी नहीं मांगेंगे क्योंकि उन्होंने पहले ही इस पर खेद व्यक्त कर दिया है।

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और पूर्व सीएम कमलनाथ को झटका लगा है। निर्वाचन आयोग ने नोटिस जारी किया है। आयोग ने 2 दिन का समय दिया है।

आयोग (ईसी) ने भाजपा उम्मीदवार इमरती देवी के बारे में ‘‘आइटम’’ शब्द के इस्तेमाल को लेकर कांग्रेस नेता कमलनाथ को नोटिस जारी किया, 48 घंटों के अंदर जवाब देने को कहा है। कमलनाथ पर विपक्ष लगातार हमला कर रहा है। राहुल गांधी ने कहा था कि ऐसे बयान सही नहीं है। सीनियर नेता को बचना चाहिए।

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ द्वारा राज्य की मंत्री इमरती देवी को ‘आइटम’ कहे जाने पर पार्टी नेता राहुल गांधी के नाराजगी जाहिर कर इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताने के बाद कमलनाथ ने मंगलवार को कहा कि यह उनकी निजी राय है। इसके साथ ही कमलनाथ ने जोर दिया वह अपनी इस टिप्पणी पर माफी नहीं मांगेंगे क्योंकि उन्होंने पहले ही इस पर खेद व्यक्त कर दिया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ को बुधवार को नोटिस जारी किया

निर्वाचन आयोग ने भाजपा उम्मीदवार इमरती देवी के बारे में ‘आइटम’ टिप्पणी को लेकर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ को बुधवार को नोटिस जारी किया। आयोग ने कहा कि उनकी टिप्पणी विधानसभा उपचुनाव के कारण राज्य में लागू आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

नोटिस में कहा गया है, ‘‘इसलिए आयोग आपको अपने उपरोक्त बयान के लिए यह नोटिस मिलने के 48 घंटे के भीतर स्पष्टीकरण देने का मौका दे रहा है। ऐसा नहीं होने पर निर्वाचन आयोग इस संबंध में कदम उठाएगा।’’ मध्य प्रदेश में डबरा सीट पर तीन नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए प्रचार के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए कमलनाथ ने रविवार को कहा था कि कांग्रेस के प्रत्याशी ‘सामान्य व्यक्ति’ हैं जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी ‘आइटम’ हैं।

भाजपा ने डबरा सीट पर इमरती देवी को प्रत्याशी बनाया है। उनकी इस टिप्पणी पर विरोध शुरू हो गया और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा नेताओं ने कमलनाथ के खिलाफ प्रदर्शन किया। राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी कमलनाथ से उनकी टिप्पणी के लिए स्पष्टीकरण मांगा । कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने अपनी टिप्पणी के लिए खेद जताया था और कहा था कि उन्होंने कुछ भी असम्मानजनक नहीं कहा है। मध्य प्रदेश में 28 सीटों के लिए तीन नवंबर को उपचुनाव होगा।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजगढ़ में कहा कि कमलनाथ जी ने मध्य प्रदेश की एक बहन, बेटी इमरती देवी जो सरकार में मंत्री हैं। मेरी सरकार में नहीं आपकी सरकार (कांग्रेस सरकार) में भी मंत्री थी। उनके लिए ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया कि कोई सभ्य आदमी नहीं बोल सकता।

‘आइटम’ वाली टिप्पणी पर राहुल के आपत्ति जताने को लेकर पूछे गये सवाल पर कमलनाथ ने यहां मीडिया से कहा, ‘‘वह राहुल जी की राय है और उनको बताया गया था कि किस संदर्भ में मैंने यह कहा था। मैंने साफ कर दिया कि मैंने किस संदर्भ में कहा था। (इस पर) और कहने की आवश्यकता नहीं है।’’

जब उनसे सवाल किया गया कि क्या वह इस टिप्पणी को लेकर माफी मांगेंगे, तो उन्होंने कहा, ‘‘मैं क्यों माफी मांगूंगा? मैंने तो कह दिया कि किसी को अपमानित करना मेरा लक्ष्य नहीं था। यदि कोई अपमानित एहसास करता है तो मुझे खेद है। ये तो मैंने पहले (रविवार रात) ही कह दिया।’’ जब उनसे सवाल किया गया कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कह रहे हैं कि माफी मांगनी चाहिए तो इस पर कमलनाथ ने कहा, ‘‘शिवराज जनता के बीच जायें और माफी मांगें। मैंने खेद व्यक्त कर दिया है।’’

राहुल गांधी ने कमलनाथ की टिप्पणी पर मंगलवार को केरल के वायनाड में नाराजगी जाहिर करते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया। राहुल गांधी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘महिला के खिलाफ कोई भी इस तरह अभद्र व्यवहार नहीं कर सकता। कमलनाथ जी मेरी पार्टी के हैं । लेकिन मैं निजी तौर पर इस तरह की भाषा को पसंद नहीं करता जिस तरह की भाषा कमलनाथ जी ने इस्तेमाल की। मैं इसका समर्थन नहीं करता । यह दुर्भाग्यपूर्ण है।’

Web Title: Madhya Pradesh former CM Kamal Nath Election Commission  issues notice 'item' remark 48 hours
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे