Madhya Pradesh Election: Kamal Nath claims to win 140 seats, said -Don't repeat Gujarat, Karnatak mistake | मध्यप्रदेश चुनाव: कमलनाथ ने 140 सीटों पर जीतने का किया दावा, कहा-नहीं दोहराएंगे गुजरात, कर्नाटक वाली गलती
मध्यप्रदेश चुनाव: कमलनाथ ने 140 सीटों पर जीतने का किया दावा, कहा-नहीं दोहराएंगे गुजरात, कर्नाटक वाली गलती

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने दावा किया कि प्रदेश में कांग्रेस  140 सीटों के साथ सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि गुजरात और कर्नाटक में हमने जो गलतियां की, उन गलतियों को हम दोहराएंगे नहीं। 

कांग्रेस के सभी 229 उम्मीदवारों की बैठक आज कांग्रेस ने राजधानी में बुलाई थी। मानस भवन में यह बैठक संपन्न हुई। इस दौरान पत्रकारों से चर्चा करते हुए कमलनाथ ने कहा दावा किया कि मध्यप्रदेश में 140 सीटों के साथ कांग्रेस सरकार बनाएगी। 

कर्नाटक और गुजरात में हुई गलतियों को हम इस बार नहीं दोहराएंगे। उन्होंने कहा कि जनता हमारे साथ है।, एक-एक सीट पर हमारी नजर है। बैठक में शामिल होने आए कांग्रेस प्रत्याशियों को मतगणना के दिन सजग रहकर मतगणना स्थल पर पूरी तैयारी के साथ पहुंचने के टिप्स दिए। 

प्रत्याशियों को कहा गया कि वे मतगणना के दौरान पूरी तरह चौकस रहें। उन्हें इस बात का प्रशिक्षण भी दिया गया कि मतगणना के दौरान होने वाली गड़बड़ियों से वे कैसे निपटें। कमलनाथ ने कहा कि आज प्रत्याशियों को बैठक में मतणगना के दौरान नियमों का ध्यान रखने को कहा गया है। 

उन्होंने नियमों की जानकारी भी दी गई। उन्होंने कहा कि कई बार हम देखते हैं कि नियमों की जानकारी के अभाव में प्रत्याशी हार भी जाता है। उन्होंने कहा कि अभी तक अधिकारी को ही नियमों की जानकारी होती थी, वह अपने हिसाब से सबकुछ करते थे, मगर हमें भी याने प्रत्याशी को भी जानकारी होनी चाहिए। 

उन्होंने बताया कि राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने आज प्रत्याशियों को नियमों की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि हमने प्रत्याशियों को कहा है कि नियमों की जानकारी पहले रखो, फिर अगर कुछ गलत होता है तो उसका सामूहिक रुप से विरोध करो। 

इस बार चुनाव पूरी तरह से सामूहिक रुप से कांग्रेस ने लड़ा है। परिणाम से पहले मुख्यमंत्री को लेकर चिंता मानस भवन में आज कांग्रेस प्रत्याशियों की बैठक में यह नजारा भी देखने को मिला कि प्रत्याशियों में इस बात की ज्यादा चिंता थी कि प्रदेश में मुख्यमंत्री पद का चेहरा कौन होगा। 

इसे लेकर कांग्रेस में आज खेमेबाजी भी नजर आई। तीन गुट आज भी दिखाई दिए। इनमें कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह के समर्थक अपने अलग-अलग अंदाज में थे और वे अपने नेता को लेकर संजीदा भी नजर आए। 

हालांकि बैठक में प्रत्याशियों को नसीहत भी दी गई कि वे इस बात की चिंता छोड़ दें कि मुख्यमंत्री कौन होगा, पहले इस बात की चिंता करें कि मतगणना के दौरान किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो। बैठक स्थल पर दिखा पोस्टरवार मानसभवन में बैठक के पहले एक पोस्टर भी चर्चा में आया। पोस्टर में कांग्रेसियों में जीत की खुशी हावी थी। मानस भवन के बाहर लगे पास्टर में नतीजों से पहले ही नेताओं को मंत्री और प्रत्याशियों को विधायक बता दिया गया। 

यह पोस्टर असमत सिद्दकी फैंस क्लब द्वारा लगाया गया था। पोस्टर के माध्यम से ही कांग्रेस की जीत को दर्शाया गया था। इस पोस्टर में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कमलनाथ के चित्र भी लगाए गए थे।

 वहीं सिंधिया समर्थक गोविंद राजपूत और असमत सिद्दकी के फोटो भी पोस्टर पर थे। उल्लेखनीय है कि यह कोई पहला पोस्टर नहीं जो चर्चा मेंं रहा, हाल ही में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पर मतदान के बाद प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता शहरयार खान ने एक पोस्टर लगवाया था। 

इस पर लिखा था कि मध्यप्रदेश की जनता का धन्यवाद, शांतिपूर्ण चुनाव और भाजपा को साफ करने के लिए कमलनाथ के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार के इंतजार में प्रदेश में लागू हो छिंदवाड़ा विकास माडल। आप सभी का आभार। कमलनाथ ने मुस्करा कर दिया उत्तर बैठक स्थल पर मीडिया से चर्चा करते हुए कमलनाथ मीडिया के एक प्रश्न पर केवल मुश्करा कर रह गए। 

मीडिया ने उनसे जब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर मुख्यमंत्री कौन होगा का सवाल किया तो वे कुछ कहते उसके पहले चेहरे पर मुस्कान नजर आई। उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि यह 13 दिसंबर को साफ हो जाएगा कि कांग्रेस का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा।

आत्मविश्वास केसाथ उन्होंने प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने की बात कही। उन्होंने कहा कि अगलते पांच दिनों में मध्यप्रदेश इतिहास रचेगा। कृषि मंत्री ने कहा कि कमलनाथ अपन गढ़ बचा ले तो गनीमत मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने आज बयान दिया कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ अपना गढ़ छिंदवाड़ा बचा लें तो बड़ी बात होगी। 

उन्होंने कहा कि मैं शपथ पत्र पर लिखकर दे सकता हूं कि छिंदवाड़ा में भाजपा इस बार पिछली बार से ज्यादा सीटें लेकर जीत दर्ज कराएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, भाजपा पर जमकर हमला बोल रही है, बदलाव की बात कर रही है। हालांकि बदलाव होगा या नहीं यह तो आने वाला वक्त बताएगा।

किसने क्या कहा

- विदिशा जिले के गंजबासौदा विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी और विधायक निशंक जैन ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनेगी तो कमलनाथ ही मुख्यमंत्री
बनेंगे। उन्होंने कहा  कि हम पार्टी फोरम पर अपनी बात हम रखेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान 25 विधायक और कई प्रत्याशी कमलनाथ को ही
मुख्यमंत्री बनाने के पक्ष में हैं।

- भिंड जिले के लहार विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी और विधायक डा। गोविंद सिंह ने कहा कि कहा कि कमलनाथ का नाम मुख्यमंत्री की सूची में नहीं है। हालांकि वे किसी का भी नाम लेने से बचते रहे। उन्होंने इतना कहा कि परिणाम के बाद विधायक तय कर लेंगे, फिर पार्टी आलाकमान का निर्देश भी मान्य होगा।

-शिवपुरी जिले की कोलारस विधानसभा क्षेत्र के विधायक और प्रत्याशी महेन्द्र सिंह ने ज्योरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर डाली। उन्होंने कहा कि सिंधिया ही मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं।
 


Web Title: Madhya Pradesh Election: Kamal Nath claims to win 140 seats, said -Don't repeat Gujarat, Karnatak mistake
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे