Madhya Pradesh cabinet expanded today 2 july 24 will take oath, all details | मध्य प्रदेश: शिवराज कैबिनेट का विस्तार आज, 25 मंत्री ले सकते हैं शपथ, सिंधिया खेमे से 9 होंगे शामिल
Shivraj Singh Chouhan (File Photo)

Highlightsबीजेपी नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए आज (2 जुलाई) सुबह भोपाल पहुंचेंगे।मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर हो रहे कई दिन से हो रहे मंथन पर पूछे गये एक सवाल के जवाब में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ''मंथन से अमृत ही निकलता है। विष तो शिव पी जाते हैं।''बुधवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मध्य प्रदेश की प्रभारी राज्यपाल के तौर पर शपथ ले ली है।

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज (2 जुलाई) को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। मध्य प्रदेश के प्रभारी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आज सुबह 11 बजे भोपाल राजभवन में एक सादे समारोह में मंत्रिमंडल के नये मंत्रियों को शपथ दिलाएंगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल की पहला विस्तार होगा और इसमें करीब दो दर्जन मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है। इस दौरान करीब 24-25 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है। इस समारोह में ज्योतिरादित्य माधराव सिंधिया भी मौजूद रहेंगे। शिवराज सिंह चौहान ने 23 मार्च 2020 को अकेले ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और लॉकडाउन के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 29 दिन तक अकेले ही सरकार चलाते रहे। 

शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)
शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

 ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक 9 विधायकों को मंत्रिमंडल में मिलेगी जगह

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल में करीब दो दर्जन मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ मार्च माह में कांग्रेस छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुए नौ पूर्व विधायकों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। जिसमें प्रद्युम्न सिंह तोमर, इमरती देवी, महेंद्र सिसोदिया, प्रभुराम चौधरी, राज्यवर्द्धन सिंह दत्तीगांव, एदल सिंह कंसाना, बिसाहू लाल सिंह और हरदीप सिंह डंग के मंत्री बनने की उम्मीद है। 

हालांकि, सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल विस्तार में शामिल होने वाले मंत्रियों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा भोपाल बुधवार रात को मुख्यमंत्री निवास पर पार्टी के विभिन्न विधायकों से चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये नेता उन विधायकों से भी बात कर उनको मनाने में लगे हैं, जिन्हें मंत्रिमंडल में कल (आज 2 जुलाई) जगह नहीं मिल पा रही है।

शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया (फाइल फोटो)
शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया (फाइल फोटो)

21 अप्रैल को मध्य प्रदेध में पांच मंत्रियों ने ली थी शपथ 

मध्य प्रदेश में 21 अप्रैल  2020 को पांच सदस्यीय मंत्रिपरिषद का गठन शिवराज सिंह चौहान ने किया था। जिनमें कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आये पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के दो मंत्री तुलसी सिलावट और गोविन्द सिंह राजपूत शामिल हैं। 

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कई दिन से हो रहे मंथन पर पूछे गये एक सवाल के जवाब में शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ''मंथन से अमृत ही निकलता है। विष तो शिव पी जाते हैं। आज महामहिम राज्यपाल (आनंदीबेन पटेल) शपथ ग्रहण करेंगी। कल (2 जुलाई को) मंत्रिमंडल शपथ ले लेगा।'' 

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को 28 जून को मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। मालूम हो कि मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है और टंडन की अनुपस्थिति के दौरान आनंदीबेन को मध्य प्रदेश के राज्यपाल के कार्यों का निर्वहन करेंगी। 

मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सदस्य हैं। इस लिहाज से अधिकतम 35 विधायक मंत्री बनाए जा सकते हैं। शिवराज समेत कुल छह सदस्य अभी कैबिनेट में हैं। इस तरह से 29 मंत्रियों की जगह ही रिक्त है। 

Web Title: Madhya Pradesh cabinet expanded today 2 july 24 will take oath, all details
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे