Madhya Pradesh bhopal Pradhan Mantri Awas Yojana Housing PM Modi done 1.75 lakh MP house entry CM Chauhan congratulates | प्रधानमंत्री आवास योजना आवासः पीएम मोदी ने मप्र के 1.75 लाख लोगों का कराया गृह प्रवेश, सीएम चौहान ने दी बधाई
मध्य प्रदेश में बहुत से मकान सिर्फ 45 से 60 दिन में बन गए. मध्य प्रदेश में जिस गति से यह कार्य हुआ है, वह अपने आप में एक रिकार्ड है. (photo-ani)

Highlightsप्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योजना में लाभान्वित हितग्राहियों के लिए इस वर्ष त्योहारों की खुशियाँ ज्यादा होंगी. मोदी ने धार जिले के गुलाब सिंह आदिवासी, सिंगरौली जिले के प्यारेलाल यादव और ग्वालियर के नरेन्द्र नामदेव से बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आवास योजना में आमतौर पर एक मकान के निर्माण में 125 दिन लगते हैं.

भोपाल/नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'गृह प्रवेश' का शुभारंभ कर आज मध्य प्रदेश के पौने दो लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना आवास उपलब्ध करवाए.

आनलाइन गृह प्रवेश कार्यक्रम के माध्यम से मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के शानदार क्रियान्वयन का साक्षी आज पूरा देश बना. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना को अनावश्यक सरकारी दखल से बचाकर इन्द्रधनुषी स्वरूप दिया गया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योजना में लाभान्वित हितग्राहियों के लिए इस वर्ष त्योहारों की खुशियाँ ज्यादा होंगी. प्रधानमंत्री मोदी ने धार जिले के गुलाब सिंह आदिवासी, सिंगरौली जिले के प्यारेलाल यादव और ग्वालियर के नरेन्द्र नामदेव से बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आवास योजना में आमतौर पर एक मकान के निर्माण में 125 दिन लगते हैं.

मध्य प्रदेश में बहुत से मकान सिर्फ 45 से 60 दिन में बन गए. मध्य प्रदेश में जिस गति से यह कार्य हुआ है, वह अपने आप में एक रिकार्ड है. मध्य प्रदेश में 1.75 लाख आवासों का निर्माण एक बड़ी उपलब्धि है. यह गति रही तो वर्ष 2022 तक देश के हर परिवार को घर देने के लक्ष्य को प्राप्त करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. मध्य प्रदेश का इसमें महत्वपूर्ण योगदान रहेगा.

इस मौके पर मुरैना से कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा शामिल हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया. वर्चुअल कार्यक्रम में मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, मध्य प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल हुए. मध्य प्रदेश के आवास पाने वाले हितग्राहियों से प्रधानमंत्री मोदी ने आत्मीयता पूर्वक बातचीत भी की. भोपाल में मंत्रालय से वीसी द्वारा मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस भी कार्यक्रम में उपस्थित थे.

कोरोना काल में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर निर्माण में लगे सिर्फ 45 से 60 दिन : मोदी

देश में प्रत्येक बेघर को घर देने का वादा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि सामान्य तौर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक घर बनाने में औसतन 125 दिन का समय लगता है, लेकिन कोरोना वायरस काल में प्रवासी मजदूरों के शहरों से अपने गांव आने के कारण गृह निर्माण में केवल 45 से 60 दिन का समय लगा है.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘आज मध्य प्रदेश में सामूहिक गृह प्रवेश का यह समारोह पौने दो लाख गरीब परिवारों के लिए तो अपने जीवन का यादगार क्षण है ही, देश के हर बेघर को पक्का घर देने की दिशा में भी एक बड़ा कदम है. आज का यह कार्यक्रम मध्य प्रदेश सहित देश के सभी बेघर साथियों को एक विश्वास देने वाला पल है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘जिनका अब तक घर नहीं, एक दिन उनका भी घर बनेगा. उनका भी सपना पूरा होगा.’’ मोदी ने कहा कि आज का दिन करोड़ों देशवासियों के उस विश्वास को भी मजबूत करता है कि सही नीयत से बनाई गई सरकारी योजनाएं साकार भी होती हैं और लाभार्थियों तक पहुंचती भी हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘जिन साथियों को आज अपना घर मिला है उनके भीतर के संतोष एवं आत्मविश्वास को मैं अनुभव कर सकता हूं. मैं आप सभी साथियों से यही कहूंगा यह घर आपके बेहतर भविष्य का नया आधार है. यहां से आप अपने नये जीवन की नयी शुरुआत कीजिये. आप आगे बढ़गें तो देश भी आगे बढ़ेगा.’’ 

Web Title: Madhya Pradesh bhopal Pradhan Mantri Awas Yojana Housing PM Modi done 1.75 lakh MP house entry CM Chauhan congratulates
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे