LPG Gas Connection Now More Easy get it without Address Proof, know all detail | LPG गैस सिलेंडर लेना हुआ अब और आसान, नहीं देना होगा एड्रेस प्रूफ, जानें पूरी डिटेल
LPG गैस कनेक्‍शन लेना हुआ अब और आसान (फाइल फोटो)

Highlightsइंडियन ऑयल कॉरपोरेशन एलपीजी गैस सिलेंडर के नियमों में किया बदलावएलपीजी सिलेंडर लेने के लिए एड्रेस प्रूफ देने की अब जरूरत नहीं, लोगों की सुविधा के लिए बदला नियमप्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद लोगों तक पहुंचने की कोशिश

LPG Gas Connection: आप अगर एलपीजी कनेक्शन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल आप अब बिना एड्रेस प्रूफ के भी एलपीजी सिलेंडर ले सकते हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने अपने नियमों में ये बदलाव किया है।

इससे पहले नियम था कि एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए एड्रेस प्रूफ भी देना जरूरी होता था। हालांकि, आम लोगों को सहूलियत देते हुए IOCL ने इस बाध्ता को खत्म कर दिया है। हालांकि आपके पास आईडी होना जरूरी है।

बता दें कि इस साल बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश में 1 करोड़ गैस कनेक्शन फ्री में बांटे जाएंगे। साथ ही लोगों को आसानी से गैस मिल सके, इसके लिए लोगों को अपने घर के करीब एक के बदले तीन डीलरों से गैस बुक कराने का विकल्प मिलेगा।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना को शुरू किया था। योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस उपलब्ध कराना लक्ष्य है। चार साल में रिकॉर्ड 8 करोड़ मुफ्त LPG कनेक्शन दिए जा चुके हैं।    

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के लिए कैसे आवेदन करें

इसके लिए आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना होगा। यहां केवाई फॉर्म में मांगी गई जानकारियां देनो होंगी। इसमें जनधन बैंक अकाउंट नंबर, घर के अन्य सदस्यों के अकाउंट नंबर, आधार नंबर जैसी जानकारियां देनी होंगी।

साथ ही ये भी बताना होगा कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं या 5 किलो वाला छोटा सिलिंडर चाहते हैं।

इंडेन के एलपीजी सिलेंडर को बुक करने का तरीका भी बेहद आसान है। इसके लिए आप देश में कहीं से भी 8454955555 नंबर पर अपने रजिसटर्स मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल कर सकते हैं। साथ ही अगर आप चाहें तो व्हाट्सएप के जरिये भी गैस बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको 7588888824 नंबर पर 'REFILL' टाइप करके भेजना होगा।

बुकिंग के बाद उसका स्टेटस जानने की सुविधा भी व्हाट्सएप पर उपलब्ध है। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से STATUS# और फिर बुकिंग नंबर डालना है। इसमें कोई स्पेस नहीं दें। उदाहरण के लिए STATUS#87654 टाइप करें और 7588888824 नंबर पर मैसेज भेज दें। जानकारी आपके मोबाइल में आ जाएगी।

Web Title: LPG Gas Connection Now More Easy get it without Address Proof, know all detail

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे