Lokmat Conclave: नागरिकता संशोधन विधेयक से लेकर महाराष्ट्र की राजनीति तक, किसने क्या कहा, जानें बड़ी बातें

By विनीत कुमार | Published: December 10, 2019 06:46 PM2019-12-10T18:46:34+5:302019-12-10T18:46:34+5:30

Lokmat National Conclave: लोकमत नेशनल कॉनक्लेव में रेल मंत्री पीयूष गोयल सहित एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी और कांग्रेस के शशि थरूर ने कई अहम मुद्दों पर अपनी बात रखी।

Lokmat National Conclave 2019 highlights CAB to Maharashtra politics, know what Shashi Tharoor, Owaisi and Piyush Goyal said | Lokmat Conclave: नागरिकता संशोधन विधेयक से लेकर महाराष्ट्र की राजनीति तक, किसने क्या कहा, जानें बड़ी बातें

Lokmat National Conclave 2019 में किसने क्या कहा, जानें सबकुछ

Highlightsअसदुद्दीन ओवैसी ने CAB को एंटी गांधी, एंटी अंबेडकर, एंटी संविधान और एंटी राजेंद्र प्रसाद बतायामहाराष्ट्र की राजनीति पर पीयूष गोयल ने कहा- बीजेपी अकेले लड़ती तो बहुमत मिल जाता, शिवसेना ने धोखा दियादेश में बेरोजगारी चरम पर, मोदी सरकार नौकरी, महंगाई पर कंट्रोल करने में फेल रही है: शशि थरूर

Lokmat National Conclave 2019: लोकमत नेशनल कॉनक्लेव के मौके पर मंगलवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल समेत कांग्रेस नेता शशि थरूर और एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कई मुद्दों पर अपने बेबाक विचार रखें। वैसे तो सत्र 'भारतीय राजनीति में क्षेत्रीय पार्टियों की भूमिका' विषय पर केंद्रित था लेकिन पूरी चर्चा में राष्ट्रीय मुद्दों पर भी खूब बातें हुई। लोकसभा में सोमवार को ही पास हुए नागरिक संशोधन विधेयक पर भी बातें हुई। 

साथ ही महाराष्ट्र की राजनीति को लेकर भी पीयूष गोयल ने शिवसेना पर तंज कसे। वहीं, शशि थरूर ने आरोप लगाया कि बीजेपी की आदत हर समस्या को जवाहर लाल नेहरू से जोड़ देने की है। इस कार्यक्रम में एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी हिस्सा लिया और आरोप लगाया कि नागरिकता संशोधन बिल एंटी गांधी, एंटी अंबेडकर, एंटी संविधान और एंटी राजेंद्र प्रसाद है। जानिए, इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने आये स्पीकर्स ने कौन-कौन सी बड़ी बातें कही।

Lokmat National Conclave: असदुद्दीन ओवैसी ने कही ये बड़ी बातें

- नागरिकता संशोधन बिल एंटी गांधी, एंटी अंबेडकर, एंटी संविधान और एंटी राजेंद्र प्रसाद है। जिन्होंने संविधान बनाया उसके पास पीएम मोदी से ज्यादा दिमाग तो जरूर होगा यह तो हम सब मानते हैं।

- मजहब की बुनियाद पर कानून बना रहे हैं, इससे बुरी बात भारत के लिए क्या हो सकती है। अबुल कलाम ने कहा था-हम मुसलमानों का इस मुल्क से 1000 साल का रिश्ता है। इस कानून के बाद अब हम मुसलमान कहां जाएंगे।

- सीएबी कानून से 5 लाख 80 हजार हिंदू पर कोई केस नहीं चलेगा बल्कि सिर्फ 5 से 6 लाख मुसलमानों पर केस चलेगा। सीएबी के जरिए हिंदू भारत का नागरिक हो जाएगा और एनआरसी के जरिए मुसलमान विदेशी हो जाएंगे।

- मुझे मुसलमानों का लीडर बनने का कोई शौक नहीं है, मेरी फकीरी में और मोदी साहेब की फकीरी में बहुत अंतर है। मैं देश का नेता नहीं बनना चाहता हूं, देश में जो कमजोर तबका है, उसे ताकतवर बनाना है। देश के लिए फायदे के लिए दलित-मुस्लिम-आदिवासी को मजबूत बनाना होगा।

- कल (सोमवार) जो बिल (नागरिक संशोधन विधेयक) पास हुआ है, वो विभाजन की कोशिश है, जब तक जिंदा रहूंगा, देश का विभाजन नहीं होने दूंगा।

Lokmat National Conclave: पीयूष गोयल ने कही ये बड़ी बातें

- मिली जुली सरकारें जिनका कोई विजन नहीं है, उससे देश को नुकसान होता है। पूर्व में कमजोर नेतृत्व के चलते देश की छवि बिगड़ी. भ्रष्टाचार हुआ जिससे अंतराष्ट्रीय स्तर पर छवि गिरी।

-महाराष्ट्र की राजनीति पर गोयल ने कहा- शिवसेना के अरविंद सामंत के लिए मैंने गली-गली कैंपेन किया है, दक्षिण मुंबई की जनता शिवसेना को वोट नहीं देना चाहती। हमें क्या मालूम था कि बेवफाई होगी। बीजेपी-शिवसेना का चुनाव पूर्व गठबंधन था, अगर हम अकेले लड़ते तो बहुमत मिलता। हमने अपनी दोस्ती निभाई। झूठी अफवाह फैलाकर शिवसेना ने गठबंधन धर्म नहीं निभाया। शिवसेना ने सिद्धातों को समझौता से करके महाराष्ट्र में सरकार बनाई। अब तो अपने को हिंदू सम्राट कहने से भी वे (शिवसेना) डरते हैं।

- नागरिकता संशोधन बिल में चर्चा के दौरान सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने संसद में घिनौना दृश्य दिया था। राजनीति में मतभेद होना चाहिए, मनभेद नहीं होना चाहिए। देशहित में सबको साथ आना चाहिए।

- 1947 में कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश के दो टुकड़े किए। पाकिस्तान-बांग्लादेश की नींव कांग्रेस ने रखी. महात्मा गांधी इसके विरोध में थे। कांग्रेस ने एक व्यक्ति के स्वार्थ के लिए देश का बंटवारा किया।

- किसी मुस्लिम परिवार को इस देश में नुकसान नहीं हुआ है, कुछ दलों का एजेंडा है कि मुसलमानों को पिछड़ा रखो।मोदी सरकार ने धर्म के आधार पर विकास योजनाएं नहीं चलाई, किसी से धर्म पूछकर गैस और शौचालय नहीं दिया।

Lokmat National Conclave: शशि थरूर की बड़ी बातें

- बीजेपी के देश बंटवारे को लेकर लगाए आरोप पर शशि थरूर ने कहा- अमित शाह हर चीज के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हैं।

- मोदी सरकार नौकरी, महंगाई पर कंट्रोल करने में फेल रही है, इसलिए नागरिक संशोधन विधेयक व दूसरे मुद्दे पर ध्यान दे रही है। देश में बेरोजगारी चरम पर है। 

- देश के हर इलाके में छात्र आंदोलन कर रहे हैं। नौकरी की तलाश में युवा सड़क पर उतर रहे हैं। लेकिन मोदी सरकार कुछ नहीं कर रही है। मोदी सरकार ने हर साल 2 करोड़ नौकरी का वादा किया था, जो फेल हो गया है। देश में नौकरी की भारी कमी है। संसद में गृह मंत्री अमित शाह हर मुद्दे पर कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हैं। 

- मोदी कैबिनेट के कई ऐसे मंत्री हैं, जो ये साबित नहीं कर सकते कि आखिर वह कहां के हैं। उनके पास जन्म-प्रमाणपत्र भी नहीं है। शशि थरूर ने केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह का नाम लेते हुए कहा कि उन्होंने तो एक केस भी दाखिल किया है कि उनके जन्म प्रमाण-पत्र में लिखी हुई जन्म तिथि अधिकारिक दस्तावेज से अलग है। हमारे भारत में यह समस्या है, यहां रिकॉर्ड बहुत गलत तरीके से रखा हुआ। देश में कई ऐसे पिछड़े इलाके हैं, जिनके पास जन्म प्रमाण-पत्र नहीं हैं।

- महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार बनाने पर थरूर ने कहा- 'मुझे लगता है सरकार कार्यकाल पूरा करेगी।' 

Web Title: Lokmat National Conclave 2019 highlights CAB to Maharashtra politics, know what Shashi Tharoor, Owaisi and Piyush Goyal said

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे