Lok Sabha Elections 2024: जदयू ने अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार घोषित किया, ‘इंडिया’ गठबंधन से अभी तक कोई सहमति नहीं

By एस पी सिन्हा | Published: January 3, 2024 06:22 PM2024-01-03T18:22:38+5:302024-01-03T18:24:54+5:30

Lok Sabha Elections 2024: जनता दल (यूनाइटेड) ने बुधवार को अरुणाचल पश्चिम लोकसभा क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी जिससे यह संकेत मिलता है कि ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल दलों के साथ पार्टी के मतभेद खत्म नहीं हुए हैं।

Lok Sabha Elections 2024 JDU declares candidate for Arunachal West Lok Sabha seat no agreement yet from 'India' alliance | Lok Sabha Elections 2024: जदयू ने अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार घोषित किया, ‘इंडिया’ गठबंधन से अभी तक कोई सहमति नहीं

file photo

Highlightsकांग्रेस 2019 के चुनाव में इस सीट पर दूसरे स्थान पर रही थी।भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश की दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी।अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ हुए थे। 

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव में भाजपा को शिकस्त देने के लिए बनी इंडिया गठबंधन में घटक दलों के बीच भले ही सीटों के तालमेल को लेकर अभी तक कोई सहमति नहीं बन पाई है, लेकिन इस बीच इंडिया गठबंधन में शामिल जदयू के द्वारा सीटों के तालमेल की घोषणा के बगैर ही अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया जाने लगा है।

इसी कड़ी में जदयू ने पिछले दिनों दिल्ली में हुई कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक में सीतामढ़ी लोकसभा सीट से देवेश चंद्र ठाकुर के नाम का ऐलान कर दिया था। आज जदयू ने अरुणाचल प्रदेश जदयू के अध्यक्ष रूही तांगुंग को अरुणाचल पश्चिम पीसी (संसदीय निर्वाचन क्षेत्र) से अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है।

इसके साथ ही पार्टी ने फैसला लिया है कि जदयू आगामी विधानसभा चुनाव भी लड़ेगी, जो 2024 के लोकसभा चुनावों के साथ-साथ होने वाला है। यह घोषणा पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार के निर्देश पर किया गया है। जदयू विधान पार्षद और पार्टी महासचिव अफाक अहमद खान ने बुधवार को उनके नाम की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव आने वाला है।

जदयू अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी लड़ेगी जो 2024 के लोकसभा चुनावों के साथ-साथ होने वाला है। यह घोषणा पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार के निर्देशानुसार की जा रही है। दरअसल, लोकसभा चुनाव के लिए नीतीश कुमार की पहल पर विपक्ष का इंडिया गठबंधन बना है। अभी विभिन्न राज्यों में सीटों का सहयोगी दलों के साथ बंटवारा होना शेष है।

लेकिन, इसके पहले ही जदयू ने उम्मीदवारों को उतारने की शुरुआत कर दी है। रूही तांगुंग को अरुणाचल पश्चिम पीसी से जहां उम्मीदवार बनाने की घोषणा की गई है, वहीं इसके पहले बिहार को लेकर भी एक बड़ी घोषणा हो चुकी है। बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने पिछले दिनों कहा था कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें सीतामढ़ी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने कहा है।

ऐसे में जदयू ने पहले देवेश और अब रूही तांगुंग के रूप में दो उम्मीदवार तय कर दिए हैं। नीतीश कुमार की पार्टी का यह निर्णय आने उनके इंडिया के सहयोगी दलों को चौंका सकता है। इंडिया में सीटों का बंटवारा फिलहाल हुआ नहीं है। लेकिन जदयू लगातार उम्मीदवार उतारने शुरू कर चुकी है।

दरअसल, लोकसभा चुनाव 2019 में जदयू ने बिहार में 16 लोकसभा की सीटें जीती थी। अब पार्टी एक बार फिर से उसी तरह बिहार सहित कई अन्य राज्यों में प्रदर्शन करना चाहती है। इसलिए बिहार के बाहर भी पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना शुरू किया है।

English summary :
Lok Sabha Elections 2024 JDU declares candidate for Arunachal West Lok Sabha seat no agreement yet from 'India' alliance


Web Title: Lok Sabha Elections 2024 JDU declares candidate for Arunachal West Lok Sabha seat no agreement yet from 'India' alliance

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे