Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस चुनावी घोषणापत्र में बरोजगारों के लिए डीबीटी, सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर, महिलाओं के लिए गृह लक्ष्मी योजना को शामिल कर सकती है

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 6, 2024 08:54 AM2024-03-06T08:54:24+5:302024-03-06T08:59:14+5:30

देश की सबसे बड़ी विपक्षी दल कांग्रेस लोकसभा चुनाव 2024 में मौजूदा सत्ताधारी भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए को चुनौती देने के लिए व्यापक तैयारियों में जुट गई है।

Lok Sabha Elections 2024: Congress may include DBT for unemployed, subsidized LPG cylinders, Griha Lakshmi Yojana for women in its election manifesto | Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस चुनावी घोषणापत्र में बरोजगारों के लिए डीबीटी, सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर, महिलाओं के लिए गृह लक्ष्मी योजना को शामिल कर सकती है

फाइल फोटो

Highlightsकांग्रेस आम चुनाव के लिए जनता से किये जाने वाले वादे और इरादों पर गहन विचार मंथन कर रही हैकांग्रेस बेरोजगारों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से भत्ता दे सकती हैइसके अलावा सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर देगी और अग्निपथ योजना को खत्म कर देगी

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी विपक्षी दल कांग्रेसलोकसभा चुनाव 2024 में मौजूदा सत्ताधारी भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए को चुनौती देने के लिए व्यापक तैयारियों में जुट गई है।

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस आने वाले आम चुनाव के लिए जनता से किये जाने वाले वादे और इरादे में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से लाभार्थियों को बेरोजगारी भत्ता, सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर, कर्नाटक की गृह लक्ष्मी योजना की तर्ज पर गरीब महिलाओं के लिए रियायत देने और सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई अग्निपथ योजना को खत्म करने जैसे प्रमुख मुद्दों को शामिल कर सकती है।

समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार कांग्रेस पार्टी अपने घोषणापत्र में जनता को अपने पक्ष में लुभाने के लिए कई तरह के वादे कर सकती है। पार्टी के घोषणापत्र में युवाओं, महिलाओं, किसानों और श्रमिकों जैसी व्यापक श्रेणियों को शामिल करते हुए अधिकांश ज्वलंत मुद्दों को संबोधित करने की संभावना है।

इस संबंध में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा, ''सभी से मिले सुझावों को मिलाकर कांग्रेस युवाओं की भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए एक ठोस और फुलप्रूफ योजना तैयार कर रही है और बहुत जल्द हम आपके सामने अपना विजन पेश करेंगे।''

उन्होंने यह भी घोषणा की कि घोषणापत्र में देश में पेपर लीक के खिलाफ कड़े कदम होंगे।

पिछले कुछ वर्षों से उच्च बेरोजगारी कांग्रेस के लिए चर्चा का विषय बनी हुई है। हालांकि आर्थिक थिंक-टैंक सीएमआईई के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी 2024 में बेरोजगारी दर तेजी से घटकर 6.8% हो गई है, जबकि पिछले साल दिसंबर में यह 8.7% थी।

कांग्रेस मौजूदा बेरोजगारी के स्तर को अस्वीकार्य मानती है और बेरोजगार युवा मतदाताओं को डीबीटी भत्ता के माध्यम से लुभाने की कोशिश करेगी। भारत में बेरोजगारी के नवीनतम आंकड़े के अनुसार 16 महीनों में बेरोजगारी सबसे कम हैं बावजूद राहुल गांधी ने दावा किया है कि भारत की बेरोजगारी उसके कुछ पड़ोसी देशों की तुलना में अधिक है।

राहुल गांधी ने रविवार को ग्वालियर में कहा, “आज देश में पिछले 40 वर्षों में सबसे अधिक बेरोजगारी है। पाकिस्तान की तुलना में भारत में दोगुनी बेरोज़गारी है। हमारे पास बांग्लादेश और भूटान से ज्यादा बेरोजगार युवा हैं क्योंकि नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी और जीएसटी लागू करके छोटे व्यवसायों को खत्म कर दिया है।"

कांग्रेस का जनता से वादा है कि अगर इस चुनाव के बाद वो सत्ता में आती है तो वह अग्निवीर योजना को खत्म कर सकती है। इस सप्ताह पटना में जन विश्वास रैली में राहुल गांधी ने कहा कि इस योजना के तहत पूर्व अग्निवीर सैनिकों को कोई पेंशन नहीं मिलेगी।

कांग्रेस के घोषणापत्र समिति का हिस्सा रहे दो वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि पार्टी को अग्निवीरों और उनके परिवार के सदस्यों से प्रतिक्रिया मिली है और लोग सशस्त्र बलों में अधिकारी के पद से नीचे स्थायी नौकरियां नहीं मिलने से बेहद नाराज हैं।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: Congress may include DBT for unemployed, subsidized LPG cylinders, Griha Lakshmi Yojana for women in its election manifesto

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे