Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची में 33 मौजूदा सांसदों के टिकट काटे, जानिए किस राज्य में किस सांसद का पत्ता हुआ साफ

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 3, 2024 08:48 AM2024-03-03T08:48:45+5:302024-03-03T08:53:20+5:30

भाजपा ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए 195 उम्मीदवारों के नामों के साथ अपनी पहली सूची जारी करते हुए 33 मौजूदा सांसदों के स्थान पर नए चेहरों को शामिल किया है।

Lok Sabha Elections 2024: BJP canceled tickets of 33 sitting MPs in the first list of candidates, know which MP's card got cleared in which state | Lok Sabha Elections 2024: भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची में 33 मौजूदा सांसदों के टिकट काटे, जानिए किस राज्य में किस सांसद का पत्ता हुआ साफ

फाइल फोटो

Highlightsभाजपा ने लोकसभा चुनावों के लिए 195 उम्मीदवारों के नामों के साथ अपनी पहली सूची जारी कीभाजपा की इस सूची में 33 मौजूदा सांसदों के स्थान पर नए चेहरों को शामिल किया है195 उम्मीदवारों की लिस्ट में 28 महिलाओं के अलावा पार्टी ने एक मुस्लिम को भी टिकट दिया है

नई दिल्ली: भाजपा ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए 195 उम्मीदवारों के नामों के साथ अपनी पहली सूची जारी करते हुए 33 मौजूदा सांसदों के स्थान पर नए चेहरों को शामिल किया है। भाजपा की ओर से जारी इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत कुल 195 उम्मीदवारों के नाम हैं।

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की गुरुवार रात बैठक में पहली लिस्ट के उम्मीदवारों के नाम की चर्चा हुई थी। 195 उम्मीदवारों में 28 महिला उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, वहीं पार्टी ने एक मुस्लिम उम्मीदवार को भी टिकट दिया है लेकिन सबसे आश्चर्य है कि पार्टी ने पहली लिस्ट में 33 सांसदों का टिकट काट दिया है। जिनके बारे में हम यहां राज्यवार बता रहे हैं।

असम में किनके हाथ से कई सांसदी

पार्टी की ओर से जारी सूची में असम की 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हुई है। इनमें से छह उम्मीदवार मौजूदा सांसद हैं, जबकि अन्य पांच नए चेहरे हैं।

पार्टी ने परिमल शुक्लाबैध्या को सिलचर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है, जहां 2019 के आम चुनाव में राजदीप रॉय ने जीत हासिल की थी। स्वायत्त जिला (एसटी) सीट से वर्तमान में होरेन सिंह बे बीजेपी के सांसद है, जिनकी जगह पर पार्टी के अमर सिंह टिस्सो को उम्मीदवार बनाया है।

बिजुली कलिता मेधी गौहाटी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी, जहां से फिलहाल रानी ओजा सासंसद हैं। इसके अलावा रंजीत दत्ता तेजपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जिसे 2019 में पल्लब लोचन दास ने जीता था। इसके अलावा भाजपा ने डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद रामेश्वर तेली को हटाकर वहां से केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

छत्तीसगढ़ में किस सांसद के हाथ लगी मायूसी

छत्तीसगढ़ की 11 सीटों के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की सूची में चार चेहरे नए हैं। जांजगीर चांपा (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद गुहाराम अजगल्ली की जगह पार्टी के उम्मीदवार कमलेश जांगड़े चुनाव लड़ेंगे। रायपुर से वरिष्ठ भाजपा नेता बृजमोहन अग्रवाल मैदान में उतरेंगे, न कि 2019 में चुनाव जीतने वाले सुनील कुमार सोनी।

राज्य की महासमुंद सीट से मौजूदा सांसद चुन्नी लाल साहू की जगह भाजपा उम्मीदवार रूप कुमारी चौधरी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। कांकेर (एसटी) सीट पर मौजूदा सांसद मोहन मंडावी की जगह भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग ने ले ली।

दिल्ली में हुआ है बड़ा बदलाव

भाजपा ने दिल्ली में लोकसभा सीटों के लिए पांच उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनमें से चार मौजूदा सांसदों के स्थान पर हैं। पार्टी ने दो बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन को हटाकर प्रवीण खंडेलवाल को चांदनी चौक लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है।

वहीं पश्चिमी दिल्ली सीट से भाजपा ने दो बार के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की जगह कमलजीत सहरावत को टिकट दिया है। इसके अलावा पार्टी ने दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है, जो वर्तमान में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी के पास है।

वहीं भाजपा ने दक्षिणी दिल्ली से पार्टी के विवादित नेता रमेश बिधूड़ी का टिकट काटते हुए उनकी जगह रामवीर सिंह बिधूड़ी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

गुजरात में किस सांसद का कटा टिकट

भाजपा ने गुजरात में 15 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है, जिसमें पांच मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं दिया गया है।

बनासकांठा लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद प्रभातभाई सवाभाई पटेल की जगह पार्टी उम्मीदवार रेखाबेन हितेशभाई चौधरी चुनाव लड़ेंगी। अहमदाबाद पश्चिम (एससी) सीट पर, दिनेशभाई किदारभाई मकवाना ने तीन बार के सांसद किरीट सोलंकी की जगह ली।

वहीं राजकोट लोकसभा सीट से भाजपा ने मौजूदा सांसद मोहनभाई कल्याणजी कुंडारिया को हटाकर केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला को अपना उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी ने पोरबंदर सीट के लिए केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया को नामित किया है, जो वर्तमान में पार्टी के सांसद रमेशभाई लवजीभाई धादुक के पास है।

गुजरात की पंचमहल सीट से मौजूदा सांसद रतनसिंह मगनसिंह राठौड़ की जगह भाजपा उम्मीदवार राजपालसिंह महेंद्रसिंह जाधव मैदान में उतरेंगे।

झारखंड में किसके हाथ से फिसली टिकट की बाजी

झारखंड में बीजेपी ने मनीष जयसवाल को हज़ारीबाग़ सीट से मैदान में उतारा है, जो फिलहाल पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा के पास लगातार दो बार से है। लोहरदगा (एसटी) सीट पर तीन बार के सांसद सुदर्शन भगत की जगह समीर ओरांव को टिकट दिया गया है।

मध्य प्रदेश में किस सांसद का नाम टिकट लिस्ट से हुआ बाहर

मध्य प्रदेश के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की सूची में सात मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को शामिल किया है। पार्टी ने ग्वालियर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद विवेक नारायण शेजवलकर की जगह भरत सिंह कुशवाह को उम्मीदवार बनाया है।

गुना से मौजूदा सांसद कृष्णपाल सिंह यादव को हटाकर इस सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा गया। भाजपा उम्मीदवार लता वानखेड़े सागर लोकसभा सीट से मैदान में उतरेंगी, जो वर्तमान में राजबहादुर सिंह के पास है। वहीं वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ (एससी) सीट से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा ने विदिशा से सांसद रमाकांत भार्गव को हटाकर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा आलोक शर्मा भोपाल सीट से उम्मीदवार होंगे, जो वर्तमान में साध्वी प्रज्ञा सिंह के पास है।

रतलाम (एसटी) सीट से वर्तमान में भाजपा सांसद गुमान सिंह डामोर का टिकट कट गया है, पार्टीने उनकी जगह अनीता नागर सिंह चौहान को  उम्मीदवार बनाया है।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: BJP canceled tickets of 33 sitting MPs in the first list of candidates, know which MP's card got cleared in which state

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे