लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्ट्र की इन 14 सीटों पर बीजेपी-शिवसेना का खेल बिगाड़ सकते हैं राज ठाकरे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 18, 2019 06:02 PM2019-04-18T18:02:20+5:302019-04-18T18:02:20+5:30

राज ठाकरे आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में राज्य की राजनीति में बड़ी भूमिका निभाने की तैयारी में है।

Lok Sabha Elections 2019: Raj Thackeray may spoil BJP-Shiv Sena game for these 14 seats in Maharashtra | लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्ट्र की इन 14 सीटों पर बीजेपी-शिवसेना का खेल बिगाड़ सकते हैं राज ठाकरे

राज ठाकरे पूर्व मेंं पीएम मोदी के बड़े प्रशंसक रह चुके हैं।

Highlights शरद पवार ने राज ठाकरे को कांग्रेस-एनसीपी उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार करने के लिए मनाया है। ठाकरे लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के स्‍टार प्रचारक बने हुए हैं।

लोकसभा चुनाव 2014 से पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो राज ठाकरे ने एक सप्ताह के लिए गुजरात में राजकीय अतिथि का लुत्फ उठाया था। अब ठाकरे पीएम मोदी के सबसे कट्टर दुश्मन बन चुके हैं। राजनीति संभावनाओं का खेल है और ठाकरे आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में राज्य की राजनीति में बड़ी भूमिका निभाने की तैयारी में है।

विधानसभा चुनाव पर नजरें गड़ाए हुए ठाकरे लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के स्‍टार प्रचारक बने हुए हैं। एमएनएस ने एक भी लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारने का फ़ैसला कर रखा है। लेकिन पूरे महाराष्ट्र में मोदी-बीजेपी को हराने के लिए उनकी जनसभाएं हो रही हैं।

शरद पवार की राजनीतिक चाल

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने राज ठाकरे को कांग्रेस-एनसीपी उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार करने के लिए मनाया है। लोकसभा चुनाव खत्म होने के चार महीने बाद ही राज्य में विधानसभा चुनाव है। राज ठाकरे कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में शामिल हो सकते हैं। उनकी पार्टी गठबंधन के तले 20 से 25 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। बता दें कि एमएनएस का कोई भी विधायक विधानसभा में नहीं है। बीएमसी में उनका एक पार्षद भर है।

मोदी पर मुखर ठाकरे

राज ठाकरे अपनी सभाओं में पीएम मोदी को जमकर कोस रहे हैं। सोलापुर में कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की चुनावी सभा को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा, पीएम मोदी ने 2014 में मिले जनादेश को गंवा दिया है और पिछले पांच साल उन्होंने केवल कांग्रेस के समय शुरू की गयी योजनाओं के नाम बदलने में निकाल दिए।

बालाकोट एयर स्ट्राइक पर भी सवाल उठाते हुए ठाकरे ने कहा, ''इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने झूठ क्यों बोला? उन्हें इसका जवाब देना चाहिए. मोदी को इतना बड़ा अवसर मिला था जब बीजेपी ने 2014 में बहुमत हासिल किया। आपने पांच साल में क्या किया?''

14 सीटों पर हो सकता है बीजेपी-शिवसेना को नुकसान

मुंबई, पुणे, थाणे और नासिक में राज ठाकरे का जनाधार है। यहां लोकसभा की कुल 14 सीटें है। राज ठाकरे इन सीटों पर बीजेपी-शिवसेना को नुकसान पहुंचा सकते हैं। महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें है। महाराष्ट्र में चार चरणों में 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल और 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी ने 23, शिवसेना ने 18, एनसीपी ने चार और कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत हासिल की थी।

इन प्रत्याशियों का करेंगे प्रचार

एमएनएस चीफ राज ठाकरे के करीबी लोगों के मुताबिक वह साउथ मुंबई में मिलिंद देवड़ा के समर्थन में रैली करेंगे। इसी तरह से नॉर्थ-सेंट्रल मुंबई में प्रिया दत्‍त, नॉर्थ मुंबई में उर्मिला मातोंडकर और नॉर्थ-ईस्‍ट मुंबई में संजय दीना पाटिल के समर्थन में प्रचार करेंगे।

नांदेड़ में ठाकरे पूर्व सीएम अशोक चव्हाण और सोलापुर में सुशील कुमार शिंदे के समर्थन में रैली कर चुके हैं। मुंबई के बाहर राज ठाकरे मावल में रैली करेंगे जहां से एनसीपी नेता अजित पवार के बेटे पार्थ चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा बारामती में शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले, रायगढ़ में एनसीपी उम्मीदवार सुनील तटकरे और नासिक में छगन भुजबल के भतीजे के समर्थन में रैली करेंगे। तटकरे का मुकाबला शिवसेना उम्मीदवार व केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री अनंत गीते से है।

बीजेपी ने ठाकरे को बताया ‘टूरिस्ट टॉकीज’ 

राज ठाकरे के चुनावी सभा पर कटाक्ष करते हुए बीजेपी ने उसे ‘टूरिस्ट टॉकीज’ करार दिया। बीजेपी नेता व राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने कहा कि राज ठाकरे की टूरिस्ट टॉकीज की स्क्रिप्ट शरद पवार ने तैयार की है, तावडे ने पूछा कि राज ठाकरे ने अपना एक भी उम्मीदवार नहीं उतारा है, तो वह किस पार्टी के स्टार प्रचारक हैं। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पीएम मोदी की आलोचना पर कहा कि राज ठाकरे बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना हैं।

Web Title: Lok Sabha Elections 2019: Raj Thackeray may spoil BJP-Shiv Sena game for these 14 seats in Maharashtra