एक्जिट पोल के बाद दिल्ली-कर्नाटक में भाजपा शुरू कर सकती है ऑपरेशन सरकार

By संतोष ठाकुर | Published: May 20, 2019 06:18 AM2019-05-20T06:18:33+5:302019-05-20T06:18:33+5:30

कर्नाटक में असंतुष्ट विधायकों से राज्य के भाजपा प्रमुख बीएस येदुरप्पा ने संपर्क शुरू कर दिया है। हालांकि वह पहले भी यह कार्य कर रहे थे लेकिन कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने यह प्रयास बंद कर दिए थे।

Lok Sabha Elections 2019: BJP can launch Operation Govt in Delhi-Karnataka after exit poll | एक्जिट पोल के बाद दिल्ली-कर्नाटक में भाजपा शुरू कर सकती है ऑपरेशन सरकार

भारतीय जनता पार्टी का झंडा।

Highlightsएक्जिट पोल में कर्नाटक में भाजपा 21-25 सीट पर आती दिख रही है और कांग्रेस को यहां 1-3 सीटें मिलती दिख रही है।भाजपा के मुताबिक वह कर्नाटक में सरकार गिराने के लिए कार्य नहीं कर रही है, स्वयं कांग्रेस और जेडीएस के विधायक उसके संपर्क में हैं।

देश में एक्जिट पोल के नतीजे सामने आने के बाद भाजपा ने कर्नाटक और दिल्ली में ऑपरेशन सरकार शुरू कर दिया है। इसमें से जहां वह कर्नाटक में आने वाले समय में अपनी सरकार बनाने के लिए भी प्रयास शुरू कर रही है तो वहीं दिल्ली में वह फिलहाल सरकार गिराने की जगह अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बिसात बिछाने की दिशा में बढ़ने की तैयारी कर रही है। इसके तहत वह सरकार के लिए मुश्किल तो उत्पन्न करेगी लेकिन सरकार गिराकर उसे किसी तरह की सहानुभूति का अवसर हासिल करने का अवसर नहीं देना चाहती है। 

सूत्रों के मुताबिक कर्नाटक में असंतुष्ट विधायकों से राज्य के भाजपा प्रमुख बीएस येदुरप्पा ने संपर्क शुरू कर दिया है। हालांकि वह पहले भी यह कार्य कर रहे थे लेकिन कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने यह प्रयास बंद कर दिए थे। लेकिन जिस तरह से एक्जिट पोल में यह सामने आ रहा है कि कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस सरकार होने के बाद भी भाजपा 21-25 सीट पर आती दिख रही है और कांग्रेस को यहां पर 1-3 सीटें मिलती दिख रही है, उससे भाजपा उत्साहित है।

हालांकि भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि हम कर्नाटक में सरकार गिराने के लिए कार्य नहीं कर रहे हैं। वहां पर स्वयं कांग्रेस और जेडीएस के विधायक हमारे संपर्क में हैं। वह चाहते हैं कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में काम करना चाहते हैं यह आने वाले समय में तय होगा कि क्या हम वहां पर सरकार बनाएंगे। इसकी वजह यह है कि यहां पर दिल्ली के उलट 2023 तक सरकार का कार्यकाल है। ऐसे में अगर विधायक चाहेंगे कि वह भाजपा के नेतृत्व में सरकार बनाए तो हम इसके लिए विचार कर सकते हैं। 

कर्नाटक के विपरीत दिल्ली में भाजपा सरकार को गिराने के पक्ष में नहीं दिखती है। इसकी वजह शायद यह है कि यहां पर अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में अगर भाजपा यहां पर सरकार गिराती है तो उसका लाभ अरविंद केजरीवाल नीत आम आदमी पार्टी उठा सकती है। यही वजह है कि वह यहां पर उसके संपर्क में आने वाले आम आदमी पार्टी के विधायकों को इस्तीफा दिलाने के साथ ही जमीन पर काम करने के लिए तो कह रही है लेकिन वह सरकार बदलाव के लिए इच्छुक नहीं है।

भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकरियों के मुताबिक यहां पर पार्टी की ओर से केंद्रीय मंत्री विजय गोयल को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वह अन्य दलोंं से अधिक से अधिक लोगों को पार्टी से जोड़ने का कार्य करें। इस कड़ी में उन्होंने पहले जहां गांधी नगर के विधायक को अपने साथ जोड़ने में सफलता हासिल की तो वहीं उसके बाद महिपालपुर से आम आदमी पार्टी के विधायक को भी वह अपने साथ लाने में कामयाब रहे। उनका यह भी दावा है कि करीब 15—20 अन्य विधायक भी उनके संपर्क में हैं।

असल में जिस तरह से एक्जिट पोल में यह सामने आ रहा है कि लोकसभा चुनाव में दिल्ली में केजरीवाल की आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर जा रही है उससे भाजपा उत्साहित है। एक वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी ने कहा कि हम दिल्ली में पहले ही उलटफेर कर सकते थे लेकिन हम लोकसभा चुनाव का इंतजार करना चाहते थे। एक्जिट पोल ने यह साबित कर दिया है कि दिल्ली की जनता बदलाव चाहती है। 
 

Web Title: Lok Sabha Elections 2019: BJP can launch Operation Govt in Delhi-Karnataka after exit poll