लोकसभा चुनाव: छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 63.48 फीसदी मतदान, 2014 से ज्यादा हुई वोटिंग

By भाषा | Published: May 13, 2019 05:27 AM2019-05-13T05:27:22+5:302019-05-13T05:27:22+5:30

लोकसभा चुनावः दूसरे चरण में 69.44 प्रतिशत, तीसरे चरण में 68.40 प्रतिशत, चौथे चरण में 65.51 प्रतिशत जबकि पांचवें चरण में करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ।

lok sabha election 7th phase voting all highlights and updates | लोकसभा चुनाव: छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 63.48 फीसदी मतदान, 2014 से ज्यादा हुई वोटिंग

File Photo

Highlightsलोकसभा चुनाव के छठे चरण में एक केन्द्र शासित प्रदेश और छह राज्यों की 59 सीटों पर रविवार को 63.48 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ।पश्चिम बंगाल में पिछले चुनाव के मुकाबले इस चरण के मतदान प्रतिशत में कमी आई है। पिछले चुनाव में यहां 84.95 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि इस बार 80.35 प्रतिशत मतदान हुआ है।बिहार में रविवार को छठे चरण में आठ सीटों पर मतदान हुआ। इसके अलावा हरियाणा की सभी 10, दिल्ली की सभी सात, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर मतदान हुआ।

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में एक केन्द्र शासित प्रदेश और छह राज्यों की 59 सीटों पर रविवार को 63.48 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। 2014 के चुनाव में 63.37 प्रतिशत मतदान हुआ था। चुनाव आयोग ने रविवार को यह जानकारी दी। चुनाव आयोग के मतदान प्रतिशत से जुड़े एंड्रॉयड ऐप के अनुसार रात नौ बजे 63.48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। चुनाव आयोग ने कहा कि ये अंतिम आंकड़े नहीं हैं। इससे पहले के पांच चरणों की बात करें तो पहले चरण में सबसे ज्यादा 69.50 प्रतिशत मतदान हुआ था।

दूसरे चरण में 69.44 प्रतिशत, तीसरे चरण में 68.40 प्रतिशत, चौथे चरण में 65.51 प्रतिशत जबकि पांचवें चरण में करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल में पिछले चुनाव के मुकाबले इस चरण के मतदान प्रतिशत में कमी आई है। पिछले चुनाव में यहां 84.95 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि इस बार 80.35 प्रतिशत मतदान हुआ है। हरियाणा में 67.35 प्रतिशत मतदान हुआ है जबकि झारखंड में 65.17 प्रतिशत मतदान हुआ।

बिहार में रविवार को छठे चरण में आठ सीटों पर मतदान हुआ। इसके अलावा हरियाणा की सभी 10, दिल्ली की सभी सात, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने कहा कि अंतिम मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो सकती हैं क्योंकि कई जगहों पर अब भी मतदान हो रहा है। 

अधिकारियों ने कहा कि केशपुर इलाके में घोष ने जब भाजपा के एक एजेंट को मतदान केंद्र के अंदर ले जाने का प्रयास किया तो महिलाओं के एक समूह ने उन पर कथित तौर पर हमला किया। केशपुर के डोगाचिया में धांधली की शिकायत मिलने पर घोष जब वहां जा रही थी तो उनके काफिले की ओर बम फेंका गया और पथराव किया गया। अधिकारियों ने बताया कि उनका एक सुरक्षाकर्मी जख्मी हो गया और एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और मेनका गांधी राज्य से चुनावी मैदान में हैं। राज्य में लोकसभा की 80 सीटें हैं। मेनका गांधी और उनके प्रतिद्वंद्वी बसपा के चंद्रभद्र सिंह का सुल्तानपुर में आमना-सामना हुआ जहां भाजपा नेता ने उन्हें चेतावनी दी कि गुंडागर्दी नहीं चलेगी। सिंह ने उनके आरोपों से इंकार किया।

भदोही में भाजपा विधायक दीनानाथ भास्कर और चार अन्य ने औराई क्षेत्र में एक निर्वाचन अधिकारी की कथित तौर पर पिटाई कर दी। उन्होंने निर्वाचन अधिकारी पर जानबूझकर मतदान प्रक्रिया धीमी करने का आरोप लगाया। चुनाव अधिकारियों ने इस मामले में रिपोर्ट मांगी है। आजमगढ़ में अखिलेश अपने पिता और सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की सीट बचाना चाहते हैं। उनका मुकाबला भोजपुरी फिल्म स्टार ‘निरहुआ’ से है जो भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

हरियाणा में दस लोकसभा सीटों पर करीब 66.30 प्रतिशत मतदान हुआ और अधिकारियों ने कहा कि कोई अप्रिय घटना नहीं हुई और राज्य में चुनाव मुख्यत: शांतिपूर्ण रहा। हालांकि रोहतक से कांग्रेस उम्मीदवार दीपेंद्र सिंह हुड्डा जोकि चौथी बार जीत हासिल करना चाहते हैं, ने हरियाणा के मंत्री एवं रोहतक से विधायक मनीष ग्रोवर पर मतदाताओं को ‘‘धमकाने’’ और मतदान केंद्रों के अंदर जबरन घुसने का आरोप लगाया।

दीपेन्द्र हुड्डा ने रोहतक के उपायुक्त के पास शिकायत भी दर्ज कराई। हालांकि, ग्रोवर ने इन आरोपों को खारिज कर दिया और दावा किया कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने हार के डर से निराधार आरोप लगाया है। मंत्री ने आरोप लगाया कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर कुछ मतदाताओं को धमकाने की शिकायतें मिलीं। भोपाल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह का मुकाबला मालेगांव में विस्फोट की आरोपी प्रज्ञा सिंह ठाकुर से है जो भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

Web Title: lok sabha election 7th phase voting all highlights and updates